World AIDS Day 2021: एड्स होने से पहले शरीर देता है ये 15 संकेत, लक्षणों को समझें और बचाव करें

By उस्मान | Published: December 1, 2021 09:17 AM2021-12-01T09:17:41+5:302021-12-01T09:17:41+5:30

एड्स एक खतरनाक बीमारी है जिसका कोई स्थायी इलाज नहीं है, इससे बचाव ही उपाय है

World AIDS Day 2021: sign and symptoms, transmission and treatment, prevention tips of aids Hiv in Hindi | World AIDS Day 2021: एड्स होने से पहले शरीर देता है ये 15 संकेत, लक्षणों को समझें और बचाव करें

वर्ल्ड एड्स डे

Highlightsएक दिसंबर को मनाया जाता है एड्स डेएचआईवी के कारण होता है एड्समहिलाओं और पुरुषों में एड्स के लक्षण हो सकते हैं अलग

हर साल एक दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे (World Aids Day) मनाया जाता है। एड्स एक घातक बीमारी है जिसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। मानव इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस ( (HIV)एड्स का कारण बनता है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, 17 जुलाई, 2021 तक 36.3 मिलियन लोग इस रोग से पीड़ित हो चुके हैं. साल 2020 के अंत तक, लगभग 37.7 मिलियन लोग इस बीमारी के साथ जी रहे थे। साल 1988 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस के रूप में घोषित किया। 

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को बीमारी के खिलाफ एक साथ लड़ने, जागरूकता बढ़ाने और पीड़ितों का समर्थन करने के बारे में बताना है। हमेशा से ही इस रोग को लेकर लोगों में डर और भेदभाव देखा गया है. जाहिर है एड्स के खिलाफ लड़ाई में एक प्रमुख मुद्दा है। 

एड्स के कारण

असुरक्षित यौन संबंध योनि या गुदा मैथुन (या मुख मैथुन अगर आपके मुंह में कट या खराश है) तो संक्रमित साथी से एचआईवी होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। संक्रमित सुइयों, सीरिंज या ड्रग उपकरण का उपयोग करने से भी एचआईवी प्रेषित हो सकता है। अधिकांश महिलाएं को योनि सेक्स के दौरान एचआईवी होता है, हालांकि एनल सेक्स से भी एचआईवी हो सकता है।

महिलाओं में एचआईवी के लक्षण

एचआईवी के लक्षण अलग-अलग मामलों में अलग-अलग हो सकते हैं। किसी महिला को संक्रमण होने पर लक्षण 2-4 सप्ताह में नजर आ सकते हैं। अक्सर इन लक्षणों को एचआईवी के बजाय एक सामान्य सर्दी या फ्लू समझा जाता है। एचआईवी संक्रमण वाले लगभग 80 प्रतिशत व्यक्ति फ्लू जैसे लक्षण महसूस करते हैं।

 

एक्सपर्ट मानते हैं कि कभी-कभी लक्षणों के प्रकट होने में कई साल लग सकते हैं। यही कारण है कि आपके और आपके साथी के लिए यौन संबंध शुरू करने से पहले हमेशा परीक्षण करना बहुत महत्वपूर्ण है। एचआईवी के लिए परीक्षण करवाने से महिलाओं को जल्द इलाज की जरूरत होती है और वायरस के फैलने को रोकने में मदद मिलती है। 

एचआईवी और गर्भावस्था

बच्चे के जन्म के दौरान मां से उसके बच्चे में एचआईवी भी फैल सकता है (जिसे पेरिनाटल एचआईवी कहा जाता है) या स्तनपान के माध्यम से हो सकता है। यही वजह है कि सभी गर्भवती महिलाओं की गर्भावस्था के दौरान एचआईवी जांच की सलाह दी जाती है। गर्भावस्था के दौरान एंटीरेट्रोवाइरल के उपयोग से रोकने में मदद मिल सकती है और जन्म के बाद बच्चे के लिए सिजेरियन और एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी भी है।

महिलाओं में तीव्र एचआईवी के लक्षण

इस चरण में महिलाओं में सबसे आम एचआईवी लक्षणों में शामिल हैं- शरीर पर रैशेष होना, बुखार, गले में खराश, गंभीर सिरदर्द आदि। इस चरण में महिलाओं में कम सामान्य एचआईवी के लक्षणों में शामिल हैं लिम्फ नोड में सूजन, जी मिचलाना, थकान, मुंह में अल्सर, यीट इन्फेक्शन, वैजाइनल इन्फेक्शन, रात को पसीना आना, उल्टी, मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में दर्द होना।

Web Title: World AIDS Day 2021: sign and symptoms, transmission and treatment, prevention tips of aids Hiv in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे