अभी से आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, पूरी सर्दी ड्राई नहीं होगी स्किन, नहीं फटेंगे होंठ, त्वचा पर आएगा निखार

By उस्मान | Published: October 26, 2021 04:23 PM2021-10-26T16:23:30+5:302021-10-26T16:23:30+5:30

इन घरेलू उपायों के जरिये आप सर्दियों कई समस्याओं से बच सकते हैं

winter care tips in Hindi: best and effective home remedies for cracked lips, dry skin, hair fall in Hindi | अभी से आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, पूरी सर्दी ड्राई नहीं होगी स्किन, नहीं फटेंगे होंठ, त्वचा पर आएगा निखार

विंटर केयर टिप्स

Next
Highlights इन घरेलू उपायों के जरिये आप सर्दियों कई समस्याओं से बच सकते हैंनींबू का रस चिकन पॉक्स से बचा सकता है स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए सीरम का इस्तेमाल करें

सर्दियों में तापमान में गिरावट और सर्द हवाओं के चलने से होंठ फटना, त्वचा का रूखा होना, हाथ-पैरों का फटना जैसी त्वचा से जुड़ीं कई समस्याएं होने लगती हैं। इस मौसम की मार न सिर्फ त्वचा पर बल्कि बाल, चेहरे, गर्दन सहित विभिन्न अंगों पर भी पड़ती है। 

कई बार इन समस्याओं की अनदेखी करना या सही समय पर इलाज नहीं कराने से आपको मुसीबत का सामना भी करना पड़ सकता है। हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनके जरिये आप राहत पा सकते हैं। चलिए जानते हैं। 

1) चेहरे की झुर्रियों और होंठों के कालेपन के लिए उपाय

शरीर पर कहीं जल गया हो, तेज धूप से त्वचा झुलस गई हो, त्वचा पर झुर्रियां हों या कोई त्वचा रोग हो, तो कच्चे आलू का रस निकालकर लगाने से फायदा होता है। मक्खन में थोड़ा सा केसर मिलाकर रोजाना लगाने से काले होंठ भी गुलाबी होने लगते हैं।

2) मस्सों से निजात पाने के लिए उपाय

प्याज का रस लगाने से मस्सो के छोटे-छोटे टुकड़े होकर जड़ से गिर जाते हैं। प्याज के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से उल्टियां आना तत्काल बंद हो जाती हैं।

 

3) मुंह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए

सर्दियों में पानी कम पीने से पेट की सफाई नहीं हो पाती है, जो मुंह में बदबू आने का एक बड़ा कारण है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो दालचीनी का टुकड़ा मुंह में रखें। इससे कुछ ही देर में दूर हो जाती है।

4) सफेद बाल और झड़ने से छुटकारा पाने के लिए

कुछ दिनों तक नहाने से पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं। बाल सफेद से काले होने लगेंगे। चाय पत्ती के उबले पानी से बाल धोएं, इससे बाल कम गिरेंगे।

5) त्वचा का कालापन दूर करने के लिए

आलू का छिलका आपकी त्वचा पर ब्लीच की तरह काम करता है। इसे लगाने से आपकी काली पड़ी त्वचा का रंग सुधरता है। इसलिए आज के बाद आलू के छिलके को फेके नहीं बल्कि उनका इस्तेमाल करें।

 

6) गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए

गर्दन के कालेपन का सबसे पहला कारण होता है शरीर की साफ सफाई ना रखना। समय से ना नहाना या फिर नहाते समय गर्दन पर साबुन ना लगाना। इसकी वजह से यहां की स्किन धीरे धीरे डार्क पड़ने लगती है। एलोवेरा की फ्रेश जड़ लाकर उसमें से जेल निकालें। इसे गर्दन पर लगा लें। करीब 10 मिनट रखें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। एलोवेरा में फैटी एसिड और विटामिन-सी होता है जो स्किन को लाइट बनाता है। इससे गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

7) ड्राई स्किन सीरम के फायदे

ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू, इन तीन चीजों के मिश्रण से बनने वाले इस सीरम में ग्लिसरीन कार्बन युक्त होता है। यह त्वचा के रूखेपन को कम करता है। इसमें डलने वाला गुलाब जल ड्राई स्किन से होने वाली खुश्की को कम करता है। आखिर में नींबू एक ब्लीचिंग एजेंट के तरह काम करता है। ये तीनों मिलकर परफेक्ट मॉइस्चराइजर बनाते हैं।

8) चिकन पॉक्स के लिए नींबू का रस

ऐसा माना जाता है कि नींबू का रस विटामिन सी का भंडार है। यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने के काम करता है और त्वचा की लोच को बरकारा रख उसे मजबूत बनाता है। इसके अलावा यह अल्फा हाइड्रोक्साइल एसिड का भी बेहतर स्रोत है जो डैमेज स्किन को ठीक करने में मदद करता है। नींबू के रस में ब्लीचिंग गुण भी होते हैं जो निशान को फीका करने में मदद करते हैं। नींबू के रस में थोड़ा पानी मिलाकर सीधे त्वचा पर लगाने से चिकन पॉक्स के धब्बों को कम किया जा सकता है।

Web Title: winter care tips in Hindi: best and effective home remedies for cracked lips, dry skin, hair fall in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे