स्मार्ट सिटी की अंतिम लिस्ट में 9 शहर शमिल, यूपी के तीन शहर का चयन

By भारती द्विवेदी | Published: January 19, 2018 10:52 PM2018-01-19T22:52:14+5:302018-01-19T23:07:26+5:30

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि चयनित 9 शहरों में 12000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया जाएगा।

9 More Cities In Race Of Smart City | स्मार्ट सिटी की अंतिम लिस्ट में 9 शहर शमिल, यूपी के तीन शहर का चयन

स्मार्ट सिटी की अंतिम लिस्ट में 9 शहर शमिल, यूपी के तीन शहर का चयन

केंद्रीय आवास व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 19 जनवरी को स्मार्ट सिटी चुनौती के चौथे चरण के विजेता नौ शहरों के नामों की घोषणा की। इसमें दादर व नगर हवेली का सिलवासा व तीन उत्तर प्रदेश के शहर शामिल हैं। इस घोषणा के साथ ही स्मार्ट बनने वाले शहरों की संख्या 99 पहुंच गई है।

तमिलनाडु का इरोड, दमन व दीव का दीव, बिहार का बिहारशरीफ, उत्तर प्रदेश का बरेली, अरुणाचल प्रदेश का ईंटानगर, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद व सहारनपुर व लक्षद्वीप का कावरत्ती आठ अन्य शहर हैं, जिनका चयन स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए किया गया है।

सरकार की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार, समारोह में पुरी ने मीडिया से कहा, "यह बताते हुए खुशी हो रही है कि विजेता शहरों ने अपने स्मार्ट सिटी के प्रस्तावों की गुणवत्ता में 19 फीसदी (औसत) चयन की पात्रता के लिए सुधार किया।"

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि चयनित 9 शहरों में 12000 करोड़ रुपए से अधिका का निवेश किया जाएगा। चार सौ से अधिक परियोजनाएं प्रस्तावित हैं। स्मार्ट सिटी के लिए पहले से चयनित 90 शहरों में से 83 में विशेष कंपनी का गठन के साथ सलाहकार नियुक्त कर दिए गए हैं। 

सत्ता में आने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सामने अपना रोडमैप पेश करते हुए 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने का ऐलान किया था। 2016 की जनवरी में स्मार्ट सिटी के लिए शहरों की चयन प्रक्रिया शुरू की गई है और पहले चरण में 20 शहरों को चुना गया। उसके बाद अलग-अलग चरणों में 90 शहरों का चयन किया गया। अब 10 और शहरों को चुन लिया गया है। इन सभी चयनित शहरों को केंद्र सरकार 500-500 सौ करोड़ रुपये देगी। जबकि बची राशि इन शहरों के स्थानीय निकाय, राज्य सरकारें और पीपीपी योजनाओं के जरिए जुटाई जाएगी। 

बता दें कि एक राज्य में विधानसभा चुनाव की वजह से लगी चुनाव आचार संहिता की वजह से उस राज्य के शहर का नाम सार्वजनिक नहीं किया गया है।

Web Title: 9 More Cities In Race Of Smart City

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे