Oscar 2023: मिशेल यो को 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 13, 2023 12:06 PM2023-03-13T12:06:45+5:302023-03-13T12:12:43+5:30

ऑस्कर अवॉर्ड 2023 में फिल्म 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' की अभिनेत्री मिशेल यो ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता है। मलेशियाई अभिनेत्री मिशेल यो पहली एशियाई अभिनेत्री हैं, जिन्होंने एकेडमी खिताब जीता है।

Oscar 2023: Michelle Yeoh wins Best Actress for 'Everything Everywhere All at Once' | Oscar 2023: मिशेल यो को 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार

साभार- ट्विटर

Next
Highlightsमिशेल यो को फिल्म 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' के लिए मिला है बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्डमिशेल यो पहली एशियाई अभिनेत्री हैं, जिन्होंने एकेडमी खिताब जीता है मिशेल यो ने फिल्मी करियर की शुरूआत 90 के दशक में हांगकांग की एक्शन फिल्मों से की थी

लॉस एंजेलिस: ऑस्कर अवॉर्ड 2023 की घोषणा हो गई है। इस साल सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मलेशियाई अभिनेत्री मिशेल यो को मिला है। मिशेल यो पहली एशियाई अभिनेत्री हैं, जिन्होंने एकेडमी खिताब जीता है। यो को यह पुरस्कार उनकी फिल्म  'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस'के लिए मिला है।

फिल्म में मिशेल यो ने एक चीनी अमेरिकी लॉन्ड्रोमैट मालिक के रूप में अपनी भूमिका को निभाया है। फिल्म में यो एक टैक्स ऑडिट में फंसी हुई है और साथ ही बिखरी हुए सादी के बंधन से जूझ रही हैं। यो फिल्म में अपनी बेटी जॉय के साथ इमोशनल रिश्ता कायम करने के लिए भी बेतहाशा संघर्ष करती हैं।

इससे पहले फिल्म 'एवरीथिंग एवरिवेयर ऑल एट वन्स' ने 29वें 'एनिवल स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स' में चार अवॉर्ड्स मिले थे। 60 साल की मिशेल यो अपने अभिनय के दम पर पहली बार फिल्म 'एवरीथिंग एवरिवेयर ऑल एट वन्स' के जरिए ऑस्कर के लिए नॉमिनेटेड हुई थीं और अवॉर्ड जीतकर उन्होंने न केवल मलेशिया बल्कि पूरे एशिया को शानदार तोहफा दिया है।

यो ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत 1990 के दशक में हांगकांग की एक्शन फिल्मों से की थी और उन्होंने हॉलीवुड में साल 1997 में पहली बार 'टुमॉरो नेवर डाइज़' से इंट्री की थी।

साल 2023 की बेस्ट फिल्म का पुरस्कार भी जीतने वाली फिल्म 'एवरीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स' का इस कैटेगरी में ‘‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’, ‘अवतार: द वे ऑफ वॉटर", "एल्विस" "द फेबेलमैन्स",  "टार", "टॉप गन: मेवरिक" जैसी फिल्मों के साथ मुकाबला था।

फिल्म ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस’ ने इस साल के ऑस्कर में अवॉर्ड जीतने की छड़ी लगा दी है। इस फिल्म ने न केवल सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और फिल्म का पुरस्कार अपने नाम किया बल्कि अन्य कैटेगिरी के अवॉर्ड भी अपने नाम किए हैं।

फिल्म 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' को बेस्ट डायरेक्शन के लिए डेनियल क्वान और डेनियल शेइनर्ट (द डेनियल) ने बेस्ट डायरेक्टर का खिताब अपने नाम किया है। इसके अलावा बेस्ट फिल्म एडिटिंग के लिए भी 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस’ को चुना गया है।

इसके अलावा बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले की कैटेगरी में भी फिल्म 'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' के निर्देशक डेनियल क्वान और डेनियल शेइनर्ट (द डेनियल) को भी पुरस्कार मिला है।

फिल्म ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस’ में सहायक अभिनेत्री की भूमिका निभाने वाली जेमी ली कर्टिस को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस और ह्यू क्वान को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिला है।

Web Title: Oscar 2023: Michelle Yeoh wins Best Actress for 'Everything Everywhere All at Once'

बिदेशी सिनेमा से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे