10 करोड़ ग्रामीण परिवार को पाइप के जरिए मिल रहा है स्वच्छ पानी, पीएम मोदी ने की घोषणा

By रुस्तम राणा | Published: August 19, 2022 04:56 PM2022-08-19T16:56:37+5:302022-08-19T17:00:53+5:30

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज देश के 10 करोड़ ग्रामीण परिवार पाइप से स्वच्छ पानी की सुविधा से जुड़ चुके हैं। ये घर जल पहुंचाने की सरकार के अभियान की एक बड़ी सफलता है।

100 million households now have tap water says Prime Minister Narendra Modi on Jal Shakti Mission | 10 करोड़ ग्रामीण परिवार को पाइप के जरिए मिल रहा है स्वच्छ पानी, पीएम मोदी ने की घोषणा

10 करोड़ ग्रामीण परिवार को पाइप के जरिए मिल रहा है स्वच्छ पानी, पीएम मोदी ने की घोषणा

Highlightsपीएम मोदी ने कहा- आज गोवा देश का पहला राज्य बना है, जिसे हर घर जल सर्टिफाई किया गया हैउन्होंने कहा- देश के विभिन्न राज्यों के एक लाख से ज्यादा गांव ओडीएफ प्लस हो चुके हैंपीएम मोदी ने कहा, भारत में अब रामसर साइट्स की संख्या भी बढ़कर 75 हो गई

पणजी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को घोषणा की है कि देश में 10 करोड़ ग्रामीण परिवार पाइप से स्वच्छ पानी की सुविधा से जुड़ चुके हैं। गोवा में जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल उत्सव कार्यक्रम संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, आज मैं सभी देशवासियों के साथ देश की तीन बड़ी उपलब्धियों को साझा करना चाहता हूं। 

उन्होंने कहा, भारत की इन उपलब्धियों के बारे में जानकर हर देशवासी को बहुत गर्व होगा। अमृतकाल में भारत जिन विशाल लक्ष्यों पर काम कर रहा है, उससे जुड़े तीन अहम पड़ाव हमने आज पार किए हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज देश के 10 करोड़ ग्रामीण परिवार पाइप से स्वच्छ पानी की सुविधा से जुड़ चुके हैं। ये घर जल पहुंचाने की सरकार के अभियान की एक बड़ी सफलता है। ये सबका प्रयास का एक बेहतरीन उदाहरण है। 

उन्होंने आगे कहा देश ने और विशेषकर गोवा ने आज एक उपलब्धि हासिल की है। आज गोवा देश का पहला राज्य बना है, जिसे हर घर जल सर्टिफाई किया गया है। दादरा नगर हवेली एवं दमन और दीव भी, हर घर जल सर्टिफाइड केंद्र शासित राज्य बन गए हैं। 

वहीं पीएम मोदी ने अन्य उपलब्धि के बारे में बताते हुए कहा, अब देश के अलग-अलग राज्यों के एक लाख से ज्यादा गांव ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) प्लस हो चुके हैं। उन्होंने कहा, देश की तीसरी उपलब्धि स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ी है।

कुछ साल पहले सभी देशवासियों के प्रयासों से, देश खुले में शौच से मुक्त घोषित हुआ था। इसके बाद हमने संकल्प लिया था कि गांवों को ओडीएफ प्लस बनाएंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा, सरकार बनाने के लिए उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती, लेकिन देश बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है। हम सभी ने देश बनाने का रास्ता चुना है, इसलिए देश की वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रहे हैं। 

पीएम मोदी ने कहा, भारत में अब रामसर साइट्स यानि वेटलैड्स (wetlands) की संख्या भी बढ़कर 75 हो गई है। इनमें से भी 50 साइट्स पिछले 8 वर्षों में ही जोड़ी गई हैं। यानि जल संरक्षण के लिए भारत चौतरफा प्रयास कर रहा है और इसके हर दिशा में नतीजे भी मिल रहे हैं। 

पीएम मोदी जल शक्ति मिशन पर बोलते हुए कहा, सिर्फ 3 साल के भीतर जल जीवन मिशन के तहत 7 करोड़ ग्रामीण परिवारों को पाइप के पानी की सुविधा से जोड़ा गया है। ये कोई सामान्य उपलब्धि नहीं है। आज़ादी के 7 दशकों में देश के सिर्फ 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास ही पाइप से पानी की सुविधा उपलब्ध थी।

पीएम मोदी ने अंत में कहा, जल जीवन मिशन की सफलता की वजह उसके चार मजबूत स्तंभ हैं। पहला- जनभागीदारी, दूसरा- हर एक स्टेकहोल्डर की साझेदारी, तीसरा- राजनीतिक इच्छाशक्ति और चौथा- संसाधनों का पूरा इस्तेमाल। इस मौके पर पीएम मोदी ने देश को जन्माष्टमी की भी बधाई दी।

Web Title: 100 million households now have tap water says Prime Minister Narendra Modi on Jal Shakti Mission

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे