aaj ki taja khabar 14 september parliament session live latest news in hindi samachar | Aaj Ki Taja Khabar: भारत में कोरोना से मौतों का आंकड़ा 80 हजार के पार
14 सितंबर: संसद लाइव अपडेट, कोरोना अपडेट और ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 14 सितंबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 48 लाख के पार हो गए हैं। भारत में अब तक करीब 79 हजार से अधिक लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। साथ ही 37 लाख के ज्यादा लोग संक्रमण से ठीक भी अब तक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 48,46,428 है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 9,86,598 है। दूसरी ओर 37,80,108 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 79,722 हो गई है। ये आंकड़े सोमवार (14 सितंबर) सुबह तक के हैं।

आज की अन्य खबरों की बात करें तो आज से संसद के मानसून सत्र की शुरुआत हो रही है।  मानसून सत्र में सीमा पर गतिरोध, कोरोना वायरस महामारी से निपटने और आर्थिक स्थिति जैसे मुद्दे छाए रहने की संभावना है। वहीं सरकार की नजर करीब दो दर्जन विधेयकों को पारित कराने पर है। कोरोना के कारण इस बार कई बदलाव किए गए हैं। 

दूसरी ओर बिहार में आज से कई मागों को लेकर बिहार ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन ने चक्का जाम करने का निर्णय लिया है। ट्रकों के इस अनिश्चितकालीन हड़ताल में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सारी सेवाएं बाधित रहेंगी। दूध, दवा, बस, एम्बुलेंस और कैश वैन को नहीं रोका जाएगा। 

बिहार में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग की टीम आज पटना पहुंचेगी। राज्य में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है और ऐसे में चुनाव अक्टूबर-नवंबर में कभी भी कराये जाने की संभावना है। 

09:45 PM

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारत और चीनी सैनिकों के बीच जारी गतिरोध को लेकर मंगलवार को संसद में एक बयान दे सकते हैं। संसदीय सूत्रों ने यह जानकारी दी। विपक्ष द्वारा इस मुद्दे पर चर्चा कराये जाने की मांग के बीच यह बयान काफी महत्व रखता है। राजनाथ की हाल में मास्को में चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगहे के साथ मुलाकात हुई थी। कुछ दिन पहले विदेश मंत्री जयशंकर की भी चीन के उनके समकक्ष वांग यी के साथ मुलाकात हुई थी। इस बीच, कैबिनेट और मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की मंगलवार अपराह्न वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बैठक हो सकती है। सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी है। सोमवार से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र में विपक्ष भारत-चीन मुद्दे, कोविड की स्थिति, आर्थिक शिथिलता और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने का कोई मौका छोड़ने के पक्ष में नहीं है।

09:45 PM

मुम्बई में कोरोना वायरस के 2256 नये मरीज सामने आने से यहां इस महामारी के मामले बढ़कर 1,71,949 हो गए तथा 31 और मरीजों की जान चले जाने से अब तक 8178 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है: नगर निकाय

09:20 PM

सरकार ने कहा कि पिछले आठ महीनों में जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के नजदीक पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन की कुल 3,186 घटनाएं हुई। रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि इसके अलावा एक जनवरी से 31 अगस्त के बीच जम्मू क्षेत्र में अंतराष्ट्रीय सीमा के पास सीमापार से गोलीबारी की 242 घटनायें हुई। उन्होंने कहा कि एक जनवरी से सात सितंबर के बीच जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के नजदीक संघर्ष विराम उल्लंघन की कुल 3,186 घटनाएं हुई। मंत्री ने कहा कि इस साल सात सितंबर तक जम्मू-कश्मीर में सेना के आठ जवान मारे गए और दो अन्य घायल हो गए। मंत्री ने कहा, "संघर्ष विराम उल्लंघन के लिए उचित जवाबी कार्रवाई, भारतीय सेना एवं सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा की गई है।"

09:18 PM

सीबीआई ने मुंबई की कंपनी एस डी एल्युमिनियम लिमिटेड (ईडीएएल),उसके अध्यक्ष एवं निदेशकों के खिलाफ भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को 338.52 करोड़ रुपये का चूना लगाने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्राथमिकी दर्ज करने के बाद केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने कंपनी, आरोपी अध्यक्ष और निदेशकों के मुंबई स्थित परिसरों की तलाशी ली। सीबीआई ने आरोप लगाया कि एल्युमिनियम फॉइल बनाने वाली कंपनी के निदेशकों ने ऋण लेने के लिए बैंक में फर्जी दस्तावेज जमा कराए। सीबीआई के प्रवक्ता आरके गौड़ ने यहां कहा, ‘‘ यह भी आरोप है कि आरोपी ने इस धन को दूसरी जगह लगाया और एसबीआई को धोखा दिया। इससे भारतीय स्टेट बैंक को कथित रूप से करीब 338.52 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।’’

08:53 PM

महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को आदेश जारी किया जिसके मुताबिक ऑक्सीजन ले जा रहे वाहनों को एंबुलेंस माना जाएगा ताकि कोविड-19 मरीजों का इलाज कर रहे अस्पतालों तक इस गैस की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। इस संबंध में सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया कि एक साल तक केवल ऑक्सीजन लेकर जा रहे वाहनों को एंबुलेंस माना जाएगा। अधिसूचना में कहा गया, इसलिए महाराष्ट्र सरकार घोषाण करती है कि चिकित्सा जरूरतों के लिए ऑक्सीजन ले जाने के लिए अधिकृत वाहनों को ऐसी आपदा के मद्देनजर एक साल तक केवल ऑक्सीजन लदे होने पर एंबुलेंस माना जाएगा और इन वाहनों को आपातकाल सेवा या आपदा प्रबंधन ड्यूटी पर तैनात वाहनों की सुविधा मिलेगी ।’’

08:53 PM

पश्चिम बंगाल सीआईडी ने तृणमूल कांग्रेस के सांसद सत्यजीत विश्वास की हत्या के मामले में सोमवार को पूरक आरोपपत्र में भाजपा सांसद जगन्नाथ सरकार के नाम का जिक्र किया । एजेंसी के सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि नादिया जिले की एक अदालत में यह पूरक आरोपपत्र दायर किया गया । राणाघाट के भाजपा सांसद सरकार से पिछले साल फरवरी में विश्वास की हुई हत्या के सिलसिले में सीआईडी टीम ने कई बार पूछताछ की थी। सूत्रों ने बताया कि फोन कॉल रिकार्ड से खुलासा हुआ कि भाजपा सांसद ने कृष्णागंज के विधायक विश्वास की हत्या से पहले इस कांड के एक आरोपी से बातचीत की थी। सीआईडी जांच दल ने इस सिलसिले में अन्य भाजपा नेता मुकुल राय से भी पूछताछ की थी। लेकिन पिछले साल मई में दाखिल किये गये पहले आरोपपत्र में उनका नाम नहीं था। विश्वास की फरवरी 2019 में नादिया जिले में सरस्वती पूजा कार्यक्रम के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी।

08:37 PM

इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी को कोविड-19 से उबरने के बाद सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अस्पताल से निकलने के बाद बर्लुस्कोनी (83) ने कहा कि मिलान के सैन रैफेल अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा है कि वह खतरनाक स्तर के संक्रमण से गुजर रहे थे। पूर्व प्रधानमंत्री ने इटली के लोगों से वायरस को गंभीरता से लेने और कोविड-19 नियमों का अच्छी तरह पालन करने की अपील की है। बर्लुस्कोनी दो सितंबर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। चार सितंबर को निमोनिया होने के कारण उन्हें सैन रैफेल अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

08:36 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हिंदी दिवस के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी और इस भाषा के विकास में योगदान देने वालों की सराहना की। मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘हिंदी दिवस पर आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। इस अवसर पर हिन्दी के विकास में योगदान दे रहे सभी भाषाविदों को मेरा हार्दिक अभिनंदन।’’ आज ही के दिन 1949 में संविधान सभा ने हिन्दी को देश की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में स्वीकार किया था।

08:28 PM

दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,229 नए मामले सामने आने के बाद महामारी की जद में आए कुल लोगों की संख्या दो लाख 21 हजार से अधिक हो गई। वहीं, मृतकों की संख्या 4,770 हो गई है। दिल्ली सरकार के ताजा स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि बीते 24 घंटे में 26 रोगियों की मौत हुई है। इससे पहले, बीते पांच दिन में प्रतिदिन संक्रमण के चार हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। राजधानी में रविवार को 4,235, शनिवार को 4,321, शुक्रवार को 4,266, बृहस्पतिवार को 4,308 और बुधवार को 4,039 मामले सामने आए थे। दिल्ली में अब तक संक्रमित पाए गए 2,21,533 लोगों में से 1,88,122 लोग या तो ठीक हो गए हैं या किसी दूसरे राज्य में चले गए हैं।

08:18 PM

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने मानसून सत्र के पहले दिन उच्च सदन के पीठासीन उपाध्यक्षों के नए पैनल के सदस्यों की घोषणा की। नायडू ने सदन में घोषणा कि नए सदस्यों में भुवनेश्वर कालिता, वंदना चव्हाण, सुखेन्‍दु शेखर राय, सुरेन्द्र सिंह नागर, एल. हनुमंतैया और सस्मित पात्रा शामिल हैं। नायडू ने सदन में ही घोषणा की कि उन्हें तृणमूल कांग्रेस सदस्य सुखेन्दु शेखर राय की ओर से एक पत्र मिला है जिसमें उन्होंने देश भर में फैली कोरोना वायरस महामारी और संबंधित दिशानिर्देशों के मद्देजनजर उच्च सदन के मौजूदा सत्र की कार्यवाही में शामिल होने में असमर्थता जतायी है। सदन ने उन्हें सत्र से अनुपस्थित रहने की अनुमति प्रदान कर दी।

08:18 PM

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने सोमवार को कहा कि वह संसद के जारी सत्र के दौरान उत्तर प्रदेश में कथित तौर पर बढ़ते अपराध और भ्रष्टाचार के मुद्दे को उठाएंगे। राज्यसभा सांसद ने एक प्रेसवार्ता में आरोप लगाया कि राज्य में एक विशेष जाति के खिलाफ अपराध बढ़ रहे हैं। साथ ही उन्होंने उत्तर प्रदेश में ऑक्सीमीटर एवं थर्मामीटर वाली कोविड-19 किट की खरीद में घोटाले का आरोप भी लगाया। सिंह ने कहा, '' मैं इन मुद्दों को संसद में उठाऊंगा। मैं हाल ही में ब्राह्मण समुदाय के खिलाफ होने वाले अपराधों में हुई वृद्धि के बारे में बात करूंगा। साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा किए गए कोरोना घोटाले पर भी बात रखूंगा।''

08:18 PM

असम में एक पुलिसकर्मी ने एक अखबार के एक पत्रकार पर कथित तौर पर हमला कर दिया, जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए। पत्रकार अरुण पॉल रविवार रात पास के गौरीपुर कस्बे से धुबरी स्थित अपने घर लौट रहे थे। इसी दौरान उनकी बहस एक कांस्टेबल से हुई, जिसके बाद उसने पत्रकार पर धारदार हथियार से हमला कर दिया। इससे उनके सिर पर गंभीर चोटें आईं और उन्हें इलाज के लिए पहले गौरीपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया गया, जहां से बाद में उन्हें बेहतर इलाज के लिए धुबरी नगर अस्पताल में भेज दिया गया। पुलिस ने बताया कि भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत गौरीपुर पुलिस थाने में कांस्टेबल के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है।

07:16 PM

खाने के सामान की महंगाई दर कुछ कम होने से खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त महीने में मामूली घटकर 6.69 प्रतिशत रही। सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़े के अनुसार हालांकि खाद्य मुद्रास्फीति अभी भी ऊंची बनी हुई है। सरकार ने जुलाई महीने की खुदरा मुद्रास्फीति का आंकड़ा संशोधित कर 6.73 प्रतिशत कर दिया है जबकि पहले इसके 6.93 प्रतिशत रहने की बात कही गयी थी। माह के दौरान खाद्य वस्तुओं की महंगाई 9.62 प्रतिशत रही। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आंकड़े के अनुसार अगस्त महीने में खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति मामूली घटकर 9.05 प्रतिशत रही। रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति की समीक्षा करते समय मुख्य रूप से खुदरा मुद्रास्फीति पर गौर करता है। सरकार ने केंद्रीय बैंक को खुदरा मुद्रास्फीति दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ 4 प्रतिशत पर रखने का जिम्मा सौंपा है।

07:05 PM

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि वर्ष 2021 के पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन की ऑनलाइन प्रक्रिया मंगलवार तक उपलब्ध रहेगी। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन अथवा सिफारिशें केवल ऑनलाइन ही स्वीकार की जाएंगी। इसके मुताबिक, नामांकन अथवा सिफारिशों की अंतिम तारीख 15 सितंबर है। पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक हैं। हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर इन पुरस्कारों की घोषणा की जाती है। ये पुरस्कार, विभिन्न क्षेत्रों जैसे कला, समाज सेवा, लोक-कार्य, विज्ञान एवं अभियांत्रिकी, व्यापार एवं उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल-कूद, सिविल सेवा इत्यादि क्षेत्रों में विशिष्ट योगदान और असाधारण उपलब्धियों के संबंध में प्रदान किए जाते हैं।

06:42 PM

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में एक फास्ट ट्रैक अदालत ने सोमवार को एक महिला को 2018 में न्यू टाउन क्षेत्र में अपने वकील पति की हत्या करने का दोषी करार दिया है। तीसरी फास्ट ट्रैक अदालत के अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सुजीत कुमार झा ने अनिन्दिता पाल को अपने पति रजत डे की हत्या का दोषी पाया और कहा कि बुधवार को सजा सुनाई जाएगी। पाल और डे दोनों ही कलकत्ता उच्च न्यायालय में वकालत करते थे। अभियोजन पक्ष के अनुसार पति-पत्नी के बीच कुछ समय से संबंध अच्छे नहीं चल रहे थे और पाल ने मोबाइल फोन के चार्जर की तार से 24-25 नवंबर,2018 की दरमियानी रात डे का गला घोंट दिया। पाल के वकील पिनाक मित्रा ने कहा है कि पाल उस रात अपने कमरे में सो रही थीं और वह आवाज सुनकर अपने पति के कमरे में गईं लेकिन वहां उन्हें फांसी से लटकता हुआ पाया। डे के पिता ने पाल पर अपने बेटे की हत्या का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी और पाल को 29 नवंबर को गिरफ्तार कर लिया गया था।

06:25 PM

पुलिस अधिकारी के कथित रूप से खराब व्यवहार के चलते आम आदमी पार्टी के विधायक मोहिंदर गोयल ने सोमवार विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंप दिया, जिसे स्वीकार करने से इनकार करते हुए अध्यक्ष ने कहा कि सदन के अगले सत्र में पुलिस आयुक्त को तलब किया जाएगा। रिठाला से विधायक गोयल ने कहा कि थाना प्रभारी ने उनके साथ बदसलूकी की है और उन्हें निलंबित किया जाना चाहिये। गोयल ने कहा कि अगर अधिकारी को बर्खास्त नहीं किया गया तो वह सदन का सदस्य नहीं रहना चाहते। हालांकि विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने विधायक का इस्तीफा अस्वीकार कर दिया और उन्हें इस मामले में कार्रवाई का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि अगले विधानसभा सत्र में दिल्ली पुलिस आयुक्त को तलब किया जाएगा। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह विधूड़ी समेत भाजपा विधायकों ने भी गोयल का समर्थन किया है।

04:47 PM

टीवी रिएलिटी शो ‘बिग-बॉस’ के 14वें संस्करण का तीन अक्टूबर को आगाज हो जाएगा। कार्यक्रम के निर्माताओं ने यह घोषणा की। टीवी चैनल कलर्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर और इंस्टाग्राम पेज पर आगामी सीजन के प्रीमियर की तिथि की घोषणा की। कलर्स की पोस्ट में कहा गया है, ''2020 की हर प्रॉब्लम को चकनाचूर करने आ गया है बिग-बॉस का 14वां संस्करण। भव्य प्रीमियर तीन अक्टूबर शनिवार रात नौ बजे, सिर्फ कलर्स टीवी पर।'' शो के निर्माताओं ने इसके मेजबान अभिनेता सलमान खान द्वारा प्रीमियर की घोषणा करने का वीडियो भी साझा किया है। सलमान 2010 में कार्यक्रम के चौथे संस्करण से ही इसकी मेजबानी कर रहे हैं। नए संस्करण की थीम और प्रतिभागियों के नाम से पर्दा नहीं हटाया गया है। अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला इसके पिछले संस्करण के विजेता हैं।

04:47 PM

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और हाल ही में दिवंगत तीन सदस्यों के सम्मान में राज्यसभा की बैठक सोमवार को एक घंटे के लिए स्थगित की गयी। सभापति एम वेंकैया नायडू ने मॉनसून सत्र के पहले दिन सदन को मुखर्जी और वर्तमान सदस्यों बेनी प्रसाद वर्मा, एम पी वीरेंद्र कुमार तथा अमर सिंह के निधन की जानकारी को दी। उन्होंने हाल ही में दिवंगत 15 अन्य पूर्व सदस्यों तथा प्रख्यात शास्त्रीय गायक जसराज के निधन की भी जानकारी दी। इसके बाद सदस्यों ने कुछ क्षण का मौन रखा। नायडू ने पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी और दिवंगत सदस्यों के सम्मान में सदन की कार्यवाही को एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया। परंपरागत रूप से किसी मौजूदा सदस्य या पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर सदन की बैठक पूरे दिन के लिए स्थगित की जाती है। हालांकि कोरोना वायरस महामारी की छाया में 18 दिन के संक्षिप्त सत्र में एक घंटे के लिए ही कार्यवाही स्थगित की गयी।

04:38 PM

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सैनिकों द्वारा संघर्ष विराम समझौते के कथित उल्लंघन पर विरोध जताने के लिए सोमवार को भारतीय उच्चयोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को सम्मन किया। विदेश विभाग ने एक बयान में कहा कि रविवार की रात नियंत्रण रेखा के पास हॉटस्प्रिंग सेक्टर में ‘‘बिना सोचे-समझे और बिना किसी उकसावे के की गयी गोलीबारी’’ में तीन असैन्य नागरिकों को गंभीर चोटें आयी हैं। बयान के अनुसार, भारतीय पक्ष से 2003, संघर्ष विराम समझौते का सम्मान करने, इसके साथ-साथ संघर्ष विराम समझौते के उल्लंघन के अन्य मामलों की जांच करने और नियंत्रण रेखा पर शांति बनाए रखने को कहा गया है। विदेश विभाग ने दावा किया है कि इस साल संघर्ष विराम समझौते के उल्लंघन की 2,245 घटनाएं हुई हैं जिनमें 18 लोग मारे गए हैं और 180 लोग घायल हुए हैं।

04:26 PM

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये सोमवार को दो सप्ताह के लिये कोविड-19 पाबंदियां लागू हो गईं। इस दौरान सड़कों पर कम भीड़ दिखाई दी। पुलिस बिना मास्क पहने बाइक सवार लोगों पर सख्ती बरत रही है। हालांकि कारोबारी कामकाज को लेकर असमंजस में हैं जबकि कामगारों का कहना है कि वे इन पाबंदियों का समर्थन करते हैं। जकार्ता के गवर्नर एनीस बसवेदान ने रविवार को घोषणा की थी की सोमवार से पाबंदियां शुरू होंगी, जो 27 सितंबर तक चलेगी। इस दौरान सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और अकादमिक गतिविधियों पर पाबंदी रहेगी जबकि 11 जरूरी सेवाएं 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ जारी रहेंगी।

04:24 PM

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कोविड-19 से उबरने के बाद सोमवार को राज्य की राजधानी चंडीगढ़ लौट आए। उन्होंने लोगों से सुरक्षित रहने के लिये मास्क पहनने और शारीरिक दूरी जैसे सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते रहने की अपील की। खट्टर ने कहा कि कोरोना वायरस से डरने की नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। खट्टर को विधानसभा का एक दिवसीय मॉनसून सत्र शुरू होने से दो दिन पहले 24 अगस्त को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने से तीन दिन पहले खट्टर (66) ने बुखार और बदन दर्द की शिकायत की थी। उन्हें 25 अगस्त को अस्पताल ले जाया गया था, जहां वह 17 दिन तक भर्ती रहे। संक्रमण से उबरने के बाद उन्होंने कुछ दिन तक गुड़गांव में पीडब्ल्यूडी के विश्राम गृह में आराम किया।

03:32 PM

लद्दाख में कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति की मौत हो गई, जिसके बाद केंद्रशासित प्रदेश में संक्रमण के कारण दम तोड़ने वालों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि 83 वर्षीय मरीज की लेह जिले में रविवार को मौत हो गई। वह हाल में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 के कारण यह लेह में सातवीं मौत है, जबकि करगिल जिले में 33 लोगों की जान गई है। अधिकारियों ने बताया कि लद्दाख में अबतक 3345 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 2436 मरीज बीमारी से ठीक हो चुके हैं जबकि 869 रोगियों का इलाज चल रहा है। इनमें से 465 मरीज लेह में और 404 करगिल में हैं।

03:00 PM

मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रोफेसर अखिलेश कुमार पांडे को उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया है। रविवार को जारी एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर के बायो-साइंस विभाग के प्रो. अखिलेश कुमार पांडे को विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन का कुलपति नियुक्त किया है। पटेल ने यह नियुक्ति विश्वविद्यालय अधिनियम, 1973 की धारा 13 की उप धारा एक के अंतर्गत की है। प्रो. पांडे का कार्यकाल कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से 4 वर्ष की कालावधि के लिए होगा।

03:00 PM

सरकार ने सोमवार को अनुदान की अनुपूरक मांगों के पहले बैच के तहत 2,35,852 करोड़ रुपये के अतिरिक्त व्यय के लिए संसद से मंजूरी मांगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने निचले सदन में वर्ष 2020-21 के लिये अनुदान की अनुपूरक मांगें पेश की । इसमें महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम के तहत 40 हजार करोड़ रूपये के अधिक व्यय की मंजूरी मांगी गई है। इसमें कहा गया है कि, ‘‘ संसद से 2,35,852.87 करोड़ रुपये के सकल अतिरिक्त व्यय को अधकृत करने के लिए संसद का अनुमोदन मांगा जाता है। ’’ वर्ष 2020-21 के लिये अनुदान की अनुपूरक मांगों के पहले बैच संबंधी दस्तावेज के अनुसार, इसमें निवल नकद व्यय 1,66,989.91 करोड़ रूपये कर है और विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों की बचत और बढ़ी हुई प्राप्तियों या वसूलियों के जरिये 68,868.33 करोड़ रूपये का प्रावधान किया जायेगा । ’’ सरकार ने 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुरूप केंद्रीय कर में हिस्सेदारी के बाद राजस्व घाटा की भारपायी के उद्देश्य से राज्यों को अतिरिक्त आवंटन के लिये 46,602.43 करोड़ रूपये की मांग की । वर्ष 2020-21 के लिये अनुदान की अनुपूरक मांगों के पहले बैच में 54 अनुदान और एक विनियोग शामिल है।

02:49 PM

तृणमूल कांग्रेस ने राज्य के सभी हिंदी भाषी लोगों को एक साथ लाने के लिए एक खुला मंच बनाने के उद्देश्य से पार्टी के हिंदी प्रकोष्ठ की संरचना को सोमवार को औपचारिक रूप दिया। तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य दिनेश त्रिवेदी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आज (सोमवार) हिंदी दिवस है और इस दिन प्रकोष्ठ की संरचना को औपचारिक रूप देने का फैसला किया गया है, जो 2011 में ममता बनर्जी के सत्ता में आने के बाद से अनौपचारिक तरीके से काम कर रहा था। प्रकोष्ठ के अध्यक्ष नियुक्त किये गये त्रिवेदी ने कहा, ‘‘हमारी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सभी भाषाओं को फूलों के गुलदस्ते के रूप में देखती हैं और राज्य ने विभिन्न प्रकार की भाषा बोलने वाले लोगों के लिए अपने दरवाजे खुले रखे हैं।’’ त्रिवेदी ने कहा कि प्रकोष्ठ जमीनी स्तर पर हिंदी को मजबूत करेगा।

02:17 PM

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने ताकियो कोनिशि को भारत के लिए नया कंट्री निदेशक नियुक्त किया है। कोनिशि ने केनिचि योकोयामा का स्थान लिया है। योकोयामा एडीबी के दक्षिण एशिया के विभाग के महानिदेशक बनाए गए हैं। वह एडीबी के मनीला मुख्यालय से कामकाज देखेंगे। एडीबी की ओर से सोमवार को जारी बयान में कहा गया है कि कोनिशि भारत में सरकार और अन्य विकास भागीदारों के साथ एडीबी के परिचालन और नीतिगत बातचीत की अगुवाई करेंगे। कोनिशि ने कहा, ‘‘मेरी प्राथमिकता एडीबी की भारत के साथ लंबी और मजबूत भागीदारी को आगे बढ़ाने की होगी।’’ उन्होंने कहा कि एडीबी सरकार के साथ मिलकर काम करने और देश को समावेशी और सतत आर्थिक बदलाव को तेज करने में समर्थन को प्रतिबद्ध है। कोनिशि ने कहा, ‘‘हम भारत को कोविड-19 के प्रभाव से उबरने और आर्थिक पुनरोद्धार की प्रक्रिया में मदद के लिए सभी विकल्पों पर विचार करेंगे।’’

02:16 PM

पर्यटन मंत्रालय ने सोमवार को संसद को सूचित किया कि पर्यटन क्षेत्र पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव का आकलन करने के लिए कोई औपचारिक अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन हितधारकों से बातचीत के बाद इस तरह का संकेत मिला है कि इस क्षेत्र को राजस्व के लिहाज से बड़ा नुकसान हुआ है। पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि पर्यटन क्षेत्र के व्यापक रूप से असंगठित होने के कारण आने वाले समय में ही प्रभाव का आकलन किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘पर्यटन क्षेत्र पर और नौकरियां जाने पर कोरोना वायरस संकट के प्रभाव का कोई औपचारिक अध्ययन नहीं कराया गया है। हालांकि इस उद्योग के हितधारकों के साथ अनेक दौर की बातचीत और मंथन से संकेत मिलता है कि राजस्व, विदेशी मुद्रा और नौकरियों का बड़ा नुकसान हुआ है।’’ पटेल ने कहा, ‘‘सेक्टर की अत्यंत असंगठित प्रकृति के मद्देनजर आंकड़ों के लिहाज से आकलन करने में कुछ समय लग सकता है।’’

02:15 PM

दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने लघु फिल्म निर्माता राहुल रॉय और डॉक्यूमेंट्री फिल्मकार सबा दीवान को दिल्ली में हुए दंगों के सिलसिले में तलब किया है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि दीवान और रॉय को सोमवार को जांच में शामिल होने के लिए कहा गया है। इससे एक दिन पहले दंगों में कथित भूमिका के लिए पुलिस ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद को गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून के तहत गिरफ्तार किया था। विशेष प्रकोष्ठ ने 11 घंटे की पूछताछ के बाद खालिद को गिरफ्तार किया है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में फरवरी में नागरिकता संशोधन कानून के विरोधियों और समर्थकों के बीच सांप्रदायिक झड़प ने दंगे का रूप ले लिया था, जिसमें 53 लोगों की मौत हो गई थी।

02:09 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ आदिवासी नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री तथा चनेश राम राठिया का कोरोना वायरस संक्रमण के बाद निधन हो गया है। वह 78 वर्ष के थे। रायगढ़ जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एस एन केशरी ने सोमवार को बताया कि राठिया पिछले कुछ समय से अस्वस्थ थे तथा उनमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई थी। राठिया का निधन रविवार देर रात जिंदल अस्पताल में हुआ। अस्पताल में उन्हें शनिवार को भर्ती किया गया था। राठिया रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ क्षेत्र से वर्ष 1977 से वर्ष 2003 तक लगातार छह बार विधायक रहे। इस दौरान वह अविभाजित मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह तथा छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी की सरकार में मंत्री रहे। राठिया के परिवार में तीन पुत्री और दो पुत्र हैं। उनके बड़े बेटे लालजीत सिंह राठिया धरमजयगढ़ क्षेत्र से वर्तमान में विधायक हैं। रायगढ़ जिले के अधिकारियों ने बताया कि राठिया का अंतिम संस्कार कोरोना संक्रमण के नियमों के अनुसार आज सुबह उनके गृहग्राम बृंदावन में किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राठिया के निधन पर शोक प्रकट किया है। बघेल ने ट्वीट किया है, ‘‘मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के पूर्व कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस के प्रखर आदिवासी नेता चनेश राम राठिया जी के निधन का समाचार दुखद है। धरमजयगढ़ के साथ-साथ समूचे प्रदेश में उन्हें एक सच्चे जनसेवक के रूप में सदैव याद किया जाएगा।’’

02:08 PM

अरुणाचल प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 146 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 6,121 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अरुणाचल प्रदेश के निगरानी अधिकारी डॉक्टर लोबसांग जाम्पा ने बताया कि राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एलो लिबांग भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। लिबांग ने ट्वीट किया, ''आज मेरे कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। मुझे इसके लक्षण महसूस नहीं हुए। मैं डॉक्टरों की सभी जरूरी सलाह का पालन कर रहा हूं। लिहाजा, मैं हाल ही में मेरे संपर्क में आए सभी लोगों से जांच कराने की अपील करता हूं। '' लिबांग अरुणाचल प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए छठे विधायक हैं। अरुणाचल प्रदेश में 1,732 लोग अब भी वायरस से संक्रमित हैं। 4,379 लोग ठीक हो चुके हैं। 10 रोगियों की मौत हो चुकी है।

01:51 PM

01:47 PM

कोरोना वायरस से बचने के लिए अतिरिक्त एहतियाती उपाय अपनाते हुए कई महीनों के बाद सोमवार को पहली अमेरिकी उड़ान अंटार्कटिका पहुंची। अंटार्कटिका ऐसा एकमात्र महाद्वीप है, जहां वायरस का एक भी मामला नहीं है और यह सुनिश्चित करने के लिए एक वैश्विक प्रयास शुरू किया है कि यहां आने वाले वैज्ञानिक और कर्मचारी अपने साथ यह जानलेवा वायरस लेकर न आएं। न्यूजीलैंड में अमेरिकी अंटार्कटिक कार्यक्रम के प्रतिनिधि टोनी जर्मन ने बताया कि अमेरिकी वायु सेना की उड़ान सोमवार को 106 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को लेकर क्राइस्टचर्च के गेटवे शहर से रवाना हुई। उन्होंने बताया कि बड़े तूफानों के कारण इस उड़ान में तीन सप्ताह का विलंब हुआ। उन्होंने बताया कि चालक दल के सदस्यों को चार दिन के लिए सान फ्रांसिस्को में पृथक-वास में रहे और इसके बाद पांच सप्ताह तक न्यूजीलैंड में पृथक-वास में रहे।

01:47 PM

डाक विभाग का पश्चिम बंगाल सर्किल इस वित्त वर्ष के अंत तक 500 और डाकघरों में सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) स्थापित करने की योजना बना रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य के 260 डाक घरों में सीएससी हैं। कोलकाता नगर क्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल (पीएमजी) अमिताभ सिंह ने पीटीआई-भाषा से कहा, "मार्च में लॉकडाउन से पहले पश्चिम बंगाल में सीएससी शुरू की गई थी। इसके बाद लॉकडाउन ने चीजों को धीमा कर दिया। अबतक 260 स्थानों पर हमारे पास सीएससी हैं।" उन्होंने कहा, "हमारी योजना इस वित्त वर्ष के अंत तक 500 और स्थानों पर यह (सीएससी) खोलने की है।" सीएससी ज्यादातर ग्रामीण आबादी की मदद करती है। इसके तहत ऑनलाइन टिकट बुकिंग, आधार नामांकन, प्रिंटिंग, मोबाइल डीटीएच का ई- रिचार्ज, आयकर रिटर्न और डिजिटल सेवा पोर्टल आदि जैसी अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक सेवाएं ली जा सकती हैं।

01:46 PM

प्रतापगढ़ जिले के थाना बाघराय अंतर्गत रामपुर कोटवा गाँव में एक बच्ची की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई जबकि उसकी मां का अस्पताल में उपचार चल रहा है। थाना प्रभारी निरीक्षक वीरेंद्र सिंह ने बताया कि रामपुर कोटवा गाँव में रविवार को ज्योति (35) ने अपनी मासूम बेटी दीप्ति (4) ने घरेलू विवाद के चलते कथित तौर पर जहर खा लिया। दोनों की हालत गंभीर होने पर उपचार के लिए स्थानीय चिकित्सालय ले जाया गया, जहां से चिकित्सकों ने दोनों को एसआरएन प्रयागराज रेफर कर दिया। प्रयागराज में उपचार के दौरान देर शाम दीप्ति की मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि ज्योति के पिता रमाशंकर ने पुलिस को सूचित कर आरोप लगाया है कि उनके दामाद मोनू यादव ने उनकी बेटी और नातिन दीप्ति को जहर दिया है। थाना प्रभारी ने बताया कि घटना के संबंध में जांच की जा रही है। इस संबंध में तहरीर पर मामला दर्ज किया जाएगा।

01:37 PM

ओडिशा में सोमवार को कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 4,198 नए मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 1,55,005 हो गई जबकि 11 और मरीजों की मौत के साथ राज्य में महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 637 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। नए मरीजों में राज्य के भाजपा प्रमुख समीर मोहंती भी शामिल हैं। इसके पहले 11 सितंबर को ओडिशा में कोविड-19 के सर्वाधिक 3,996 नए मामले सामने आए थे सामने आए नए मरीजों में से 2,476 मरीज विभिन्न पृथकवास केंद्रों में मिले जबकि 1,722 मरीजों का पता संपर्क में आए लोगों की जांच से चला। ओडिशा में अभी 35,673 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 1,18,642 मरीज इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। अधिकारियों ने कहा कि तटीय राज्य में मरने वाले 53 मरीज अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त थे। उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक 24.72 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की जा चुकी जिनमें से 49,393 नमूनों की जांच रविवार को की गई।

01:27 PM

पाकिस्तान में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 539 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर सोमवार को 3,02,020 हो गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार देश में चार लोगों की संक्रमण से मौत हो गई है जिससे मृतक संख्या 6,383 हो गई। वहीं 551 मरीजों की हालत गंभीर हैं। आंकडों के अनुसार 2,89,806 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। सिंध में अब तक 1,32,084 मामले, पंजाब में 97,760, खैबर-पख्तूनख्वा में 36,992, इस्लामाबाद में 15,941, बलूचिस्तान में 13,595, गिलगित-बल्तिस्तान में 13,227 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 2,481 मामले सामने आए हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अधिकारियों ने कुल 29,68,613 नमूनों की जांच की है, जिनमें से 28,823 नमूनों की जांच पिछले 24घंटे में की गई।

01:16 PM

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में पिछले 24 में तीन लोगों ने आत्महत्या कर ली। पुलिस आयुक्त आलोक सिंह के मीडिया प्रभारी पंकज कुमार ने बताया कि थाना सेक्टर 49 क्षेत्र के सेक्टर-73 में रहने वाली डाली (26) ने रविवार की देर रात अपने घर में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। उन्होंने बताया कि थाना फेस-3 क्षेत्र के ग्राम बसई में रहने वाले 30 वर्षीय एक युवक सिद्धा ने रविवार देर रात अपने घर में पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना सोमवार सुबह पुलिस को मिली है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मीडिया प्रभारी ने बताया कि थाना फेस-3 क्षेत्र में ही रहने वाली कुमारी राखी ने पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली है।

12:36 PM

राज्यसभा उपसभापति का चुनाव

बीजू जनता दल (BJD) ने हरिवंश को समर्थन देने का फैसला किया है। इस चुनाव में जहां NDA ने जेडीयू सांसद हरिवंश को अपना उम्मीदवार बनाया है वहीं, विपक्ष ने आरजेडी सांसद मनोज झा को चुनावी मैदान में उतारा है। 

11:34 AM

उप्र में ट्रक से कुचलकर छह गोवंशों की मौत

उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के बबेरू क्षेत्र में एक ट्रक की चपेट में आने से छह गोवंशों की मौत हो गयी है। पुलिस सूत्रों ने सोमवार को बताया, "रविवार की शाम करीब छह बजे कुछ आवारा गोवंश उमरहनी गांव के पास सड़क पर बैठे थे, तभी तेज रफ्तार से आ रहा एक अज्ञात ट्रक उन्हें कुचलते हुए निकल गया जिससे छह गोवंशों की मौके पर ही मौत हो गयी।" सूत्रों ने बताया कि ट्रक चालक की तलाश की जा रही है।

10:46 AM

संसद अपडेट


लोकसभा में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा प्रश्न काल संसद प्रणाली  की आत्मा है। प्रश्नकाल को हटाकर लोकतंत्र का गला घोटने की कोशिश की जा रही है। 



 

10:37 AM

भारत में कोरोना के मामले 48 लाख के पार

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले अब 48 लाख के पार हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी अपडेट के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में 92,071 मामले सामने आए हैं। वहीं, 1136 लोगों की मौत भी कोरोना से इस अवधि में हुई है। पूरी खबर पढ़ें

10:35 AM

 लोकसभा की कार्यवाही एक बार फिर शुरू हो चुकी है।

09:34 AM

लोकसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रख्यात शास्त्रीय गायक पंडित जसराज, वर्तमान लोकसभा सदस्य वसंतकुमार और 13 पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद सोमवार को निचले सदन की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित।

09:06 AM

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

संसद का मानसून सत्र शुरू हो चुका है। सुबह 9 बजे से लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई है। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी भी हिस्सा लेने पहुंचे हैं।



 

09:04 AM


कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और के सुरेश ने पूर्वी लद्दाख में चीनी घुसपैठ के मसले पर लोक सभा में कार्य स्थगन प्रस्ताव रखा है।

09:00 AM

कठिन समय में इस बार संसद की कार्यवाही: पीएम मोदी

इस बार बेहद कठिन वक्त में संसद का सत्र शुरू हो रहा है। एक तरफ कोरोना है और दूसरी तरफ कर्तव्य। सांसदों ने कर्तव्य का रास्ता चुना है। मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। इस बार लोकसभा और राज्यसभा अलग-अलग समय पर चलेगी। इस बार शनिवार और रविवार को भी सदन चलेगा। सभी सांसद इस पर सहमत हैंः पीएम मोदी



 

08:58 AM

पीएम मोदी संसद भवन पहुंचे

संसद के मानसून सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन पहुंचे हैं।



 

08:34 AM

आज से संसद का मानसून सत्र

कोरोना के कारण इस बार संसद के मानसून सत्र की कार्यवाही को लेकर कई बदलाव किए गए हैं। सत्र के पहले दिन आज लोकसभा की बैठक सुबह नौ बजे से एक बजे तक होगी। वहीं, राज्यसभा की कार्यवाही शाम तीन बजे शुरू होगी।

Web Title: aaj ki taja khabar 14 september parliament session live latest news in hindi samachar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे