aaj ki taja khabar 23 september parliament session live latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: दिल्ली में कोरोना वायरस के 3714 नए मरीजों की पुष्टि
23 सितंबर: संसद लाइव अपडेट, कोरोना से जुड़ी ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 23 सितंबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 56 लाख से ज्यादा हो गए हैं। भारत में अब तक करीब 90 हजार से अधिक लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। साथ ही 45 लाख के ज्यादा लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 5,646,011 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या  9,68,377 है। दूसरी ओर 45,87,614 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 90,020 हो गई है। ये आंकड़े बुधवार (23 सितंबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक कर कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करेंगे।

 महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब के मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री भी इस बैठक में शामिल होंगे। दूसरी ओर संसद का मॉनसून सत्र कोरोना वायरस प्रकोप को लेकर चिंताओं के बीच निर्धारित समय से आठ दिन पहले आज अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया जा सकता है।

वहीं, आईपीएल-2020 के आज के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस आमने-सामने होंगे। कोलकाता नाइट राइडर्स का ये इस सीजन का पहला मैच होगा। वहीं, मुंबई इंडियंस अपना दूसरा मैच खेलेंगे। मुंबई ने इस सीजन का उद्घाटन मैच चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेला था और उसे पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। आज का मैच अबु धाबी में भारतीय समय के अनुसार शाम 7.30 से खेला जाएगा। 

10:05 PM

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,714 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2.56 लाख के पार पहुंच गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण मरने वाले मरीजों की संख्या 5,087 पर पहुंच गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी ताजा जानकारी के अनुसार कोविड-19 से 36 और लोगों की मौत हो गई। वर्तमान में दिल्ली में 30,836 मरीजों का इलाज चल रहा है। दिल्ली में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2,56,789 हो गए है।

09:12 PM

इरकॉन इंटरनेशनल ने बुधवार को कहा कि उसने रेल मंत्रालय से 400 करोड़ रुपये मूल्य का अनुबंध हासिल किया है। यह अनुबंध रेलवे लाइनों के ऊपर सड़क पुल के निर्माण से जुड़ा है। ऐसे नौ सड़क पुल बनाये जायेंगे। कंपनी ने बीएसई को दी सूचना में कहा, ‘‘इरकॉन इंटरनेशनल लि. ने रेल मंत्रालय से नौ सड़क पुल (रोड ओवर ब्रिज- आरओबी) का ठेका हासिल किया है। इन परियोजनाओं का मूल्य 400 करोड़ रुपये है।’’ कंपनी को यह ठेका सार्वजनिक उपक्रमों के बीच प्रतिस्पर्धी बोली के जरिये मिला है। इस संबंध में सार्वजनिक उपक्रम और संबंधित क्षेत्रीय रेलवे के बीच आपसी सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये जायेंगे।

08:29 PM

08:02 PM

असम के डिब्रूगढ़ हवाई अड्डे पर बुधवार को 85 लाख रुपये जब्त किए गए और इस संबंध में चार लोगों को हिरासत में लिया गया। डिब्रूगढ़ के पुलिस अधीक्षक प्रतीक थूबे ने कहा कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल(सीआईएसएफ) के कर्मियों को एक बक्से में नकदी मिली जिसे दिल्ली जाने वाली एक उड़ान के माध्यम से ले जाया जाना था। एसपी ने कहा हवाई अड्डे के सुरक्षा कर्मचारियों ने इस संबंध में चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया। वे अरुणाचल प्रदेश के खोंसा से यहां पहुंचे थे और दिल्ली जा रहे थे। थूबे ने कहा, ‘‘हिरासत में लिए गए लोगों और जब्त नकदी को आगे की जांच के लिए आयकर विभाग को सौंप दिया जाएगा।’’ पुलिस अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक पूछताछ के दौरान, व्यक्तियों ने दावा किया कि यह राशि उनके व्यापार भागीदार ने खोंसा में उन्हें दी थी।

07:24 PM

बंबई उच्च न्यायालय ने बुधवार को यहां गोवा सरकार को निर्देश दिया कि लोकायुक्त के पद पर तीन महीने के अंदर नियुक्ति की जाए जो 17 सितंबर को न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) पी के मिश्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद से ही खाली है। न्यायमूर्ति एम एस सोनक और न्यायमूर्ति एम एस जावलकर की खंडपीठ ने कहा कि खाली पद को यथाशीघ्र भरा जाए, जिससे प्रदेश में गोवा लोकायुक्त संस्थान काम करे। पीठ सामाजिक कार्यकर्ता एरीज रॉड्रिग्ज की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें दावा किया गया था कि प्रदेश सरकार द्वारा लोकायुक्त पद भरने की प्रक्रिया शुरू करने में देर की जा रही है। महाधिवक्ता (एजी) देवीदास पंगम ने पीठ को बताया कि उच्चतम न्यायालय के रजिस्ट्रार के समक्ष योग्य उम्मीदवारों के नाम मांगने के लिये पत्र भेजा गया है। उन्होंने कहा, “कानून के मुताबिक यह जरूरी है कि इस पद पर उच्चतम न्यायालय या उच्च न्यायालय से सेवानिवृत्त किसी न्यायाधीश की नियुक्ति हो।” इस पर अदालत ने सरकार को निर्देश दिया कि वह तीन महीने के अंदर पद भरने के लिये प्रभावी कदम उठाए।

06:50 PM

फ्रांस की पेरिस पुलिस ने बम हमले की धमकी के बाद एफिल टॉवर के आसपास के क्षेत्र को अवरुद्ध कर दिया है। सीन नदी से ट्रोकाडेरो प्लाजा तक टॉवर के आसपास बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। कुछ पर्यटक क्षेत्र में घूम रहे थे लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि बुधवार को टॉवर के अंदर कोई है या नहीं। मौके पर मौजूद दो पुलिस अधिकारियों ने ‘ एसोसिएटेड प्रेस ’ को बताया कि फोन पर बम हमले की धमकी के बाद यह सुरक्षा अभियान शुरू किया गया है। एफिल टॉवर प्रबंधन ने इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है।

06:12 PM

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया। सूत्रों ने बताया कि आम आदमी पार्टी के 48 वर्षीय नेता को यहां सरकारी लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह 14 सितंबर को संक्रमित पाये गये थे और घर पर ही पृथक-वास में थे।

05:59 PM

मध्य मुंबई में बुधवार सुबह एक भवन के भूमिगत तल में पानी से भरी लिफ्ट में फंसकर दो चौकीदारों की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि घटना अग्रिपाड़ा इलाके के कालापानी जंक्शन के नजदीक एक ऊंची इमारत नथानी रेजिडेंस में हुई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि चौकीदारों जमीर अहमद सोहनन (32) और शहजाद मोहम्मद सिद्दीकी मेमन (37) पानी की आपूर्ति के लिये एक वॉल्व खोलने लिफ्ट से भूमिगत तल पर गए थे, लेकिन रातभर हुई बारिश के चलते बेसमेंट में पानी जमा हो गया था। जैसे ही लिफ्ट खुली, उसमें भी पानी भर गया। अधिकारी ने कहा कि इससे पहले कि वे दोनों बाहर निकल पाते, लिफ्ट का दरवाजा बंद हो गया और वे उसके अंदर ही फंसे रह गए। उन्होंने निवासियों को सतर्क करने के लिये अलार्म बटन दबाया, जिसके बाद पुलिस और दमकल कर्मियों को बुलाया गया। अधिकारी ने कहा कि दमकल कर्मियों ने लिफ्ट के ऊपरी हिस्से को काटकर दोनों को बाहर निकाला, लेकिन तब तक शायद डूबने के चलते उनकी मौत हो चुकी थी। उन्होंने कहा कि मौत का सटीक कारण अभी पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

05:01 PM

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 के मरीजों के उपचार से जुड़ी दवा रेमडेसिविर का एक खेप घटिया होने की वजह से वापस ले लिया गया है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा , ‘‘रेमडेसिविर दवा का एक खेप घटिया पाया गया और उसे वापस ले लिया गया। फलस्वरूप, उसकी आपूर्ति में अल्पकालिक कमी पैदा हो गयी । ’’ रेमडेसिविर की कमी को लेकर चिंताएं दूर करने का प्रयास करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार ने दवा कंपनियों से बात की है और कोविड-19 के मरीजों के लिए दवा की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की है। मंत्री ने कहा, ‘‘ मैंने राज्य के विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों से बात की और उनसे अपनी जरूरत के हिसाब से दवा (रेमडेसिविर) का आर्डर करने को कहा है। उसकी आपूर्ति शीघ्र ही बढ़ेगी और मरीजों को नियमित डोज मिलेगी।’’ टोपे ने कहा कि राकांपा प्रमुख शरद पवार ने लोगों के उपचार के लिए निजी हैसियत से रेमडेसिविर की 1000 इंजेक्शन का इंतजाम करने का आश्वासन दिया है। महाराष्ट्र में 22 सितंबर को कोविड-19 के 2,72,410 मरीज उपचाराधीन थे। राज्य में इस बीमारी के अबतक 12,42,770 मामले सामने आ चुके हैं।

04:57 PM

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने विश्व भारती विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति सुशांत दत्तगुप्ता के खिलाफ विश्वविद्यालय में अपने कार्यकाल के दौरान कथित भ्रष्ट गतिविधियों के लिए एक प्राथमिकी दर्ज की है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उनके खिलाफ 2012 और 2013 के दौरान लगाये गये आरोपों के सिलसिले में दो साल तक चली प्रारंभिक जांच के बाद यह कार्रवाई की गई है। अधिकारियों ने बताया कि यह आरोप लगाया गया है कि कुलपति के रूप में कार्यकाल के दौरान उन्होंने इस तथ्य को छुपाया कि उन्हें जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पेंशन भी मिल रही है, इस प्रकार उन्हें 13 लाख रुपये से अधिक का अतिरिक्त भुगतान प्राप्त हुआ। उन्होंने बताया कि दत्तगुप्ता के खिलाफ विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक निजी कानूनी फर्म को काम पर रखने से संबंधित आरोप भी है जिसने सरकार द्वारा अनुमोदित वकीलों से अधिक शुल्क लिया। सीबीआई ने आरोप लगाया कि प्रारंभिक जांच में यह भी पाया गया कि दत्तगुप्ता ने विभागीय जांच करने के लिए एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश को मानदेय के रूप में पांच लाख रुपये का भुगतान किया जो नियमों के खिलाफ था।

04:19 PM

बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने बिना किसी पूर्व सूचना के एक समारोह में छठी बार पदभार संभाल लिया। सरकारी समाचार एजेंसी बेल्ट्रा की खबर के मुताबिक राजधानी मिंस्क में बुधवार को समारोह हुआ। इस समारोह में सैकड़ों शीर्ष सरकारी अधिकारी शामिल हुए। यह कार्यक्रम नौ अगस्त को चुनावों के आधिकारिक नतीजे आने के बाद हुए विरोध प्रदर्शनों के बाद हुआ। पिछले 26 वर्षों से पद पर आसीन लुकाशेंको को इन चुनावों में फिर से निर्वाचित घोषित किया गया था। बेलारूस में विपक्ष ने इन चुनावों को निष्पक्ष नहीं बताते हुए चुनौती दी थी।

04:18 PM

जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में एक वाहन सड़क से फिसल कर गहरी खाई में गिर गया जिससे उसमें सवार तीन लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि टाटा मोबाइल वाहन मंगलवार रात उस समय हादसे का शिकार हुआ जब वह जिले में स्थित कस्तीगढ़ से कुमेते जा रहा था। पुलिस और स्थानीय लोग दुर्घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने घायलों को यहां एक अस्पताल में भर्ती कराया।

03:47 PM

गोवा की एक अदालत ने फिल्म निर्माता सैम बॉंम्बे को सशर्त जमानत दे दी जिन्हें अपनी अदाकारा पत्नी पूनम पांडेय से मारपीट, छेड़छाड़ और धमकी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी शानूर ऑदी ने सैम को 20 हजार रुपये के मुचलके पर मंगलवार शाम जमानत दे दी। पांडेय ने सोमवार देर रात शिकायत दर्ज कराई थी कि उनके पति ने उनसे मारपीट और छेड़छाड़ की तथा गंभीर नतीजे भुगतने की धमकी दी। पति-पत्नी एक फिल्म की शूटिंग के लिए दक्षिणी गोवा के कनाकोना गांव आए हुए हैं। अदालत ने सैम को निर्देश दिया है कि वह बुधवार से चार दिन तक कनाकोना थाने में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे और गवाहों को प्रभावित नहीं करेंगे।

03:46 PM

केरल के कृषि मंत्री वी. एस. सुनील कुमार के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। कुमार मुख्यमंत्री पिनराई विजयन मंत्रिमंडल के तीसरे मंत्री हैं, जो वायरस की चपेट में आए हैं। मंत्री के कार्यालय ने बताया कि कुमार दो दिन पहले ही तिरुवनंतपुरम लौटे थे और उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही थी। अधिकारी ने कहा, ‘‘ उनकी चिकित्सकीय जांच की गई। साथ ही जांच के लिए उनके नमूने प्रयोगशाला भेजे गए, जिसके परिणाम आज आए।’’ अधिकारी ने बताया कि मंत्री को सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंत्री का निजी स्टाफ और उनके सीधे सम्पर्क में आए लोग पृथक-वास करेंगे। इससे पहले, राज्य के वित्त मंत्री थॉमस इसाक और उद्योग मंत्री ई.पी. जयराजन भी कोरोना वायरस की चपेट में आए थे। उपचार के बाद दोनों मंत्री संक्रमण से स्वस्थ हो गए हैं।

03:46 PM

राजस्थान के करौली जिले के टोडाभीम थाना क्षेत्र में बुधवार को खेत में काम करने के दौरान दो महिलाओं की करंट लगने से मौत हो गई जबकि व्यक्ति झुलस गया। पुलिस ने बताया कि जैसनी गांव में महिलाएं सिर पर सामान लेकर खेत से गुजर रही थीं। उसी दौरान एक महिला ऊपर से गुजर रहे तारों के संपर्क में आ गयी, उसे बचाने के प्रयास में दोनों महिलाएं करंट की चपेट में आ गयीं। उन्हें बचाने के प्रयास में एक व्यक्ति भी झुलस गया। उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान शिमला और मनीषा के रूप में हुई है। दोनों रिश्तेदार हैं। पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

03:24 PM

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने भारत-बांग्लादेश सीमा के जरिए मवेशियों की तस्करी से जुड़े मामले में बीएसएफ की 36वीं बटालियन के एक पूर्व कमांडेंट तथा तीन अन्य को नामजद किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। इस मामले में एजेंसी आज 13 ठिकानों पर तलाशी ले रही है। ये स्थान पश्चिम बंगाल के कोलकाता और मुर्शिदाबाद, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, पंजाब के अमृतसर और छत्तीसगढ़ के रायपुर में स्थित हैं। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने इस मामले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 36वीं बटालियन के तत्कालीन कमांडेंट सतीश कुमार तथा तीन अन्य व्यक्तियों-इनामुल हक, अनारुल शेख और मोहम्मद गुलाम मुस्तफा को नामजद किया है। उन्होंने बताया कि कुमार इस समय रायपुर में पदस्थ है। बांग्लादेश से लगती सीमा की रक्षा का दायित्व बीएसएफ के पास है।

02:55 PM

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद संघ शासित प्रदेश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,691 हो गई। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संक्रमितों के संपर्क में आए व्यक्तियों की तलाश के दौरान 15 लोग संक्रमित पाए गए और तीन व्यक्तियों ने बाहर की यात्रा की थी जिससे उन्हें संक्रमण हुआ। अधिकारी ने कहा कि दस और मरीज ठीक हो गए हैं। संघ शासित प्रदेश में अभी कोविड-19 के 160 मरीजों का इलाज चल रहा है और अब तक 3,479 मरीज ठीक हो चुके हैं। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अब तक 52 मरीजों की मौत हो चुकी है।

01:27 PM

बहराइच जिले में एक पार्टी में शराब पीकर हंगामा और मारपीट करने के आरोपी आठ सिपाहियों को बुधवार को निलंबित कर घटना की जांच के आदेश दिए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्र ने बताया कि 20/21 सितम्बर की रात रिसिया थाने में तैनात कांस्टेबल महीप शुक्ला के आवास पर पार्टी का आयोजन हुआ था। पार्टी में अन्य सिपाहियों ने शराब पीकर हंगामा और मारपीट की थी। इस घटना की सूचना उच्चाधिकारियों को नहीं दी गयी थी। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों की इस हरकत से आम लोगों के बीच पुलिस की छवि खराब हुई है लिहाजा घटना के आरोपी आरक्षी राजेश यादव, अमित यादव, अजय यादव, पंकज यादव, विनोद यादव, पवन यादव, अफजल खान और महेश शुक्ला को निलंबित किया गया है। घटना की जांच अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) कुंवर ज्ञानन्जय सिंह को सौंपी गई है।

01:27 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद कृषि विधेयकों और ऊपरी सदन के आठ सांसदों के निलंबन के मुद्दों पर बुधवार को शाम पांच बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। विपक्ष के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ‘‘राष्ट्रपति ने हमें मिलने का समय दिया है और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद उनसे शाम पांच बजे मुलाकात करेंगे।’’ विपक्ष की करीब 16 पार्टियों ने इन मुद्दों को लेकर राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा है। इससे पहले फैसला हुआ था कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सदन में सदस्यों की संख्या के आधार पर पांच प्रमुख विपक्षी दलों ... कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, तेलंगाना राष्ट्र समिति और द्रमुक के पांच प्रतिनिधि राष्ट्रपति के साथ मुलाकात के लिए जाएंगे।

01:25 PM

बायो फार्मास्युटिकल कंपनी बायोकॉन लिमिटेड ने अनुपम जिंदल को अपना नया मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है। कंपनी ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। जिंदल बायोकॉन से जुड़ने से पहले वेदांत समूह की कंपनियों के साथ 22 वर्षों तक काम कर चुके हैं और उन्होंने स्टरलाइट टेक्नोलॉजीज लिमिटेड में समूह के मुख्य वित्तीय अधिकारी का पद संभाला।

12:40 PM

ओडिशा कोरोना अपडेट

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,237 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,92,548 हुई, 15 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 736 हो गई: स्वास्थ्य अधिकारी।

11:31 AM

पकिस्तान ने सीजफायर का उल्लघन किया

पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के तीन सेक्टरों में नियंत्रण रेखा के पास बुधवार को संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी की और मोर्टार के गोले दागे। रक्षा प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ सुबह करीब नौ बजे, पाकिस्तानी सेना ने बिना किसी उकसावे के संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन किया और केरनी, कस्बा और शाहपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार के गोले दागे।’’ उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने भी इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। पाकिस्तान इस महीने 37 बार संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन कर चुका है। राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पिछले सप्ताह पाकिस्ताानी गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया था और एक अधिकारी सहित दो लोग घायल हो गए थे।

11:30 AM

सिक्किम के मुख्यमंत्री की पत्नी कोरोना वायरस से संक्रमित

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की पत्नी कृष्णा राय और उनके परिवार के कुछ सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। राय ने एक फेसबुक पोस्ट में अपील की, '' हमने कोरोना वायरस से बचने की हर संभव कोशिश की लेकिन दुर्भाग्यवश हम संक्रमित हो गए। मैं संपर्क में आए सभी लोगों से अपील करती हूं कि वे जांच करा लें और करीबी संपर्क में आए लोग पृथक-वास में चले जाएं।''

11:29 AM

मिजोरम कोरोना अपडेट

मिजोरम में कोविड-19 के 22 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,713 हो गए। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि नए मामलों में बीएसएफ के 16 जवान शामिल हैं। ये जवान लुंगलेई और सेरचिप जिले में तैनात थे। अधिकारी ने बताया कि राज्य में कुल 1,713 मामलों में से 690 मरीजों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज जारी है और 1,023 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। अधिकारी ने बताया कि राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर 59.72 प्रतिशत है। मिजोरम में वायरस से मौत का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मंगलवार शाम तक राज्य में 64,312 नमूनों की जांच की गई थी।

11:29 AM

संसद ने विदेशी अंशदान विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 को पारित किया, जो एनजीओ को विदेशों से मिलने वाले धन को नियंत्रित करेगा।

09:58 AM

कोरोना टेस्ट अपडेट

भारत में कोरोना के 22 सितंबर तक 6,62,79,462 टेस्ट किए जा चुके हैं। इसमें 9,53,683 टेस्ट कल किए गए थे। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की ओर से ये जानकारी दी गई है।



 

09:55 AM

शेयर बाजार अपडेट

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 324.27 अंक चढ़कर 38,058.35 पर, निफ्टी 92.25 अंक बढ़कर 11,245.90 पर आया।

09:52 AM

भारत में कोरोना के 83347 नए मामले


भारत में कोरोना के मरीज 56 लाख से पार हो गए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 83,347 नए मामले सामने आए। बुधवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 1085 मरीजों की मौत हुई है। पूरी खबर पढ़ें

09:51 AM

गुलाम नबी आजाद के कार्यालय में बैठक


राज्य सभा सत्र का कल से बहिष्कार कर रहे विपक्षी दलों ने आज सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के कार्यालय में बैठक बुलाई है।



 

08:41 AM

वोटर के लिए इंश्योरेंस कवर की मांग


आजेडी सांसद मनोज कुमार झा ने होने वाले विधानसभा चुनाव में वोटरों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कवर देने संबंधी मांग रखने के लिए जीरो आवर नोटिस दिया।



 

08:19 AM

हरिवंश ने अपना उपवास खत्म किया

राज्‍यसभा के उपसभापति हरिवंश ने आज सुबह अपना एक दिन का उपवास खत्म कर दिया। वे 20 सितंबर को कृषि विधेयकों पर चर्चा के दौरान विपक्षी संसदों के व्यवहार से नाराज थे।



 

Web Title: aaj ki taja khabar 23 september parliament session live latest news in hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे