बिहार में पिछले 24 घंटे के अंदर मिले 21 नए कोरोना पॉजिटिव, कुल संक्रमितों की संख्या हुई 60, हॉटस्पॉट बना सिवान

By एस पी सिन्हा | Published: April 10, 2020 01:55 PM2020-04-10T13:55:33+5:302020-04-10T13:55:33+5:30

सिवान जिले के पंजवार गांव में 11 और लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने का मामला सामने आया है. ये सभी एक ही परिवार के सदस्य हैं. 

21 new corona positives found in last 24 hours in Bihar, total number of infected 60, hotspot became Siwan | बिहार में पिछले 24 घंटे के अंदर मिले 21 नए कोरोना पॉजिटिव, कुल संक्रमितों की संख्या हुई 60, हॉटस्पॉट बना सिवान

इस तरह सिवान में कुल पॉजीटिव केस 31 हो गए हैं (फोटो-एएनआई)

Highlightsइन इलाकों में संक्रमण को तेजी से फैलते देख इलाके को सील कर दिया गया है. ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है. सिवान, बेगूसराय व नवादा जिलों के खास इलाके कोरोना के हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित कर सील कर दिए गए हैं.

पटना: बिहार में पिछले 24 घंटे के अंदर ही 21 नए कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद हडकंप मच गया है. राज्य में कोरोना के बढते मामले चिंता का सबब बन रहे हैं. यहां कोरोना के मामले बढ़कर 60 हो चुके हैं, जिसमें एक की मौत हो चुकी है. सिवान, बेगूसराय व नवादा जिलों के खास इलाके कोरोना के हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित कर सील कर दिए गए हैं.

इन इलाकों में संक्रमण को तेजी से फैलते देख इलाके को सील कर दिया गया है. ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है. सीवान, गोपालगंज, पटना, मुंगेर व गया आदि कुछ जिलों में अधिक मामले मिलने के कारण वहां सरकार व प्रशासन के द्वारा ब खास नजर रखी जा रही है. 

वहीं, सिवान में कोरोना मरीजों की बढती संख्या को देखते हुए नीतीश सरकार हरकत में आ गई है. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने सारण के डीआईजी और कमिश्नर को सीवान में कैंप करने का निर्देश दिया है. साथ ही लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने का आदेश भी दिया गया है. सीवान जिले के पंजवार गांव में 11 और लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने का मामला सामने आया है. ये सभी एक ही परिवार के सदस्य हैं. 

इस तरह सिवान में कुल पॉजीटिव केस 31 हो गए हैं, जिसमे पंजवार में एक ही परिवार के 25 लोग शामिल हैं. इसमें से चार मरीज ठीक होकर घर भी चले गए हैं. आज सुबह आई जांच रिपोर्ट में इसी जिले के दो केस पॉजिटिव मिले हैं जो रघुनाथपुर प्रखंड के उसी गांव से जुडे हैं, जहां के एक मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री ओमान की है. इनमें शामिल 14 महिलाएं हैं और 5 पुरुष शामिल हैं. 

इनमें शामिल चार महिलाओं में सबकी उम्र क्रमशः- 12, 18, 26 और 29 साल बताई जा रही है. दूसरे सैंपल में इसी परिवार की तीन अन्य महिलाएं, जिनकी आयु 50 वर्ष 12 वर्ष और 20 वर्ष है तथा दो पुरुष, जिनकी आयु 30 वर्ष 10 वर्ष है, की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. वहीं, बेगूसराय के दो पुरुषों का भी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया था. स्वास्थ्य विभाग के आंकडों के अनुसार, अब तक बिहार के 11 जिलों में कोरोना के मरीज मिले हैं. बिहार में इस महामारी से अब तक एक व्यक्ति की मौत हुई है. वह व्यक्ति मुंगेर का रहने वाला था और कतर से लौटा था. पटना एम्स में इलाज के दौरान उसकी मौत हुई थी.

बिहार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि आज सीवान के दो लोगों के कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसमें एक 10 साल की लडकी और 28 साल का युवक शामिल है. उन्होंने कहा कि ये दोनों भी उसी परिवार के सदस्य हैं, जो ओमान से आए कोरोना संक्रमित के सपंर्क में आए थे. इससे पहले इसी परिवार के 16 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है. इस बीच सीवान के इस क्षेत्र को पूरी तरह सील करते हुए लोगों के घरों से भी निकलने पर पाबंदी लगा दी गई है.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि इनमें अधिकांश की यात्रा इतिहास या संक्रमण के विस्तार की पहचान कर ली गई है. उधर, बेगूसराय से मिली जानकारी के मुताबिक इस तरह जिले के एक गांव में जमात चलाने के दौरान पकडे गए कुल 10 युवकों में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या अब चार हो गई है. एक दिन पूर्व ही जमात में शामिल युवकों में से दो की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली थी. दोनों जमात से जुडे थे. विभागीय सूत्रों ने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर चार जिलों को बेहद संवेदनशील माना जा रहा है. इनमें सीवान, मुंगेर, पटना व गया शामिल हैं. हालांकि नवादा समेत बिहार के कुल 11 जिले कोरोना के प्रभाव क्षेत्र में शामिल हो चुके हैं.

इसबीच, बेगूसराय में कोरोना के दो और मरीज मिलने के बाद पटना-बेगूसराय सीमा को सील कर दिया गया है. अन्य मार्ग पर भी वाहनों की र्चेंकग शुरू कर दी गई है. वहीं, पटना जिले से सटे एक गांव में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जिला प्रशासन में हडकंप मच गया. मरीज विदेश से पटना लौटा था. पटना होकर ही वह अपने घर बेगूसराय गया था.

इस दौरान पटना में कहां-कहां रुका? किसके संपर्क में आया? किस रास्ते से गांव लौटा? इसकी जानकारी ली जा रही है. डीएम कुमार रवि ने पटना-बेगूसराय सीमा पर वैसे ही वाहनों को आने-जाने की इजाजत दी है, जो अति आवश्यक सेवा में लगे हैं. उधर, सीवान के कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित जिला होने के बाद वहां के डीएम ने रघुनाथपुर प्रखंड के पंजवार व सहलौर गांव को सील करने का आदेश दे दिया है. वहीं, नवादा में एक मरीज मिलने के बाद जिला प्रशासन ने नवादा के कई इलाकों को सील कर दिया.
 

Web Title: 21 new corona positives found in last 24 hours in Bihar, total number of infected 60, hotspot became Siwan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे