Aaj ki Taja Khabar 21th May: Hindi Samachar, Breaking News, Coronavirus Covid-19 News | Aaj Ki Taja Khabar: गोवा में आज 2 नए पॉजिटिव मामले, कुल संख्या 52
कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच 25 मार्च से देश भर में लागू लॉकडाउन के चौथे चरण का आज चौथा दिन है। लॉकडाउन-4 में नियमों में कई बदलाव हुए हैं और ये 31 मई तक लागू रहेगा। इस बीच भारत में कोरोना संक्रमण के मामले 1 लाख के पार पहुंच गए हैं। पिछले एक हफ्ते में संक्रमण के मामलों में बहुत तेजी आई है। भारत में इस बीमारी से अब तक 3303 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 106750 हो गई  है। इसमें एक्टिव कोरोना केस 61149 हैं। वहीं, 42297 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हुए हैं। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।
 

09:31 PM

डिजिटल भुगतान मंच पेटीएम पर लॉकडाउन की अवधि के दौरान दुकानदारों के भुगतान स्वीकार करने के मामले में चार गुना वृद्धि दर्ज की गयी है। यह वृद्धि कंपनी को अपनी नयी खाता सेवा में देखने को मिली है। पेटीएम के उपाध्यक्ष सजल भटनागर ने बृहस्पतिवार को पीटीआई-भाषा से कहा,‘‘ आठ जनवरी से 14 मार्च और 15 मार्च से 15 मई के बीच दुकानदारों के उसकी ‘बिजनेस खाता’ सेवा पर भुगतान स्वीकार करने के मामले में चार गुना वृद्धि दर्ज की गयी है।’’ पेटीएम ने आठ जनवरी को दुकानदारों के लिए मुफ्त ‘पेटीएम बिजनेस खाता’ सेवा शुरू की थी। इसके तहत दुकानदारों को सामान, उसकी कीमत और ग्राहक का फोन नंबर डालकर भुगतान स्वीकार करने की सुविधा मिलती है। इसके तहत दुकानदार ग्राहक को पेटीएम वॉलेट, पेटीएम यूपीआई, कार्ड या नेटबैंकिंग के माध्यम से तय तारीख पर भुगतान करने की याद भी दिला सकता है।

09:19 PM

नवोदय विद्यालय समिति ने कोविड-19 के कारण लागू लाकडाउन के दौरान देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में 173 जवाहर नवोदय विद्यालयों में मौजूद 3000 से अधिक वि़द्यार्थियों को उनके घर भिजवाया है । मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी । जवाहर नवोदय विद्यालय, नवोदय विद्यालय समिति द्वारा संचालित सह-शैक्षिक आवासीय विद्यालय हैं, जो मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत एक स्वायत्त संगठन है। मंत्रालय के बयान के अनुसार, निशंक ने बताया कि नवोदय विद्यालय समिति ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में 173 जवाहर नवोदय विद्यालयों में मौजूद 3000 से अधिक वि़द्यार्थियों को उनके घर भिजवाने का कार्य 15 मई को पूरा कर लिया।

09:19 PM

महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) शुक्रवार से नासिक जिले में निषिद्ध क्षेत्रों को छोड़कर बाकी हिस्से में बस सेवा बहाल करेगा। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। निगम की विज्ञप्ति के अनुसार, नासिक नगर निगम और मालेगांव नगर निगम क्षेत्रों को छोड़कर बाकी स्थानों पर बस सेवा बहाल होंगी। ये दोनों निगम जिले में दो रेड जोन हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि शुक्रवार से बसें सुबह सात बजे से लेकर शाम सात बजे तक चलेंगी। बसों में उनकी क्षमता से महज आधे लोग ही बैठेंगे। इन संक्रमण रोधित बसों में यात्रा के दौरान यात्रियों को एक दूसरे से दूरी रखनी होगी और और मास्क लगाना होगा।

09:18 PM

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह वाणिज्य मंत्रालय द्वारा चिकित्सा व सर्जरी से इतर इस्तेमाल के मास्क के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने के बाद सूती और सिल्क के मास्क के निर्यात की संभावनाओं की तलाश करेगा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "केवीआईसी ने दुबई, अमेरिका, मॉरीशस और कई यूरोपीय और मध्य पूर्वी देशों को खादी के फेस मास्क की आपूर्ति करने की योजना बनायी है।" बयान में कहा गया कि आयोग की योजना इन देशों में दूतावासों के माध्यम से खादी के मास्क बेचने की है। कोरोना वायरस महामारी के दौरान फेस मास्क की भारी मांग को ध्यान में रखते हुए, केवीआईसी ने दो-स्तर और तीन स्तर के सूती व सिल्क फेस मास्क विकसित किये हैं।

09:18 PM

तमिलनाडु में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 700 से अधिक मामले सामने आये और सात व्यक्तियों की मौत हुई। यह जानकारी सरकार ने दी। स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन के अनुसार, राज्य में कोरोना वायरस के 776 मामले सामने आये और इन संक्रमितों में अमेरिका सहित अन्य देशों और महाराष्ट्र जैसे राज्यों से लौटने वाले व्यक्ति शामिल हैं। सात मौतें होने से राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 94 हो गई जबकि कुल मामले बढ़कर 13,967 हो गए। बुलेटिन के अनुसार, 400 व्यक्तियों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। अभी तक 6,282 व्यक्ति संक्रमणमुक्त हो चुके हैं।

09:17 PM

उत्तर प्रदेश में अब तक 1154 ट्रेनों के माध्यम से लगभग 15.27 लाख से अधिक प्रवासी कामगार एवं श्रमिक को लाये जाने की व्यवस्था की गई है। इनमें 841 ट्रेनें अब तक आ चुकी हैं जबकि 313 ट्रेने आ रही हैं जो अगले 24-48 घंटे में प्रदेश के विभिन्न जनपदों में पहुंच जाएंगी। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने बृहस्पतिवार को यहां लोक भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि प्रदेश में अब तक बीस लाख से अधिक लोग वापस आ चुके है । अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में गुजरात से 355 ट्रेन से 4,99,722 लोग, महाराष्ट्र से 181 ट्रेन से 2,31,882 लोग, पंजाब से 144 ट्रेन से 1,63,053 प्रवासी कामगार आ चुके हैं । इसके अलावा अन्य राज्यों से भी प्रवासी मजदूर आए हैं । उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में विभिन्न प्रदेशों से 60 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं एवं अन्य लोगों को रोडवेज बस के माध्यम से प्रदेश में लाया गया है। द्वितीय चरण में हरियाणा से 3982, राजस्थान से 355 एवं मध्य प्रदेश से 1350 रोडवेज बसों के माध्यम से 1,97,665 लोगों को लाया गया है। उन्होंने बताया कि विभिन्न माध्यमों से अब तक 20 लाख प्रवासी श्रमिक प्रदेश में आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार समस्त प्रवासी श्रमिकों के लिए सुरक्षित यात्रा हेतु पर्याप्त बस एवं ट्रेन की व्यवस्था कर रही है।

09:05 PM

गुजरात में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 371 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को बढ़कर 12,910 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव जयंती रवि ने बताया कि इसी अवधि में 24 लोगों की मौत हो गयी। राज्य में अब तक कोरोना वायरस के कारण 773 मरीजों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि 269 व्यक्ति बीमारी से ठीक हो गए और उन्हें राज्य के विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी। राज्य में स्वस्थ हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 5,488 हो गयी है। राज्य में अब भी 6649 लोग इससे संक्रमित हैं।

08:45 PM

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दो महिलाओं की मौत होने के साथ केंद्र शासित प्रदेश में इस महामारी से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बृहस्पतिवार को बढ़ कर 20 पहुंच गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बडगाम जिले की 70 वर्षीय एक महिला की यहां के एक अस्पताल में आज मौत हो गई, जबकि बुधवार को मरने वाली बेमीना की 80 वर्षीय एक अन्य महिला के भी कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अधिकारी ने बताया कि इन दोनों महिलाओं की मौत के साथ, केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 20 पहुंच गई।

08:32 PM

हमीरपुर जिले के कुरारा थाना के लल्ली डेरा गांव में बृहस्पतिवार दोपहर एक जर्जर मकान की छत गिर जाने से उसके मलबे में दबकर एक किशोरी की मौत हो गयी है। कुरारा पुलिस ने बताया कि लल्ली डेरा गांव में विश्राम सागर के तीस साल पुराने मकान की छत गिर गयी। इसके नीचे उसकी बेटी संध्या (16) दब गई। उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने पर ग्रामीणों ने मलबा हटाया, लेकिन तब तक किशोरी की मौत हो चुकी थी। उसके शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है। विश्राम सागर ने बताया कि रिहायशी मकान से लगा हुआ जर्जर मकान है, जिसके नीचे बेटी झाड़ू लगा रही थी। तभी छत उसके ऊपर गिर गयी और उसकी मौत हो गयी है।

08:32 PM

मुम्बई के धारावी झुग्गी बस्ती में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 47 नये मामले सामने आये जिससे वहां कुल मामले बढ़कर 1425 हो गए। यह जानकारी बृहन्मुम्बई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि धारावी में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है। इसलिए मृतक संख्या अभी 56 है। अधिकारी ने बताया कि 47 नये मामलों में से सबसे अधिक छह मामले माटुंगा लेबर कैंप, इसके बाद पांच मामले मुकुंद नगर क्षेत्र से सामने आये हैं।

08:31 PM

उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति ने कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बताकर इलाहाबाद उच्च न्यायालय से जमानत देने की मांग की है । न्यायमूर्ति अनिल कुमार ने इस पर राज्य सरकार से चार जून तक स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। गौरतलब है कि गायत्री की पहली जमानत अर्जी खारिज हो चुकी है। दूसरी अर्जी देकर उसने कहा है कि वह गंभीर रोग से पीड़ित हैं। लिहाजा उसे इलाज कराने के लिए जमानत दी जाये। अदालत के आदेश पर प्रजापति का किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में इलाज हो रहा है। इस बार प्रजापति ने दलील दी है कि केजीएमयू के जिस विभाग में वह भर्ती है वहां उसे कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा है क्योंकि यह वार्ड कोरोना वार्ड के निकट है।

08:31 PM

नेपाल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 26 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमित लोगों की संख्या 453 तक पहुंच गई है। कोरोना वायरस से इस देश में अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले और मौत की वजह से नेपाल सरकार ने काठमांडू घाटी को बंद कर दिया है और राजधानी में लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मौत का नया मामला रूपनडेही जिले से है। मरीज कुछ दिन पहले ही कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। वह वेंटिलेटर पर था। देश में पिछले सप्ताह इस खतरनाक वायरस से दो लोगों की मौत हुई थी। अधिकारी ने बताया कि अभी काठमांडू में संक्रमण के 14 मामले हैं।

08:30 PM

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने 2018 में जानलेवा निपाह वायरस के प्रकोप के दौरान नि: स्वार्थ सेवाएं देने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की प्रशंसा की और ड्यूटी पर रहते हुए जान गंवाने वाली नर्स को याद किया। लिनी पुथुसेरी नामक नर्स की 2018 में कोझिकोड जिले के पेराम्बरा अस्पताल में निपाह के रोगी की देखभाल के दौरान वायरस की चपेट में आने से मौत हो गई थी। निपाह से राज्य में 17 लोगों की मौत हुई थी। विजयन ने ट्वीट किया, ''हम आज सिस्टर लिनी को याद कर रहे हैं। वह बहादुर नर्स, जिन्होंने 2018 में निपाह प्रकोप के दौरान ड्यूटी पर रहते हुए अपनी जान गंवा दी थी। उनके जैसे लोगों की निस्वार्थ सेवा मानवता के लिये एक सुरक्षा कवच की तरह है। कहीं हम उन्हें भूल न जाएं।'' मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य ऐसे समय में लिनी को याद कर रहा है जब दुनिया एक और घातक वायरस, कोविड -19 से लड़ रही है।

08:13 PM

केंद्र ने बृहस्पतिवार को कहा कि विभिन्न स्थानों पर लॉकडाउन के उल्लंघन की सूचनाएं मिली हैं। उसने राज्यों को कड़ाई से पाबंदियों का पालन कराने को निर्देश दिया। राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को भेजे संदेश में केंद्रीय गृहसचिव अजय भल्ला ने यह भी कहा कि शाम सात बजे से लेकर सुबह सात बजे तक रात के कर्फ्यू के लिए जारी आदेशों या गैर जरूरी गतिविधियों का निषेध कड़ाई का पालन कराया जाना चाहिए। भल्ला ने कहा कि मीडिया की खबरों एवं अन्य स्रोतों से गृहमंत्रालय के संज्ञान में आया कि देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जारी किये गये गृह मंत्रालय के निर्देशों का विभिन्न स्थानों पर उल्लंघन हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं इस बात पर बल देना चाहूंगा कि गृहमंत्रालय के निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए तथा उसके लिए राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के अधिकारियों द्वारा जरूरी कदम उठाया जाना चाहिए।’’

07:57 PM

कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पीएम केयर फंड के दुरूपयोग संबंधी ट्वीट के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ कर्नाटक में एक मामला दर्ज किया गया है । पुलिस ने इसकी जानकारी दी । कर्नाटक के शिवमोगा जिले के सागर शहर के पुलिस थाने में बुधवार को एक व्यक्ति प्रवीण के वी की शिकायत पर यह मामला दर्ज किया गया । प्रवीण ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से आधारहीन आरोप लगा कर लोगों के बीच अविश्वास पैदा करने का प्रयास किया है । प्रदेश कांग्रेस ने इस संबंध में मामला दर्ज किये जाने की आलोचना की है । भारतीय दंड विधान की धारा 153 एवं 505 (1)(ब) के तहत यह मामला दर्ज किया गया है, जो लोगों को भड़काने और उन्हें किसी अन्य वर्ग या समुदाय के खिलाफ अपराध करने के लिए उकसाने से संबंधित है। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि 11 मई को शाम छह बजे कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ संदेश पोस्ट किया और पीएम—केयर फंड के दुरूपयोग का आरोप लगाया गया। शिकायतकर्ता ने सोनिया गांधी और ट्विटर हैंडल संचालित करने वाले पार्टी कार्यकर्ताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है ।

07:12 PM

बिहार में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 124 नये मामले सामने आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 1900 हो गयी । स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 124 नए मामले प्रकाश में आए हैं। इनमें कटिहार के 19, रोहतास के 18, गोपालगंज के 17, समस्तीपुर के 16, पश्चिम चंपारण के 13, लखीसराय के नौ, शेखपुरा एवं बेगूसराय के आठ-आठ, पूर्णिया के पांच, मुंगेर के तीन, सुपौल एवं मधुबनी के दो-दो मामले हैं। खगड़िया, पटना, बांका एवं पूर्णिया से एक-एक मामला सामने आया है । बिहार में कोरोना वायरस से अब तक कुल दस लोगों की मौत हो चुकी है । पटना, वैशाली एवं खगड़िया में दो-दो तथा मुंगेर, रोहतास, पूर्वी चंपारण एवं सीतामढी जिले में एक-एक मरीज की मौत हो चुकी है। बिहार में अब तक 55692 नमूनों की जांच की जा चुकी है और कोरोना संक्रमित 593 मरीज ठीक हुए हैं।

07:12 PM

पश्चिम दिल्ली में फर्नीचर मार्केट क्षेत्र में स्थित एक कार्यालय परिसर में बृहस्पतिवार को लगी आग से चार पुरुषों को बचा लिया गया। यह जानकारी दिल्ली दमकल सेवा के एक अधिकारी ने दी। दमकल विभाग ने कहा कि अपराह्न दो बजे आग लगने के बारे में एक कॉल आयी थी जिसके बाद मौके पर दमकल की 12 गाड़ियों को रवाना किया गया। दमकल विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आग लगने के समय कार्यालय परिसर में चार व्यक्ति थे दमकल कर्मियों ने उन्हें समय रहते बचा लिया और आग पर भी काबू पा लिया गया। उन्होंने बताया कि आग लगने का कारण शार्ट सर्किट होने का संदेह है। उन्होंने कहा कि आग से बचाये गए व्यक्तियों में से एक ने बताया कि वह अपने सहयोगियों के साथ कार्यालय में काम कर रहा था, तभी उन्होंने धुआं उठते देखा। उसने कहा, ‘‘शार्ट सर्किट होने के संदेह में हमने तत्काल मेन स्विच बंद कर दिया।’’

07:11 PM

देवीपाटन मण्डल के चार जिलों में अब तक कोरोना संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 164 है। इसमें से 44 मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं, जबकि एक मरीज की उपचार के दौरान लखनऊ में मृत्यु हो चुकी है। वर्तमान में कुल 119 कोरोना संक्रमित मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है। मण्डलायुक्त महेन्द्र कुमार ने गुरूवार को बताया कि बीते 11 अप्रैल से 21 मई तक कोविड-19 के कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 164 है। इसमें जनपद गोण्डा के 38, बलरामपुर के 32, बहराइच के 66 तथा श्रावस्ती के 28 मरीज शामिल हैं। इनमें से जनपद गोण्डा के 14, बलरामपुर के 01, बहराइच के 24 तथा श्रावस्ती के 05 संक्रमित मरीजों के ठीक होने के उपरान्त अस्पताल से छुट्टी की जा चुकी है। जनपद गोण्डा के 24, बलरामपुर के 31, बहराइच के 42 तथा श्रावस्ती के 22 मरीजों का कोविड-19 अस्पतालों में उपचार चल रहा है।

07:11 PM

सरकार ने केंद्रीय करों में राज्यों के हिस्से के रूप में अप्रैल और मई माह की किस्त के तौर पर कुल 92,077 करोड़ रुपये जारी किए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, ‘‘भारत सरकार ने केंद्रीय करों में राज्यों का हिस्सा... अप्रैल और मई के लिए 92,077 करोड़ रुपये जारी कर दिया है।’’ इसमे अप्रैल माह के 46,038.10 करोड़ रुपये और मई के लिए 46,038.70 करोड़ रुपये जारी किए गए। ट्वीट में कहा गया है कि जारी की गई राशि बजट अनुमान 2020-21 की प्राप्तियों के अनुमान पर आधारित है। यह राशि वास्तविक कर प्राप्तियों के अनुरूप नहीं दी गई है। वित्त मंत्री कार्यालय ने कहा कि संकट के इस समय में राज्यों के नकदी प्रवाह को कायम रखने को यह कदम उठाया गया है। वर्ष 2020-21 के बजट में केन्द्रीय करों में राज्यों का हिस्सा 7.84 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान लगाया गया है। 15वें वित्त आयोग ने राज्यों के लिए 41 प्रतिशत और नवगठित संघ शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के लिए एक प्रतिशत हिस्से की सिफारिश की है। वहीं 14वें वित्त आयोग ने राज्यों को करों में 42 प्रतिशत हिस्सा देने का सुझाव दिया था।

07:10 PM

बीएसएफ के बर्खास्त जवान तेज बहादुर ने 2019 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपना नामांकन पत्र खारिज करने के संबंध में उसकी चुनाव याचिका इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा खारिज करने के फैसले को शीर्ष अदालत में चुनौती दी है। तेज बहादुर ने चुनाव आयोग द्वारा नामांकन पत्र को खारिज किए जाने के बाद इलाहाबाद उच्च न्यायालय में चुनाव याचिका दायर की थी। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की पीठ के समक्ष 18 मई को सुनवाई के लिए यह याचिका सूचीबद्ध थी लेकिन पीठ नहीं बैठी । अब इस याचिका पर 22 मई को सुनवाई होने की संभावना है। अपनी अपील में बर्खास्त जवान ने कहा है कि पिछले साल छह दिसंबर को उच्च न्यायालय ने उनकी याचिका ठुकरा दी थी और कहा था कि वह वाराणसी लोकसभा क्षेत्र के न तो पंजीकृत मतदाता हैं और ना ही निवासी। इसलिए कोई आधार नहीं बनता।

06:45 PM

गेल के निदेशक (परियोजना) आशुतोष कर्नाटक बिजली अपीलीय न्यायाधिकरण (एपटेल) के सदस्य का पदभार संभालेंगे। यह न्यायाधिकरण केंद्रीय और राज्य विद्युत नियामक अयोग और तेल नियामक पीएनजीआरबी के आदेशों के खिलाफ अपील की सुनवाई करता है। कर्नाटक शुक्रवार को अपनी नई जिम्मेदारी संभालेंगे। उन्हें फरवरी में अपीलीय न्यायाधिकरण में तकनीकी सदस्य (पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस) नियुक्त किया गया था। उन्हें तीन साल के लिये एपटेल में बतौर सदस्य नियुक्त किया गया है। वह अगले महीने सार्वजनिक क्षेत्र की गैस कंपनी गेल से सेवानिवृत्त होने वाले थे। वह बी एन ठाकुर का स्थान लेंगे जो 31 दिसंबर 2019 को सेवानिवृत्त हुए।

06:45 PM

मुंबई से लौटने के बाद यहां के पास एक पृथक-वास केंद्र में रखे गए 55 वर्षीय व्यक्ति ने बृहस्पतिवार को तड़के कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। पुलिस के अनुसार पीड़ित ने कथित तौर पर कोरोना वायरस के डर के कारण आत्महत्या की। उन्होंने बताया कि दयानंद पुजारी का शव मुदबिद्री के एक स्कूल में छत से लटका हुआ मिला। वह अपनी दो बहनों के साथ आए थे और उन तीनों को पृथक-वास केंद्र में रखा गया था। पुलिस ने कहा कि उन्हें कुछ पारिवारिक समस्याएं भी थीं।

06:31 PM

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार कोरोना संकट के साथ मजदूरों की घर पहुंचने की व्याकुलता को भी अपने राजनीतिक स्वार्थ साधन के लिए इस्तेमाल करने में संकोच नहीं कर रही है। अखिलेश ने एक बयान में कहा, ''प्रदेश में दिन-रात श्रमिकों की दुर्दशा की दर्दनाक कहानी सुनकर दिल दहल जाता है। रोज ही वे दुर्घटनाओं के शिकार होकर जानें गंवा रहे हैं। इस सबसे उदासीन भाजपा सरकार ने सभी मानवीय मूल्यों को रौंद दिया है।'' उन्होंने कहा, ''समझ में नहीं आता कि जब सरकारी, निजी और स्कूलों की पचासों हजार बसें खड़े-खड़े धूल खा रही हैं तो प्रदेश की सरकार श्रमिकों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए इन बसों का इस्तेमाल क्यों नहीं कर रही है? सरकार की हठधर्मिता बहुत भारी पड़ रही है।'' अखिलेश ने कांग्रेस का नाम लिए बिना कहा, ''जो मदद को हाथ बढ़ते हैं, उनको झटक देने का अमानवीय बर्ताव भाजपा का आचरण बन गया है।'' उन्होंने कहा कि यह भाजपा सरकार की नौटंकी नहीं तो क्या है कि वह बहाने बनाकर श्रमिकों के घर पहुंचने में अवरोधक बन रही है। भूखे-प्यासे श्रमिक, महिलाएं, बच्चे भयंकर गर्मी में नारकीय यातना भोग रहे हैं। अखिलेश ने कहा कि भाजपा सरकार को वस्तुतः स्वयं इस बात का फिटनेस सर्टिफिकेट देना चाहिए कि क्या वह इस बदहाली में देश-प्रदेश का शासन-प्रशासन चलाने लायक है? देश-विदेश में भारत की छवि का ढिंढोरा पीटने वाले कहां हैं?

06:30 PM

भारत से दक्षिण अफ्रीका और मेक्सिको तक कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते मामलों से स्पष्ट हो गया है कि इस महमारी का फिलहाल अंत नहीं है जबकि रूस और ब्राजील संक्रमितों की संख्या के मामले में अब केवल अमेरिका से पीछे हैं। संक्रमितों की संख्या ऐसे समय बढ़ रही है जब एशिया, यूरोप और कई अमेरिकी राज्यों ने कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी-अपनी लड़ाई में काफी प्रगति की है और अब वे अर्थव्यवस्थाओं को दोबारा खोलने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। अमेरिकी ऑटोकर्मी, फ्रांसीसी शिक्षक और थाईलैंड के मॉल में काम करने वाले उन सैकड़ों-हजारों कर्मचारियों में शामिल हैं जो नए सुरक्षा एहतियातों के साथ काम पर लौटे हैं। रूस में मंगलवार को संक्रमितों की संख्या में फिर उछाल आया है और 14.7 करोड़ की आबादी वाले इस विशाल देश के कई स्थान संक्रमण के नये केंद्र (हॉटस्पॉट) के रूप में उभरे। रूस में गत 24 घंटे में कोविड-19 के 9,263 नये मामले सामने आए हैं, इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या तीन लाख के करीब पहुंच गई है। रूस के कुल संक्रमितों में 50 प्रतिशत अकेले मॉस्को में हैं। रूस के प्रशासन के मुताबिक अबतक 2,837 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई है।

06:26 PM

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर सुझाव दिया कि इस "कठिन समय" में लोगों और व्यवसायों की मदद के लिए एक पैनल बनाया जाए। उन्होंने मजदूरों के हितों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने को भी कहा। एक बयान के अनुसार बैजल ने दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) से किस्तों, आवंटन राशि, पट्टे के किराए और लाइसेंस शुल्क के स्थगन सहित अन्य उपायों को तलाशने के लिए कहा ताकि ईएमडी (जमा धरोहर राशि) जब्त नहीं हो और न ही आवंटन रद्द हों। बैजल डीडीए के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने गृह विभाग को होटल, रेस्तरां, गेस्ट हाउस और स्विमिंग पूल जैसी विभिन्न श्रेणियों के लिए लाइसेंस की वैधता के स्वत: विस्तार की संभावना का पता लगाने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया। यह निर्देश एक मार्च के बाद समाप्त होने वाले लाइसेंस के संदर्भ में है। बैजल ने डीडीए, पुलिस और नगर निगमों को लिखा है कि वे लोगों और व्यवसायों की समस्याओं को दूर करने के लिए कदम उठाएं।

06:24 PM

बाहरी दिल्ली के स्वरूप नगर में पड़ोसी के घर में घुस कर कपड़े और नाक की पिन चुराने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। घर का मालिक लॉकडाउन के दौरान अपने मूल स्थान गया हुआ था। पुलिस ने बृहस्पतिवार को बताया कि आरोपी विनय नेगी स्वरुप नगर इलाके की डीसीएम कॉलोनी में रहता है। मामले में सह आरोपी को पकड़ने की कोशिश की जा रही है। पुलिस उपायुक्त (बाहरी उत्तरी) गौरव शर्मा ने बताया कि माकन मालिक ने रिपोर्ट कराई है कि वह 21 मार्च को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के अपने मूल स्थान चला गया था। लॉकडाउन की वजह से वह वापस नहीं आ सका।

06:24 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) के साथ कर्ज वितरण समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिसे समीक्षा बैठक करेंगी। यह बैठक कोविड-19 के प्रभाव से अर्थव्यवस्था को राहत देने और उसे फिर से पटरी पर लाने के प्रयासों का हिस्सा है। बैठक पहले 11 मई को होने वाली थी, लेकिन आर्थिक पैकेज की घोषणाओं के कारण इसे टाल दिया गया। वित्त मंत्री ने पिछले सप्ताह पांच किस्तों में 21 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है जिसमें कई योजनायें बैंकों के जरिये ही आगे बढ़ेंगी। इस लिहाज से यह बैठक महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज के तहत घोषित योजनाओं में से कई को बुधवार को मंजूरी दे दी।

06:23 PM

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार लॉकडाउन की पाबंदियों में छूट देने के बाद लोगों के लिये धर्मस्थलों को खोलेगी। मीडिया में आई एक खबर में यह दावा किया गया है। देश में कोरोना वायरस महामारी से 1,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर के मुताबिक एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान प्रांत में 544 धर्मस्थलों को खोलने का प्रस्ताव और इस कार्य के लिये मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) पेश की गई। धर्म स्थलों का प्रबंधन देखने वाला औकाफ विभाग भी इस बात पर जोर दे रहा है कि धर्म स्थलों को खोला जाना चाहिए क्योंकि उनके बंद रहने से भारी वित्तीय नुकसान हुआ है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने प्रांतीय सरकार को लॉकडाउन के दौरान धर्मस्थलों पर श्रद्धालुओं के आने पर लगी पाबंदी हटाने का सुझाव भेजा था।

05:58 PM

गौतम बुद्ध नगर जिले में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के नौ नए मामले सामने आए । जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि बृहस्पतिवार को 238 लोगों की जांच रिपोर्ट आई, जिनमें नौ लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई । उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक कोविड-19 से संक्रमित 302 मरीज पाए गए हैं। इनमें 209 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। विभिन्न अस्पतालों में 88 मरीज का उपचार चल रहा है । उन्होंने बताया कि जनपद गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

05:41 PM

माकपा ने चक्रवात अम्फान को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की बृहस्पतिवार को मांग की। पार्टी ने यह भी कहा कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा को केंद्र से मदद की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि अत्यंत भीषण चक्रवात अम्फान से अब तक पश्चिम बंगाल में 72 लोगों की मौत हुई है और इसने कोलकाता और पश्चिम बंगाल तथा ओड़िशा के कई हिस्सों को भारी नुकसान पहुंचाया है। पार्टी ने एक बयान में कहा, ‘‘राहत एवं पुनर्वास इस वक्त की प्राथमिकता है। देश और लोग कोविड-19 महामारी का पहले से ही सामना कर रहे हैं। दोनों राज्यों के लोगों को सरकार और देश के लोगों से मदद एवं एकजुटता की फौरन जरूरत है। ’’ इसमें कहा गया है, ‘‘केंद्र सरकार को तत्काल इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करना चाहिए और इस आपदा के प्रभावों का सामना कर रहे राज्यों की मदद करनी चाहिए।’’ माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने एक ट्वीट में कहा कि चक्रवात अम्फान पहले आये चक्रवातों ‘आइला’ (2009) और ‘बुलबुल’ (2019) से अधिक विनाशकारी है। येचुरी ने कहा, ‘‘इस नाजुक घड़ी में हम लोगों के साथ हैं, जब वे कोविड-19 महामारी से लड़ रहे है। इस मुश्किल घड़ी में हर किसी को इस आपदा से निपट रहे लोगों की मदद करनी चाहिए।’’

05:41 PM

ईरान में अब तक 10,000 से अधिक स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। स्थानीय मीडिया ने बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य उपमंत्री कासिम जानबाबाई के हवाले से यह जानकारी दी। इस सप्ताह की शुरुआत में आई खबरों में केवल 800 स्वास्थ्यकर्मियों के संक्रमित होने की बात कही गयी थी। ईरान ने कहा है कि इनमें से 100 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों की मौत हो चुकी है। ईरान ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 7,249 हो गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानूश जहांपोर ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के 1,29,000 पुष्ट मामले थे, जिनमें बुधवार को सामने आए 2,392 नए मामले भी शामिल हैं।

05:19 PM

महाराष्ट्र की महिला एवं बाल कल्याण मंत्री यशोमति ठाकुर ने बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार पर मुंबई के साथ सौतेली मां जैसा व्यवहार करने का आरोप लगाया और कहा कि कोविड-19 संकट से निपटने के लिए राज्य सरकार वित्तीय सहायता मुहैया करवा रही है। ठाकुर ने आरोप लगाया कि पिछले सप्ताह घोषित किए गए 20 लाख करोड रुपये के आर्थिक पैकेज में केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र के खिलाफ जानबूझ कर पक्षपात किया। उन्होंने कहा कि यह उम्मीद जतायी जा रही थी कि देश की आर्थिक राजधानी के लिए आर्थिक पैकेज में विशेष ध्यान दिया जाएगा। मंत्री ने कहा, '' मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है और जीडीपी में इसका व्यापक योगदान है। इसके बावजूद, महामारी से बुरी तरह प्रभावित मुंबई शहर को केद्र की ओर से नजरअंदाज किया जा रहा है।'' मंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के बहाने मुंबई के महत्वपूर्ण उद्योग को गुजरात स्थानांतरित करने का प्रयास किया।

05:18 PM

कर्नाटक में कोविड-19 के 116 नए मामले सामने आए, जिससे गुरुवार दोपहर तक राज्य में संक्रमितों की संख्या 1,578 तक पहुंच गई। इस हफ्ते में ऐसा दूसरी बार हुआ जब एक दिन में 100 से अधिक मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 116 नये मामले सामने आए हैं, जिनमें से ज्यादातर राज्य में बाहर से आने वाले लोग शामिल हैं। विभाग ने अपने मध्याह्न स्थिति अपडेट में कहा कि राज्य में संक्रमण से अब तक 41 मौतें हुई हैं जबकि 570 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं। राज्य में अब कोरोना वायरस के 966 मरीजों का इलाज चल रहा है। बृहस्पतिवार को अब तक 14 मरीजों को छुट्टी दे जा चुकी है कर्नाटक में मंगलवार को 149 नए मामले सामने आए था, जो राज्य में एक दिन में आए सर्वाधिक मामले हैं। पिछले कुछ दिनों की तरह, संक्रमित पाए गए लोगों में से अधिकतर अन्य राज्यों से आए हुए हैं।

05:06 PM

कल रात साढ़े11 बजे ये चक्रवात भारत-बांग्ला बॉर्डर क्रॉस कर आज सुबह से बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती तूफान की तरह केंद्रित था और इसकी गति लगभग 60-70 और 80 कि.मी. प्रति घंटा थी। नॉर्थ ईस्ट की तरफ रुख करते हुए आज दोपहर को ये बांग्ला में कमजोर पड़ गया: मृत्यंजय मोहापात्र, IMD DG

04:58 PM

महाराष्ट्र के गढ़चिरोली जिले में नक्सलियों ने जगह-जगह बैनर लगाकर 22 मई तक बंद का आह्वान किया है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार देर रात जिले के कमालपुर चौराहे पर बैनर और पर्चियां लगायी गयीं जिनमें 22 मई तक बंद का आह्वान किया गया है। उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने महिला विद्रोही श्रृज्जनका की मौत के विरोध में जिलाव्यापी बंद का आह्वान किया है। श्रृज्जनका एक मई को पुलिस मुठभेड़ में मारी गयी थी। अधिकारी के अनुसार इस बीच मंगलवार और बुधवार की दरम्यानी रात को नक्सलियों ने चार ट्रक फूंक दिये।

04:58 PM

ओडिशा में आए चक्रवाती तू्फान 'अम्फान' से हुई मामूली तबाही के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को राज्य सरकार ने भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की जमकर तारीफ की। राज्य सरकार ने कहा कि समय के साथ ही विभाग मौसम को लेकर बेहतर अनुमान जताने में सक्षम होता जा रहा है। सरकार ने सटीक अनुमान के लिए विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय माहपात्रा को धन्यवाद दिया। ओडिशा के मुख्य सचिव एके त्रिपाठी ने कहा कि चक्रवात का उतार-चढ़ाव, हवा की गति के साथ-साथ समुद्र में इसके चरित्र और प्रभाव को लेकर मौसम विभाग का अनुमान बिल्कुल 'सटीक' रहा, जिसके चलते राज्य को आपदा का सामना करने के लिए जरूरी तैयारियां करने में काफी सहायता मिली। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा का सटीक अनुमान जीवन और संपत्ति दोनों को ही बचाने का महत्वपूर्ण हथियार साबित होता है। त्रिपाठी ने कहा, ''आईएमडी इस क्षेत्र में मूल्यवान है और इसका पूर्वानुमान समय के साथ बेहतर हो रहा है।'' उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, '' हम माहपात्रा, एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान और इस मूल्यवान राष्ट्रीय संस्था के प्रत्येक व्यक्ति का धन्यवाद करते हैं।'' इस चक्रवात की वजह से वर्षा और तेज हवाओं ने ओडिशा में फसलों, पेड़-पौधों और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है।

04:50 PM

प्रवासियों को केरल से लेकर पश्चिम बंगाल जा रही एक बस बृहस्पतिवार को जिले के लक्ष्मणनाथ टोल द्वार के नजदीक राष्ट्रीय राजमार्ग 60 से फिसल गई, जिसके चलते इसमें सवार कम से कम 40 लोग घायल हो गये। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि चिकित्सकों की एक टीम ने दुर्घटना स्थल पर 36 घायलों का उपचार किया, जबकि चार घायलों को अस्पताल ले जाया गया। बस में सवार पश्चिम बंगाल के वर्द्धमान जिले के 30 और बीरभूम जिले के 10 लोग केरल के मलयालमपुर से लौट रहे थे, तभी यह दुर्घटना हुई। पुलिस ने बताया कि इन लोगों को दूसरी बस से गंतव्य तक पहुंचाने का इंतजाम किया जा रहा है।

04:33 PM

कर्नाटक में मध्य प्रदेश जाने के लिए श्रमिक विशेष ट्रेन में सवार होने से पहले ही स्टेशन पर एक बुजुर्ग प्रवासी मजदूर की मौत हो गई। पुलिस ने बृहस्पतिवार को बताया कि 69 वर्षीय बुजुर्ग चिक्कमंगलुरू में कॉफी के बगान में काम करती थे। वह सरकारी केएसआरईटीसी बस से उतर कर गिर पड़े और उनकी मौत हो गई। यह बस बुधवार को उन्हें और अन्य को चिक्काबाणावारा रेलवे स्टेशन लेकर आई थी। पुलिस के मुताबिक, उसके साथी श्रमिकों ने बताया कि वह कुछ वक्त से बीमार था। पुलिस ने बताया कि उसकी मौत के कारण का पता पोस्टमार्टम के बाद लगेगा। कर्नाटक सरकार लॉकडाउन की वजह से राज्य में फंसे हुए हजारों प्रवासी मजदूरों को वापस उनके राज्य भेज रही है।

04:16 PM

ओडिशा में देश भर से लौट रहे प्रवासी मजदूरों समेत पृथकवास केंद्रों में रहने वाले लोगों के लिये योग, ध्यान और कोविड वालिंटियर सर्टिफिकेट कोर्स के साथ ही पारिश्रमिक के बदले विभिन्न गतिविधियों में योगदान शुरू किया गया है जिससे उन्हें सार्थक तरीके से व्यस्त रखा जा सके । सरकारी आंकड़ों के अनुसार मंगलवार तक करीब दो लाख लोग ओडिशा लौट चुके हैं । उन्हें देश भर के करीब 15000 पृथकवास केंद्रों पर रखा गया है । ये 14 या 21 दिन की पृथकवास अवधि के दौरान अवसाद से निकलने और समय बिताने के लिये विभिन्न गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे । राज्य सरकार ,पंचायती राज तथा पेयजल विभाग के प्रमुख सचिव देवरंजन कुमार सिंह ने बताया कि वे इन लोगों को मनरेगा से जोड़ने की संभावना भी तलाश रहे हैं । उन्होंने भाषा से कहा ,‘‘ हम इन्हें पृथकवास केंद्र नहीं बल्कि अस्थायी चिकित्सा शिविर कहते हैं । इन शिविरों में लोगों को व्यस्त रखने के लिये कई गतिविधियां शुरू की गई हैं जैसे तनाव और अवसाद से निकालने के लिये योग और ध्यान । इसके अलावा जो विभिन्न गतिविधियों में स्वैच्छिक योगदान देता है मसलन खाना पकाने, सफाई या बागवानी वगैरह में तो उसे प्रतिदिन 150 रूपये दिये जायेंगे । मैं इन्हें मनरेगा से जोड़ने की संभावना भी तलाश रहा हूं क्योंकि सारे केंद्र स्कूलों में हैं । वहां इन्हें रोजाना 207 रूपये मिल सकते हैं ।’’ उन्होंने बताया कि इन सभी लोगों का ‘स्किल प्रोफाइल’ भी बनाया जा रहा है जो दीर्घकालीन रणनीति बनाने में काम आयेगा ।

04:13 PM

श्रीनगर के नवाकदल क्षेत्र में एक मुठभेड़ स्थल के निकट मंगलवार को एक मकान की दीवार ढहने से घायल हुए 14 वर्षीय किशोर की यहां मौत हो गई है। दीवार ढहने के कारण किशोर के अलावा तीन अन्य लोग भी घायल हो गए थे। एक पुलिस अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि शहर के करण नगर इलाके के छोटा बाजार में रहने वाले बासिम एजाज की बुधवार देर रात एसएमएचएस अस्पताल में मौत हो गई। उन्होंने बताया कि एजाज समेत चार लोग शहर के नवाकदल इलाके में मुठभेड़ स्थल पर मंगलवार को घायल हो गए थे। इसी मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन का शीर्ष कमांडर जुनैद सेहराई मारा गया था। यह दीवार उस समय ढह गई थी जब लोग मुठभेड़ में क्षतिग्रस्त हुए मकानों में से एक मकान का मलबा हटा रहे थे।

04:11 PM

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में जानमाल के नुकसान पर गहरा दुख प्रकट करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि इस कठिन समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार और सभी भाजपा कार्यकर्ता राहत एवं बचाव कार्य में लगे हुए हैं । पश्चिम बंगाल में चक्रवात के कारण कम से कम 12 लोगों की जान गई है और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं। नड्डा ने अपने ट्वीट में कहा कि चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में लोगों की मौत पर काफी दुखी हूं । उन्होंने कहा‘‘ मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिवार के साथ हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं । ’’

04:11 PM

प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने बुधवार को कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 'अस्वस्थ मोटा' इसलिए करार दिया क्योंकि वह महिलाओं को उनके वजन के लिए नीचा दिखाते हैं। इसके साथ ही पेलोसी ने राष्ट्रपति को राष्ट्रीय राजधानी में फैले कोरोना वायरस के प्रकोप के दौरान थोड़ा वजन कम करने की भी सलाह दी। उन्होंने अपनी साप्ताहिक प्रेसवार्ता में संवाददाताओं से कहा, '' मैंने उन्हें उन्हीं की दवा की एक खुराक दी। उन्होंने समय-समय पर महिलाओं पर टिप्पणी की और मुझे लगता है कि वह सोचते हैं कि मजाक उड़ाना किसी निश्चित परंपरा का हिस्सा है।'' पेलोसी ने ट्रंप के बारे में कहा, '' मैं केवल उस बात का ही हवाला दे रही थी जो डॉक्टरों ने उनके बारे में कही इसलिए मैं बहुत ही सहानुभूतिपूर्ण तरीके से तथ्यात्मक थी। राष्ट्रपति मोटे हैं लेकिन वह अस्वस्थ नहीं हैं।''

03:56 PM

मिशलिन-स्टार शेफ विकास खन्ना मुंबई में ईद के मौके पर सबसे बड़ी दावत आयोजित करने की तैयारी में हैं। वह भारत में कोविड-19 महामारी से बुरी तरह से प्रभावित शहर में करीब पौने दो लाख लोगों को खाना उपलब्ध कराएंगे। जाने माने शेफ, लेखक और फिल्मकार ने कोरोना वायरस संकट के बीच भारत के 79 शहरों में लाखों लोगों को राशन बांटा है। 48 वर्षीय खन्ना दावत को आयोजित करने के लिए 24 घंटे काम कर रहे हैं, जो शुक्रवार से शुरू होगी। खन्ना ने पीटीआई-भाषा से कहा, " भोजन हाजी अली दरगाह से लिया जाएगा फिर इसे ट्रकों में भरकर मुंबई के मोहम्मद अली रोड, धारावी और माहिम दरगाह के आसपास बांटा जाएगा। यह काम 200 स्वयंसेवकों और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की मदद से किया जाएगा। साथ में सामाजिक दूरी के नियम का भी पालन होगा।" खन्ना ने 17 मई को ट्वीट किया था, " आपके आशीर्वाद से हम एक साथ दुनिया की सबसे बड़ी दावत दे रहे हैं—100,000 किलोग्राम से ज्यादा राशन, ताजे सूखे मेवे, मसाले, किचन के बर्तन, चाय, मिठाई, जूस आदि।"

03:51 PM

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और उन्हें याद करते हुए कहा कि उन्होंने देश में दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) की नींव रखी। ठाकरे ने कहा कि देश की प्रगति में राजीव गांधी के योगदान को कभी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। ठाकरे ने पूर्व प्रधानमंत्री की 29 वीं पुण्यतिथि पर एक बयान में, कहा, "राजीव गांधी ने देश में दूरसंचार और आईटी क्रांति की नींव रखी और उस समय उठाए गए कदमों का लाभ अभी हम देख रहे हैं।" ठाकरे ने कहा, ‘‘आइए, हम मानव जीवन से आतंकवाद और हिंसा को खत्म करने का संकल्प लें। हमें इसे हासिल करने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है। यह राजीव गांधी के लिए उचित श्रद्धांजलि होगी।” राजीव गांधी की 1991 में आज ही के दिन तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक चुनावी कार्यक्रम में आत्मघाती बम विस्फोट में हत्या कर दी गयी थी।

03:34 PM

जापान के वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार ने ओसाका और इसके बगल के दो प्रांतों में कोरोना वायरस महामारी के कारण लगाए गए आपातकाल को खत्म करने का फैसला किया है। हालांकि, तोक्यो और होक्काइदो में पाबंदी लागू रहेगी । वित्त मंत्री यासूतोशी निशिमुरा ने संवाददाताओं को बताया कि बैठक में विशेषज्ञों ने ओसाका, क्योटो और हायोगो में पाबंदी को खत्म करने की मंजूरी दी । तोक्यो और पड़ोस के तीन अन्य प्रांतों तथा होक्काइदो में प्रावधान लागू रहेंगे जहां संक्रमण के मामले कम हुए हैं, लेकिन आगे और सुधार की जरूरत है । जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने पिछले सप्ताह आठ प्रांतों को छोड़कर सभी 39 प्रांतों में आपातकाल खत्म करने की घोषणा की थी। आबे ने सात अप्रैल को तोक्यो सहित कुछ हिस्सों में आपातकाल लगाने की घोषणा की थी। बाद में देश स्तर पर आपातकाल लगाने की घोषणा की गयी।

03:26 PM

छत्तीसगढ़ में 11 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि राजनांदगांव जिले में चार लोगों में, जांजगीर चांपा जिले के तीन लोगों में तथा रायपुर, सरगुजा, कांकेर और बालोद जिले के एक-एक व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने बताया कि जिन लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है उनमें से अधिकतर प्रवासी मजदूर हैं तथा वे देश के अन्य राज्यों से लौटे थे। लौटने के बाद मजदूरों को पृथक-वास में रखा गया था।

03:26 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और पश्चिम बगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत की तथा उन्हें चक्रवात ‘अम्फान’ से उत्पन्न स्थिति से निपटने में हरसंभव केंद्रीय सहायता का आश्वासन दिया। शाह ने यह भी कहा कि वह चक्रवात प्रभावित इन दोनों राज्यों की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ मैंने ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक जी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जी से चक्रवात से उत्पन्न स्थिति को लेकर बातचीत की और केंद्र से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।’’ गृह मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें चक्रवात प्रभावित लोगों की मदद के लिए पहले से ही वहां मौजूद हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ हम चक्रवात ‘अम्फान’ पर गहरी नजर रख रहे हैं और लगातार संबंधित अधिकारियों के संपर्क में हैं।’’ गृह मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार हर नागरिक की सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है।

03:21 PM

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य भेजने के लिए चलने वाली ट्रेन का यात्रा खर्च वहन करने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से अब तक 67.19 करोड़ रुपये जारी किए हैं। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार ने शुरुआत में प्रवासी मजदूरों की ट्रेन यात्रा खर्च के लिए 54.17 करोड़ रुपये की राशि मुहैया करायी थी, जिसके बाद अब 12.44 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि भी जारी की गई है। उन्होंने कहा, ''राज्य सरकार प्रवासी मजदूरों की ट्रेन टिकट खरीदने के लिए पहले ही 54,75,47,470 रुपये खर्च कर चुकी है। राज्य के उन जिलों के जिलाधिकारियों को राशि स्थानांतरित की गई थी, जहां प्रवासी मजदूरों ने अपने गृह राज्य लौटने के लिए पंजीकरण करवाया था।'' अधिकारी ने कहा, '' दूसरे चरण में, मुख्यमंत्री राहत कोष से छह जिलों के लिए 12,44,08,420 रुपये की राशि जारी की गई।''

03:20 PM

प्रवासी श्रमिकों के लिए 1,000 बसों की पेशकश को लेकर कांग्रेस और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच गतिरोध के एक दिन बाद पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बृहस्पतिवार को कार्यकर्ताओं को प्रवासी श्रमिकों के लिए ‘‘आवाज उठाने और दमन का विरोध करने’’ का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि जो लोग प्रवासी कामगारों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें जेल भेजा जा रहा है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया संयोजक लल्लन कुमार ने बताया कि प्रियंका ने पार्टी कार्यकर्ताओं को दिए संदेश में कहा, ‘‘हमें कोई डरा नहीं सकता और हम पूरी ताकत से श्रमिकों के लिए आवाज उठाएंगे।’’ प्रियंका ने कहा, ''साथियों, आपने योगी सरकार का कोरोना वायरस महामारी से लड़ने का तरीका देखा। कांग्रेस पार्टी ने प्रवासी श्रमिकों के लिए बसों का इंतजाम किया, तो योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष के खिलाफ फर्जी मुकदमे दायर कर उन्हें जेल भेज दिया।'' उन्होंने कहा, ''कोरोना वायरस संकट में पूरा देश एकजुट होकर महामारी से लड़ रहा है, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिकों के लिए बसों एवं ट्रेनों के टिकट, खाने और राशन का इंतजाम करने वालों को जेल में डाल रही है।'' कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘आज राजीव गांधी जी का 30वां शहादत दिवस है। राजीव जी ने देश के लिए अपनी जान दी। वह हिंदुस्तान और इसके वासियों से बेइंतहा प्यार करते थे। गरीबों का दर्द उनसे देखा नहीं जाता था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम सब उनकी सोच के वारिस हैं। हमने राजीव जी से कमजोरों की मदद करना सीखा है। हमें कोई नहीं डरा सकता।’’ प्रियंका ने कहा, ''राजीव जी की याद करते हुए आज 21 मई 2020, दोपहर एक बजे से उत्तर प्रदेश कांग्रेस के हमारे 50,000 हजार कार्यकर्ता फेसबुक लाइव के माध्यम से श्रमिकों की आवाज उठाएंगे और दमन का विरोध करेंगे .... ये राजीव जी को एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी। ''

03:17 PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ से सभी प्रभावितों की पूरी मदद की जाएगी और कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी । पश्चिम बंगाल में चक्रवात के कारण कम से कम 12 लोगों की जान गई है और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं। मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘मैंने चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के कारण पश्चिम बंगाल में नुकसान के दृश्य को देखा है। यह चुनौतीपूर्ण समय है, पूरा देश पश्चिम बंगाल के साथ एकजुट होकर खड़ा है। राज्य के लोगों की भलाई के लिए प्रार्थना कर रहा हूं। स्थिति सामान्य करने के लिए प्रयास जारी हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ प्रभावितों की मदद के लिये कोईकसर नहीं छोड़ी जायेगी । ’’ मोदी ने कहा कि एनडीआरएफ की टीम चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रही है। शीर्ष अधिकारी स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं और पश्चिम बंगाल सरकार के साथ करीबी समन्वय बनाकर काम कर रहे हैं । प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरी संवेदनाएं ओडिशा के लोगों के साथ भी हैं, जहां राज्य चक्रवात अम्फान के प्रभाव से बहादुरी से मुकाबला कर रहा है। प्रशासन जमीन स्तर पर काम कर रहा है ताकि सभी प्रभावितों को हर संभव मदद पहुंचायी जा सके । उन्होंने कहा, ‘‘मैं स्थिति के जल्द सामान्य होने की कामना करता हूं।’’

03:17 PM

महाराष्ट्र के पुणे शहर के एक अस्पताल में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए 43 वर्षीय एक पुलिस कांस्टेबल की बृहस्पतिवार को मृत्यु हो गई। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि कांस्टेबल पुणे पुलिस की यातायात शाखा से जुड़े हुए थे और 10 मई से भारती अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। उन्होंने बताया कि संक्रमित पुलिसकर्मी को वेंटिलेटर पर रखा गया था और बृहस्पतिवार सुबह उसकी मौत हो गई। पुणे पुलिस से जुड़े कम से कम 26 कर्मियों को अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिनमें से 14 कर्मी संक्रमण से उबर चुके हैं। यह पुणे पुलिस में कोरोना वायरस से होने वाली दूसरी मौत है। इससे पहले इस महीने की शुरुआत में 57 वर्षीय एक सहायक उप-निरीक्षक की संक्रमण से मृत्यु हो गई थी।

03:07 PM

अमेरिका में भारतीय मूल के एक चिकित्सक की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई। अमेरिकन फिजिशियन्स ऑफ इंडियन-ओरिजिन (एएपीआई) ने यह जानकारी दी। एएपीआई के मीडिया समन्वयक अजय घोष ने बुधवार को एक बयान में कहा कि सुधीर एस चौहान को कोविड​​-19 से संक्रमित पाया गया था और पिछले कुछ हफ्तों से वह अपने जीवन के लिए जूझ रहे थे। 19 मई को बीमारी से उनकी मृत्यु हो गई। चौहान न्यूयॉर्क के जमैका अस्पताल में एक इंटरनल मेडिसिन फिजिशियन और आईएम रेजीडेंसी प्रोग्राम के एसोसिएट प्रोग्राम डाइरेक्टर थे। चौहान ने 1972 में जीएसयूएम मेडिकल कॉलेज, कानपुर विश्वविद्यालय (भारत) से एमबीबीएस किया था। अमेरिका में कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से 28,636 मौतें हुई हैं और संक्रमण के 76,410 मामले हैं। अमेरिका में अब तक कोविड-19 के 15,51,853 मामले सामने आए हैं और 93,439 मौतें हुई हैं। दुनिया में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले और उससे सर्वाधिक मौत के मामले अमेरिका में हैं।

03:07 PM

रेटिंग एजेंसी फिच सॉल्युशंस के मुताबिक सरकार के ताजा राहत पैकेज में स्वास्थ्य क्षेत्र की तात्कालिक जरूरतों को ध्यान नहीं रखा गया है। कोविड-19 महामारी के चलते इस क्षेत्र पर बहुत दबाव है। इस बारे में फिच समूह इकाई फिच सॉल्युशंस कंट्री रिस्क एड इंडस्ट्री रिसर्च ने एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने 11 मार्च को स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए आवंटन को जीडीपी के मुकाबले 0.008 प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की थी, ताकि स्वास्थ्य क्षेत्र पर खर्च को बढ़ाया जा सके। रिपोर्ट के मुताबिक यह कोई नया बजटीय आवंटन नहीं है, बल्कि मौजूदा खर्च को ही इधर-उधर करना है और सरकार का प्रोत्साहन पैकेज स्वास्थ्य क्षेत्र की तात्कालिक समस्याओं को दूर करने में सक्षम नहीं है। कोविड-19 महामारी जैसे अभूतपूर्व संकट की वजह से देश में स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश बढ़ाने की जरूरत को बल मिला है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लगातार स्वास्थ्य खर्च को कम रखने और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे पर निवेश नहीं करने के चलते यदि कोरोना वायरस संक्रमण को सही तरीके से सीमित नहीं किया गया तो देश में वायरस का प्रकोप और गहरा होगा।

03:07 PM

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले की कोविड-19 से संक्रमित एक महिला की बृहस्पतिवार को श्रीनगर के एक अस्पताल में मौत के बाद इस केन्द्र शासित प्रदेश में मृतकों की कुल संख्या 19 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के परीसाबाद की निवासी महिला की आज दोपहर यहां छाती रोग अस्पताल में मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि पहले उसे 15 मई को एसएमएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद 18 मई को छाती रोग अस्पताल भेज दिया गया। उन्होंने कहा कि महिला को अचानक दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल के आईसीयू में भर्ती किया गया। अधिकारियों ने कहा कि महिला की मौत के बाद जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 से संबंधित मौतों का आंकड़ा 19 हो गया है। अब तक 1,390 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए जा चुके हैं।

03:06 PM

हरियाणा में कोरोना वायरस के 12 और मामले सामने आने के साथ ही बृहस्पतिवार को राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,005 हो गयी। नए मामलों में नौ सिर्फ फरीदाबाद से हैं।  राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दैनिक बुलेटिन के अनुसार कुरुक्षेत्र में दो नए मामले सामने आए हैं। एक मामला महेंद्रगढ़ का है। कुल मामलों में 60 प्रतिशत से अधिक मामले गुड़गांव, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर जिलों से आए हैं। ये चार सबसे ज्यादा प्रभावित जिले हैं। गुड़गांव में अब तक 226 मामले सामने आए हैं जबकि फरीदाबाद में 179, सोनीपत में 147 और झज्जर में 91 लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने की सूचना है। बुलेटिन के अनुसार, राज्य में अब तक हुयी 14 मौतों में से छह फरीदाबाद में हुयी हैं। राज्य में अब भी 321 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 670 रोगी ठीक हो चुके हैं। राज्य में ठीक होने की दर 66.67 प्रतिशत है। राज्य में परीक्षण की दर प्रति दस लाख लोगों पर 3,422 है।

03:05 PM

रुपया गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 19 पैसे की तेजी के साथ 75.61 (अनंतिम) के स्तर पर बंद हुआ। इस दौरान घरेलू शेयर बाजार में सकारात्मक रुख से रुपये को मजबूती मिली। विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि कारोबार के दौरान रुपये में काफी उतार-चढ़ाव देखा गया क्योंकि घरेलू शेयर बाजार में तेजी से इसे समर्थन मिला, जबकि विदेशी कोष के बाहर जाने और कोरोना वायरस महामारी के चलते चिंताएं भी बनी हुई हैं। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 75.70 पर मजबूती के साथ खुला और आगे बढ़त दर्ज करते हुए 75.61 पर बंद हुआ, जो पिछले बंद के मुकाबले 19 पैसे की बढ़त को दर्शाता है। रुपया बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 75.80 पर बंद हुआ था। दिन के कारोबार के दौरान रुपये ने 75.61 के ऊपर स्तर और 75.82 के निचले स्तर को छुआ।

02:50 PM

पीएम केयर्स फंड के खिलाफ कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए एक ट्वीट के संबंध में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ कर्नाटक में एक मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बताया कि ट्वीट में कोष के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया था। शिवमोगा जिले में सागर कस्बे की पुलिस ने बुधवार को प्रवीण के वी नामक व्यक्ति की शिकायत पर मामला दर्ज किया। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट में ‘निराधार आरोप’ लगाकर जनता के बीच अविश्वास पैदा करने का प्रयास किया गया है। प्रदेश कांग्रेस ने मामला दर्ज किये जाने की निंदा की है। आईपीसी की धाराओं 153 और 505 (1) (बी) के तहत मामला दर्ज किया गया है जो लोगों को किसी अन्य वर्ग या समुदाय के खिलाफ अपराध करने के लिए अकारण उकसाने से संबंधित है। शिकायत में आरोप है कि आईएनसी इंडिया ट्विटर अकाउंट से 11 मई को शाम छह बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ संदेश डालकर पीएम केयर्स कोष के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया जिसमें कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकार की मदद के लिए लोग दान दे रहे हैं।

02:50 PM

आजमगढ़ जिले में बृहस्पतिवार को कोविड-19 संक्रमण के 15 नये मामले सामने आने के साथ ही जिले में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 30 हो गयी है। जिलाधिकारी एन पी सिंह ने बताया कि जिले में कुल 30 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 20 मरीजों का उपचार चल रहा है, नौ लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक व्यक्ति की मौत हो गयी है । सिंह ने बताया कि दूसरे प्रांतों से प्रवासी श्रमिकों के लौटने के बाद से जिले में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। उन्होंने बताया कि जो 15 नए मामले सामने आए हैं, उन लोगों के नमूने जांच के लिए तीन दिन पहले गोरखपुर भेजे गये थे और बृहस्पतिवार को उनकी रिपोर्ट में उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके बाद उन्हें चक्रपानपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया । उन्होंने बताया कि संक्रमित लोगों के सम्पर्क में आए लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है।

02:48 PM

जीएमआर कमलंगा एनर्जी लिमिटेड में जीएमआर एनर्जी की पूरी हिस्सेदारी जेएसडब्ल्यू एनर्जी को बेचने के सौदे पर फिलहाल रोक लग गई है। जीएमआर एनर्जी की सहायक कंपनी जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर बृहस्पतिवार को शेयर बाजार को इस बारे में सूचित किया। जीएमआर एनर्जी की कमलंगा एनर्जी लिमिटेड में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए जेएसडब्ल्यू एनर्जी ने फरवरी में एक समझौता किया था। जीएमआर कमलंगा एनर्जी ओडिशा के ढेंकनाल में 1,050 मेगावाट क्षमता के ताप बिजली संयंत्र की मालिक और परिचालक है। यह सौदा 5,321 करोड़ रुपये में हुआ था, जो कार्यशील पूंजी और अन्य समायोजनों पर निर्भर था। जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते फिलहाल इस सौदे को रोक दिया गया है। हालात सामान्य होने पर इस बारे में फिर विचार किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि देश में बिजली की मांग कम होने के बावजूद कमलंगा कमलंगा संयंत्र पूरी क्षमता के साथ काम कर रहा है।

02:31 PM

गुजरात में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई कुल मौतों में से लगभग 50 प्रतिशत मौतें केवल अहमदाबाद सिविल अस्पताल में हुई हैं, जो कोविड-19 मरीजों के लिए कब्रगाह बनता जा रहा है। नगर निकाय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, गुजरात भर में कोविड-19 से अब तक हुई कुल 749 मौतों में से 351 मौतें शहर के असारवा क्षेत्र में स्थित अहमदाबाद सिविल अस्पताल में हुई हैं। अहमदाबाद में कोरोना वायरस रोगियों का इलाज करने वाले अन्य सरकारी अस्पतालों में सोला सिविल अस्पताल और सरदार वल्लभभाई पटेल (एसवीपी) अस्पताल हैं। असारवा क्षेत्र में स्थित इस प्रमुख सिविल अस्पताल को एशिया में सबसे बड़े नगर निकाय अस्पतालों में से एक माना जाता है। यहां कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए 1,200 बेड आवंटित किए गए हैं। अहमदाबाद नगर निगम द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, बुधवार तक, असारवा के सिविल अस्पताल में 351 कोविड​​-19 रोगियों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि 338 लोग अब तक यहां से ठीक हो कर जा चुके हैं।

02:31 PM

दूल्हा-दुल्हन को नहीं मिली राज्य पार करने की अनुमति, सीमा पर ही पढ़ा गया निकाह

कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के कारण जब दूल्हा- दुल्हन को एक-दूसरे के राज्य जाने की अनुमति नहीं मिली, तो उन्होंने अपने-अपने राज्यों की सीमा पर ही निकाह कर एक-दूसरे को कबूल किया। उत्तराखंड के टिहरी में कोठी कालोनी के मोहम्मद फैसल का निकाह उत्तर प्रदेश में बिजनौर के नगीना की आयशा से बुधवार को होना तय हुआ था। आयशा के परिजन ने बताया कि बारात बुधवार को आनी थी, मगर लॉकडाउन के कारण दूल्हा पक्ष को उत्तर प्रदेश में आने की इजाजत नहीं मिल सकी। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष तय की गयी तारीख पर ही निकाह करना चाहते थे, इसलिए प्रशासन से इजाजत लेकर दोनों राज्यों की सीमा पर निकाह पढ़ाया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान दोनों राज्यों की पुलिस भी मौजूद रही। 

02:25 PM

भारतीय मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को कहा कि चक्रवात अम्फान बांग्लादेश की ओर बढ़ गया है। इसने पश्चिम बंगाल में तबाही मचाई है जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है और झुग्गियां उड़ गई, हजारों पेड़ गिर गए तथा निचले इलाकों में पानी भर गया। विभाग ने कहा कि अगले दो से छह घंटे में चक्रवात गहरे दवाब के क्षेत्र और फिर दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा। यह दो चरण चक्रवात के और कमजोर होने का संकेत देते हैं। विभाग ने बताया कि तूफान के प्रभाव के कारण मेघालय और पश्चिमी असम में अगले 12 घंटे के दौरान 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। उसने बताया कि असम के पश्चिम जिलों और मेघालय के अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान है। विभाग के अधिकारी के मुताबिक, पिछले 100 साल में पश्चिम बंगाल में आने वाला अम्फान सबसे भीषण चक्रवाती तूफान है। इस चक्रवात के दौरान 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं जिसने बुधवार को ओडिशा के तट से लेकर पश्चिम बंगाल तक तबाही मचाई और भारी बारिश हुई जिससे घर और खेत पानी में डूब गए।

02:22 PM

नेपाल में बृहस्पतिवार को छह घंटे के भीतर मध्यम तीव्रता के दो भूकम्प के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकम्प विज्ञान केन्द्र ने बताया कि भूकम्प की वजह से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। पहला झटका तड़के पौने तीन बजे पूर्वी नेपाल के दूरस्थ दरचूला जिले में महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर तीन मापी गई। इसके बाद 3.4 की तीव्रता का दूसरा झटका सुबह आठ बजकर 14 मिनट पर काठमांडू के 15 किलोमीटर पूर्व में भक्तपुर जिले में महसूस किया गया। भूकम्प का केन्द्र जिले के अनंतालिंगेश्वर इलाके में था। काठमांडू शहर के आस-पास भी कुछ झटके महसूस किए गए।

02:07 PM

देश में एक जून से चलने वाली 100 जोड़ी ट्रेनों में टिकट बुकिंग खोलने के शुरुआती दो घंटे में ही करीब डेढ़ लाख लोगों ने टिकट बुक कराए हैं। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार को रेलवे ने एक जून से चलने वाली 100 जोड़ी ट्रेनों की सूची जारी की थी। इस फेहरिस्त में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें शामिल हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण ट्रेन सेवा बंद करने के बाद, यह दूसरी बार है जब रेलवे विशेष ट्रेनें चला रहा है जो सेवा बाहल करने की दिशा में संकेत है। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया, " दोपहर 12 बजे तक प्रणाली में टिकट बुकिंग के लिए 73 ट्रेनें उपलब्ध थी। 1,49,025 टिकट बुक किए गए हैं जिसमें 2,90,510 यात्री हैं।" इन ट्रेनों में वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित और पूरी से आरक्षित डिब्बे होंगे। रेलवे ने कहा कि यह “विशेष ट्रेनें नियमित रेल गाड़ियों की तर्ज पर चलाई जाएंगी और स्तर दो के शहर तथा मुंबई और कोलकाता जैसी प्रमुख राजधानियों को कवर करेंगी। अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल ऐसी सभी विशेष ट्रेनों में यात्रियों के सभी वर्गों को समायोजित करने के लिए ये दोनों श्रेणियां होंगी। यह ट्रेनें एक जून से चलेंगी जिनमें 17 जन शताब्दी और पांच दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल होंगी।

01:51 PM

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से बहाल होगी। ‘कॉमन सर्विस सेंटर’ ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर सरकार की ई-सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले केंद्र हैं। ये सेंटर उन स्थानों पर होते हैं जहां कम्प्यूटरों और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है। मंत्री ने यह भी कहा कि अगले दो से तीन दिनों में कुछ स्टेशनों में काउंटरों पर भी बुकिंग शुरू होगी। गोयल ने अपनी पार्टी के सहयोगी और भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के साथ बातचीत के दौरान कहा, ‘‘हम स्टेशनों की पहचान करने का प्रोटोकॉल बना रहे हैं...हम और ट्रेनों को चलाने की जल्द ही घोषणा करेंगे।’’ रेल मंत्री ने श्रमिक विशेष ट्रेनों को चलाने में रेलवे का सहयोग करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की भी प्रशंसा की तथा सहयोग न करने के लिए पश्चिम बंगाल और झारखंड की आलोचना की। गोयल ने यह भी कहा कि एक जून से चलने वाली विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग खोलने के ढाई घंटे के भीतर ही चार लाख यात्रियों ने टिकटें बुक करा ली।

01:50 PM

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई, जिससे राज्य में मृतकों की संख्या 54 हो गई, जबकि 45 नए मामलों की पुष्टि होने से राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 2,605 हो गई। सरकार द्वारा बृहस्पतिवार को जारी एक बुलेटिन में कहा गया कि कुरनूल में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जिससे राज्य में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 54 हो गई। बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले 24 घंटों में, गुरुवार सुबह नौ बजे तक 45 नए मामले सामने आए, जिनमें से चार चेन्नई के कोयम्बेडू बाजार से जुड़े हैं। 8,092 लोगों के नमूनों की जांच की गई। 41 मरीजों को उपचार के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई, जिसके साथ ठीक हुए लोगों की संख्या 1,680 तक पहुंच गई। राज्य में अब 718 रोगियों का इलाज चल रहा है।

01:48 PM

नोएडा के ईकोटेक-3 थाना क्षेत्र में स्थित रसायन कारखाने में बृहस्पतिवार सुबह भीषण आग लग गई, जिसने आसपास के दो अन्य कारखानों को भी अपनी चपेट में ले लिया। मुख्य दमकल अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार दोपहर को ईकोटेक-3 थाना क्षेत्र में स्थित एक रसायन कारखाने में आग लग गई और उसने आसपास के दो कारखानों को अपनी चपेट में ले लिया। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर दमकल विभाग की 12 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंची। सिंह ने बताया कि आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है। जिस कारखाने में सबसे पहले आग लगी, उसमें रसायन बनता है। आग की चपेट में आए अन्य कारखाने में गत्ते के डब्बे तथा लकड़ी के बोर्ड बनाने का काम होता है। उन्होंने बताया कि आसपास के कारखानों को खाली करा लिया गया है। कारखानों में किसी के फंसे होने की सूचना नहीं है।

01:47 PM

हिमाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार को 16 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 127 पर पहुंच गई है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि 54 लोगों के स्वस्थ होने के बाद राज्य में अब 69 लोगों का इलाज चल रहा है जिनमें से 32 मरीज कांगड़ा के हैं, 15 हमीरपुर, पांच-पांच सोलन और बिलासपुर, चार मंडी, तीन चंबा, दो-दो सिरमौर और उना तथा एक मरीज कुल्लू से है। इस संक्रामक रोग से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि नए मामले कांगड़ा, हमीरपुर और सोलन जिलों से सामने आए हैं। इनमें मुंबई से लौटे 10 लोग और पश्चिम बंगाल से लौटे पांच लोग शामिल हैं जबकि एक मरीज संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया था।

01:44 PM

उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं को रोजगार का बड़ा मौका देते हुए राज्य भर में 50 हजार 'बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट सखी' तैनात करेगी, जो बैंकिंग सुविधाओं में मदद करेंगी । राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को बताया कि योगी सरकार बैकिंग सुविधाओं में मदद के लिए प्रदेश भर में 50 हजार ‘बैंकिग कॉरेस्पोंडेंट सखी’ तैनात करेगी । प्रवक्ता ने बताया कि हर ग्राम पंचायत में बैंकिग कॉरेस्पोंडेंट सखी तैनात करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । प्रवक्ता के अनुसार हर बैंकिग कॉरेस्पोंडेंट सखी को पहले छह महीने तक चार हजार रूपए प्रतिमाह और छह महीने पश्चात चार हजार रूपए प्रतिमाह एवं बैंक से कमीशन प्राप्त होगा । उन्होंने बताया कि कॉरेस्पोंडेंट सखी बैंक संबंधी लेन-देन में जितने लोगों की मदद करेंगी, उन्हें उतना ज्यादा कमीशन मिलेगा ।

01:39 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी। गांधी की 21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक चुनावी सभा के दौरान एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट कर हत्या कर दी थी। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘मैं पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।’’

01:35 PM

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में मंगलवार को सामने आये कोरोना संक्रमण के 50 मामलों में सभी प्रवासी मजदूर हैं और उनका इलाज विभिन्न अस्पतालों में शुरू कर दिया गया है । जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बुधवार को बताया कि मंगलवार को संक्रमण के एक साथ 50 मामले आने के बावजूद स्थिति नियंत्रण में कर ली गयी है । उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित सभी 50 लोग प्रवासी मजदूर हैं और इनमें से 14 बस्ती के हैं । बाकी 36 लोग आसपास के जिलों के हैं । उन्होंने बताया कि 12 मई को ये सभी लोग श्रमिक स्पेशल ट्रेन से बस्ती आये थे । इस ट्रेन के एक कोच में अयोध्या के एक व्यक्ति की मृत्यु हुयी थी, जिसका शव राजकीय रेलवे पुलिस :जीआरपी: लखनउ ने उतारकर किंग जार्ज मेडिकल यूनीवर्सिटी :केजीएमयू: भेजा था । निरंजन ने बताया कि रेल अधिकारियों ने इसकी सूचना बस्ती प्रशासन को दी थी । सूचना को गम्भीरता से लेते हुए 12 मई की शाम को सात बजे ट्रेन के बस्ती पहुॅचने पर उस कोच के सभी व्यक्तियों को मेडिकल कालेज के पृथक—वास केंद्र में भेज दिया गया था । जिलाधिकारी को अयोध्या प्रशासन द्वारा यह जानकारी दी गयी थी कि लखनऊ में मृतक व्यक्ति कोरोना पाॅजिटिव था । हमने सभी 72 लोगों का सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा । उन्होंने बताया कि 72 में से 36 प्रवासी मजदूर कोरोना संक्रमित पाये गये और ये श्रमिक कुशीनगर, गोण्डा, सिद्धार्थ नगर, देवरिया आदि जिलों के निवासी हैं ।

01:33 PM

जौनपुर जिले में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 16 नए मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 47 हो गयी है। जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि 14 मई को लिए गए नमूनों की बृहस्पतिवार को आई जांच रिपोर्टों में 16 लोग संक्रमित पाए गए। उन्होंने बताया कि 16 में से 15 लोग मुंबई से और एक अन्य गुजरात के सूरत से आया था । संक्रमित लोगों को अस्पताल में भर्ती कराकर उनका इलाज कराया जा रहा है । सिंह ने बताया कि संक्रमित लोगों के निवास के आस-पास की जगह को सील कर दिया गया है और उनके संपर्क में आए लोगों के बारे में जानकारी जुटायी जा रही है ।

01:33 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय की न्यायाधीश न्यायमूर्ति संगीता धींगरा सहगल को दिल्ली राज्य उपभोक्ता विवाद निबटान आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किये जाने पर उन्होंने न्यायाधीश के पद से इस्तीफा दे दिया है। वह शीघ्र ही नया पदभार ग्रहण करेंगी। न्यायमूर्ति सहगल इसी वर्ष जून में सेवानिवृत्त होने वाली थीं। उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की सेवानिवृत्त होने की आयु 62 साल है। कानून एवं न्याय मंत्रालय की एक अधिसूचना के अनुसार न्यायमूर्ति सहगल ने दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पद से त्याग पत्र दे दिया है। दिल्ली सरकार द्वारा 28 जनवरी को जारी आदेश के अनुसार न्यायमूर्ति सहगल की नियुक्त पांच साल अथवा 67 वर्ष की आयु होने, इनमें से जो भी पहले हो, तक के लिये है। न्यायमूर्ति सहगल को उच्च न्यायालय के पीठासीन न्यायाधीश को मिलने वाला वेतन, भत्ते ओर दूसरी सुविधायें मिलेंगी।

01:33 PM

घरेलू यात्री उड़ान सेवा 25 मई से फिर शुरू करने की घोषणा के एक दिन बाद नागर विमानन मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को विमानन कंपनियों, हवाईअड्डों, यात्रियों तथा अन्य पक्षकारों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। मंत्रालय ने कहा कि वह हवाई किराए की न्यूनतम एवं अधिकतम सीमा निर्धारित करेगा और विमानन कंपनियों को कोविड-19 महामारी के दौर में इनका पालन करना होगा। उसने कहा, ‘‘शुरुआत वाले दिन (25 मई को) सीमित परिचालन (लगभग एक तिहाई) की अनुमति होगी।’’ मंत्रालय ने कहा कि यात्रियों को उड़ान के निर्धारित समय से कम से कम दो घंटे पहले हवाईअड्डे पहुंचना होगा और वेब चेक-इन करा चुके यात्रियों को ही टर्मिनल में प्रवेश दिया जाएगा। उसने कहा कि केवल एक चेक-इन बैग ले जाने की इजाजत होगी और विमानों में एयरलाइन कंपनियां खान-पान की सुविधा नहीं देंगी। दिशा-निर्देशों के अनुसार विमान के उड़ान समय से 60 मिनट पहले यात्रियों की बोर्डिंग शुरू हो जाएगी और प्रस्थान समय से 20 मिनट पहले बोर्डिंग गेट बंद हो जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन के बीच 25 मार्च से देश में सभी पूर्व निर्धारित यात्री उड़ान सेवाएं निलंबित हैं। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को घोषणा की कि घरेलू यात्री उड़ानों को 25 मई से क्रमिक तरीके से बहाल किया जाएगा।

01:32 PM

दिल्ली उच्च न्यायालय ने निर्णय लिया है कि शुक्रवार से अब उसकी सारी पीठ वीडियो कांफ्रेन्सिग के माध्यम से महत्वपूर्ण मामलों की रोजाना सुनवाई करेंगी। कोविड-19 महामारी की वजह से लॉकडाउन के दौरान उच्च न्यायालय और निचली अदालतों ने 24 मार्च से 19 मई की अवधि में 20,726 महत्वपूर्ण मामलों की वीडियो कांफ्रेन्सिग के माध्यम से सुनवाई की है। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और अन्य न्यायाधीशों की नयी पहल के तहत 22 मई, 2020 से सारी खंडपीठ और एकल पीठ अदालत का सामान्य कामकाज निलंबित रहने के दौरान वीडियो कांफ्रेन्सिग के जरिये से हर तरह के महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई करेंगी।

01:21 PM

कोविड-19 संकट के कारण केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने अपने कर्मियों के, होने वाले तबादले अगले साल मार्च तक रद्द कर दिए हैं। इस आदेश से करीब 12,000 से 13,000 कर्मी प्रभावित होंगे। अर्धसैनिक बल ने बुधवार को जारी आदेश में कहा, ‘‘ सीआईएसएफ के महानिदेशक ने कर्मियों की परेशानी कम करने और स्थानांतरण भत्ते के कारण वित्तीय प्रतिबद्धता को नियंत्रित करने के मद्देनजर यह आदेश जारी किया है।’’ उसने कहा कि इस साल होने वाले सभी तबादले अगले साल 31 मार्च तक रद्द किए जाते हैं। बल ने इससे पहले देश भर में जारी लॉकडाउन और कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए इस साल मार्च तक जारी किए गए, अपने कर्मियों के लिए सभी स्थानांतरण आदेशों और आवाजाही को स्थगित कर दिया था।

01:20 PM

हिमाचल प्रदेश में भाजपा के पूर्व विधायक राकेश वर्मा का निधन दिल का दौरा पड़ने की वजह से हो गया। इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज (आईजीएमसी) के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर जनक राज ने बताया कि उन्हें शाम सात बजकर 30 मिनट पर इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज मृत अवस्था में लाया गया था। वर्मा ठियोग क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है।

01:18 PM

उत्तर प्रदेश के संसदीय कार्य राज्य मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ला ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि पाक के कब्जे वाले कश्मीर पर जल्द ही भारत का कब्जा होगा। शुक्ला ने कहा, ''विश्व के मानचित्र से पाकिस्तान का नामोनिशान मिटे बगैर शांति सम्भव नहीं है।'' शुक्ला ने दावा किया, ''पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पर बहुत जल्द भारत का कब्जा होगा तथा वहां तिरंगा झंडा फहराया जाएगा।'' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक बयान देने वाले पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी को शुक्ला ने 'बदतमीज' बताया और कहा कि अफरीदी जैसे लोगों से तमीज की आशा नहीं की जा सकती ।

01:15 PM

गाजीपुर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 60 हो गयी है। जिलाधिकारी ओम प्रकाश आर्य ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार को आए जांच परिणाम में 18 लोग संक्रमित पाये गये। जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 60 हो गयी है। इनमें से 54 लोगों का इलाज वाराणसी और जौनपुर के अस्पतालों में किया जा रहा है। आर्य ने बताया कि संक्रमित मरीजों में से 70 फीसदी महाराष्ट्र से यहां आये हैं जबकि दिल्ली से आने वाले संक्रमित लोग 20 प्रतिशत हैं। आर्य ने बताया कि जिन-जिन गांवों में संक्रमित लोग मिल रहे हैं, उन्हें सील कर संक्रमण मुक्त (सैनेटाइज) करने का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है। इसके अलावा अन्य एहतियाती कदम उठाये जा रहे हैं ।

12:47 PM

ओडिशा में कोरोना वायरस से सातवीं मौत

ओडिशा में कोरोना वायरस से सातवीं मौत दर्ज की गई है जबकि संक्रमण के 51 नए मामले आए हैं। इसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,103 पहुंच गई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने ट्विटर पर बताया कि गंजाम जिले के 85 वर्षीय व्यक्ति की बुधवार को मौत हो गई थी। वह रक्तचाप से भी पीड़ित थे और हाल में सूरत से वापस आए थे। कोरोना वायरस से हुई सात मौतों में, तीन-तीन गंजाम और खुर्दा जिलों में जबकि एक व्यक्ति की मौत कटक में हुई है। संक्रमण के 51 नए मामलों में कालाहांडी और नयागढ़ जिले से 11-11, कटक से नौ, जाजपुर से पांच, गंजाम से चार, मयूरभंज से तीन, अंगुल और जगतसिंहपुर से दो-दो, संबलपुर, मलकानगिरी और पुरी जिलों से एक-एक मामला सामने आया है। 51 में से 48 मामले पृथक केंद्रों से आए हैं। राज्य में कोविड-19 के 1103 मरीजों में 343 ठीक हो चुके हैं और 753 का इलाज चल रहा हैं।

12:32 PM

दिल्ली के मंडोली जेल के उपाधीक्षक कोरोना वायरस से संक्रमित

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के मंडोली जेल के उपाधीक्षक को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘अधिकारी 11 मई से छुट्टी पर थे क्योंकि उन्हें बुखार था। उन्होंने गंगा राम अस्पताल में कोविड-19 की जांच कराई और बुधवार को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव निकली।’’ उन्होंने बताया कि उपाधीक्षक सराय रोहिल्ला में रहते हैं और वर्तमान में गृह पृथकवास में हैं। उनके संपर्क में आये लोगों का पता लगाया जा रहा है। इससे पहले, रोहिणी जेल के सहायक अधीक्षक को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था, जिसके कुछ दिन पहले जेल के 15 कैदियों को संक्रमित पाया गया था।

12:08 PM

झारखंड में कोरोना के मामले

झारखंड में कोरोना के अभी कुल 290 केस हैं। इसमें 158 एक्टिव मामले हैं। वहीं, 129 लोग ठीक/डिस्चार्ज हो चुके हैं: राज्य स्वास्थ्य विभाग

11:55 AM

गौतम बुद्ध नगर में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ाकर 63 की गई

गौतमबुद्ध नगर जिले में निरुद्ध क्षेत्रों (कन्टेंनमेंट जोन) की संख्या बढ़कर अब 63 हो गई है। निरुद्ध क्षेत्रों को श्रेणी-एक तथा श्रेणी-दो में बांटा गया है। श्रेणी-एक में वे क्षेत्र आते हैं, जहां कोरोना वायरस का एक मरीज मिला हो और श्रेणी- दो में वे क्षेत्र आते हैं, जहां एक से ज्यादा मरीज मिले हों। जिला निगरानी अधिकारी डॉ. सुनील दोहरे ने बताया कि गौतम बुद्ध नगर में निरुद्ध क्षेत्रों की संख्या अब 39 से बढ़कर 63 हो गई है। उन्होंने बताया कि जहां संक्रमण का एक मामला सामने आया है, उसके आस-पास के ढाई सौ मीटर के क्षेत्र को सील करके उसे निरुद्ध क्षेत्र श्रेणी-एक में रखा गया है। एक से अधिक मामलों वाले क्षेत्र के आस-पास के 500 मीटर के क्षेत्र को सील किया गया है और उसे निरुद्ध क्षेत्र श्रेणी-दो में रखा गया है। उन्होंने बताया कि निरुद्ध क्षेत्रों में कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल को लागू करते हुए वहां के लोगों का आवागमन प्रतिबंधित किया गया है और इन क्षेत्रों को संक्रमण मुक्त (सैनेटाइज) करने का काम किया जा रहा है। (भाषा)

11:09 AM

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 218.50 करोड़ रुपये ऑनलाइन 31,938 सेल्फ हेल्प ग्रुप को ट्रांसफर किये।

10:36 AM

देश में कोरोना से पिछले 24 घंटों में 132 लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5609 मामले सामने आए हैं और 132 लोगों की मौत हुई है। कोरोना के प्रकोप के चलते देश को 31 मई तक के लिए लॉकडाउन किया गया है। इसके बावजूद भी संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। देश में गुरुवार को कोविड-19 के मामले बढ़कर एक लाख, 12 हजार, 359 पहुंच गए हैं और मौतों का आंकड़ा 3435 पर पहुंच गया है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई है। पूरी खबर पढ़ें

08:47 AM

अम्फान से बंगाल में 10 लोगों की मौत

ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में बुधवार को 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाले विकराल चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण भारी तबाही हुई और कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। चक्रवात अपराह्न में करीब ढाई बजे पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचा। चक्रवात के कारण तटीय क्षेत्रों में भारी तबाही हुई। पूरी खबर पढ़ें

08:45 AM

पश्चिम बंगाल में अम्फान से तबाही

अम्फान तूफान की वजह से पश्चिम बंगाल में कई जगहों पर पेड़ उखड़ गये हैं और पानी भी कई इलाकों में जमा हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगल तीन घंटे में तूफान और कमजोर पड़ जाएगा।



 

08:43 AM

नेपाल में भूकंप

नेपाल के भक्तापुर जिले के अनंतालिंगेश्वर के पास सुबह 8.14 बजे भूकंप आया। फिलहाल और विस्तृत जानकारी का इंतजार है।



 

08:38 AM

सोनिया गांधी की ओर से बुलाई बैठक में शामिल होंगे उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से विपक्षी नेताओं की बुलाई गई बैठक में हिस्सा लेंगे। मुख्यमंत्री ठाकरे और संजय राउत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक में हिस्सा लेंगे। सोनिया गांधी ने यह बैठक देश में मौजूदा परिस्थिति पर चर्चा के लिए शुक्रवार को दोपहर तीन बजे बुलाई है। सूत्रों के अनुसार इस बैठक के लिए 18 पार्टियों को आमंत्रित किया गया है। पूरी खबर पढ़ें

07:00 AM

दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर फंसे कई प्रवासी मजदूर, न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार इन्हीं में से एक गाजियाबाद की पूजा ने बताया- 'मैं 7 महीने की गर्भवती हूं और मेरे पास 1.5 साल का बच्चा है। मैं घर जाना चाहती हूं लेकिन पुलिस हमें अपने हर गृह राज्य की ओर से जाने की इजाजत नहीं दे रही है।'



 

06:42 AM


बाराबंकी में 95 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। इस तरह जिले में पॉजिटिव केस 124 हो गए हैं। इसमें 122 एक्टिव केस हैं। वहीं दो लोग ठीक/डिस्चार्स हो चुके हैं: जिला मजिस्ट्रेट बाराबंकी



 

06:40 AM


एएफपी न्यूज एजेंसी के अनुसार अमेरिका में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटे में 1561 लोगों की मौत हुई है।



 

Web Title: Aaj ki Taja Khabar 21th May: Hindi Samachar, Breaking News, Coronavirus Covid-19 News
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे