World Environment Day: इन 10 गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है प्रदूषण, समझें लक्षण

By उस्मान | Published: June 3, 2021 08:57 AM2021-06-03T08:57:46+5:302021-06-03T08:57:46+5:30

जानिये क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस

World Environment Day 2021: significance, importance, theme and side effects of World Environment Day | World Environment Day: इन 10 गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है प्रदूषण, समझें लक्षण

विश्व पर्यावरण दिवस

हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के प्रति लोगों का जागरूक करना है। इस दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने साल 1972 में की थी। 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था।

विश्व पर्यावरण दिवस-2021 की थीम
यूएनईपी के अनुसार, इस वर्ष की थीम, इकोसिस्टम रिस्टोरेशन, 'हर महाद्वीप और हर महासागर में पारिस्थितिक तंत्र के क्षरण को रोकना, रोकना और उलटना है।' प्रदूषण बढ़ने से सांस और स्‍किन की बीमारियां होने लग गई हैं। चलिए जानते हैं कि प्रदूषण बढ़ने से आपको क्या-क्या बीमारियां हो सकती हैं। 

1) फेफड़े का कैंसर
इन दिनों प्रदूषण इतना ज्‍यादा फैल गया है कि इनका धुंआ लोगों के फेफड़ों में जहर भरने लगा है। पहले तो फेफड़े का कैंसर सिगरेट के धुएं से होता था पर अब वायु प्रदूषण से भी होने लगा है।

2) सिरदर्द और थकान
क्‍या आप जानते हैं कि सिदर्द और थकान का कारण प्रदूषण भी है? ध्‍वनि प्रदूषण आपके ब्रेन सेल को डैमेज कर के आपको थकान का एहसास करवा सकता है।

3) ओवरी में सिस्‍ट
फल और सब्‍जियां आज कल हाइब्रिड मिलने लगी हैं, जिसको खाने से महिलाओं की ओवरी में सिस्‍ट बन जाते हैं, जिससे वे कभी मां नहीं बन पाती।

4) ब्रोंकाइटिस
ब्रोंकाइटिस एक फेफड़े और सांस संबंधित समस्या है जोकि हाई लेवल के प्रदूषण की वजह से होती है।

5) अस्‍थमा
अस्‍थमा सांस की बीमारी है और इसका अटैक तब तेज हो जाता है जब आप प्रदूषण के घेरे में पैर रखते हैं। आजकल अस्‍थमा स्‍कूल जाते बच्‍चों को भी होने लग गया है।

7) पेट की बीमारी
कई समय तक जब आप विषाक्त भोजन और प्रदूषित पानी पीते हैं, तो आपको पेट की बीमारी लग जाती है। हाइब्रिड भोजन जो हम उगा रहे है, उसे खाने से पेट की कई बीमारियां होती हैं।

8) मेलानोमा
मेलानोमा एक त्‍वचा कैंसर है जो कि ओजोन लेयर के डायरेक्‍ट कांटैक्‍ट में रहने से आती है। हमारी ओजोन लेयर बुरी तरह से फट रही है और इसका कारण प्रदूषण ही है।

9) जन्म दोष
जब आपका वास्‍ता वातावरण में फैले जहरीले तत्वों से पड़ता है तो, यही जहरीले तत्‍व पेट में पल रहे शिशुओं के अंदर भी चले जाते हैं है। यह जहरीले तत्‍व अब आपके जीन में बस चुके हैं, जिनसे छुटकारा पाना थोड़ा मुश्‍किल है। 

10) पागलपन
पागलपन सड़कों पर इतनी तेज चीखते-चिल्‍लाते मोटरों की आवजे काफी होती हैं हमें पागल बनाने के लिये। ऊपर से अगर आप तेज आवाज में गाने सुनते हैं तो उससे भी आपके दिमाग पर गहरा असर पड़ता है।

Web Title: World Environment Day 2021: significance, importance, theme and side effects of World Environment Day

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे