ओमिक्रॉन BF.7 के संक्रमण से बचने के लिए आप कर सकते है आंवले का ऐसे इस्तेमाल, होगी आपकी इम्यूनिटी और मजबूत दूर होगी अन्य बीमारियां

By आजाद खान | Published: December 29, 2022 07:06 PM2022-12-29T19:06:36+5:302022-12-29T19:10:00+5:30

जानकारों की माने तो ओमिक्रॉन BF.7 से रक्षा के लिए लोगों को भारी मात्रा में विटामिन सी लेने की सलाह दी जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी जिससे आप ओमिक्रॉन BF.7 के संक्रमण से बच सकते है।

use gooseberry to protect from corona Omicron BF.7 infection boost immunity health tips in hindi | ओमिक्रॉन BF.7 के संक्रमण से बचने के लिए आप कर सकते है आंवले का ऐसे इस्तेमाल, होगी आपकी इम्यूनिटी और मजबूत दूर होगी अन्य बीमारियां

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Amla_%282%29.jpg)

Highlightsकोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन BF.7 चीन में तबाही मचा रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए भारत में भी सावधानी बरती जा रही है।ऐसे में ओमिक्रॉन BF.7 से बचाव के लिए लोगों को भारी मात्रा में विटामिन सी लेने की सलाह दी जा रही है।

Omicron BF.7 Amla:चीन में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन BF.7 (Omicron BF.7) ने अपना पांव पसार लिया है जिसे देखते हुए भारत में भी सावधानी बरती जा रही है। ऐसे में इसके खतरे को देखते हुए तरह-तरह के उपाय अपना रहे है। लेकिन क्या आप जानते है कि कोरोना का कहर कमजोर इम्यूनिटी वाले को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। 

ऐसे में यह नया वेरिएंट (BF.7 -Omicron BF.7 ) भी कमजोर इम्यूनिटी वाले पर ज्यादा असर डाल सकता है और इस कारण लोग इसके चपेट में आ सकते है। यही कारण है कि कोरोना और कोरोना के हर वेरिएंट से बचने के लिए लोगों को भारी मात्रा में विटामिन-सी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। 

ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन-सी में वह पोषक तत्व होते है जिससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर नहीं होती है और आपका शरीर कोरोना से लड़ने में कारगर साबित होता है। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने और कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए आंवला का सेवन कर सकते है जिसमें भारी मात्रा में विटामिन सी के पोषक तत्व पाए जाते है। आइए इसके बारे में जानते है। 

क्या है आंवला के फायदे

आंवला में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है जिससे शरीर को ताकत मिलती है और आप फिट रहते है। जानकारों की माने तो आंवला में विटामिन सी, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट तत्व, आयरन, फ्लैवोनोइड्स, पोटैशियम, और ऐन्थो साइनिन जैसे तत्व भारी मात्रा में पाए जाते है। 

यही नहीं इसके सेवन से आपके बाल, आंख, और स्किन को काफी फायदा मिलता है और आपका बॉडी फिट रहता है। अगर आपको ऐसे ही आंवाल खाना पसंद नहीं है तो आप इसे कई और तरीकों से भी खा सकते है। ऐसे में आइए जानते है कि इसे कौन-कौन से तरीकों से खाया जा सकता है। 

1. आंवले की खा सकते है चटनी 

जो लोग ऐसे ही आंवला नहीं खाना चाहते है वे इसका चटनी बनाकर खा सकते है। इसकी चटनी काफी स्वादिष्ट होती है जिससे सेहत को कई और फायदे भी होते है। इसे आप किसी भी समय खा सकते है लेकिन इसे खाने का असल मजा लंच या डिनर में मिलता है। ये आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ शरीर को कई और बीमारियों से भी बचाता है। 

2. आंवले का लड्डू भी बना सकते है

कोरोना के कहर से बचने के लिए आप आंवला के लड्डू भी बना सकते है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई लोग ऐसे है जो लड्डू को काफी पसंद करते है, ऐसे में ये लोग अगर आंवला के लड्डू खाएंगे तो उन्हें लड्डू खाने का आंनद मिलेगा और इससे उनकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। 

इस लड्डू को सुबह खाली पेट खाने से शरीर को कई और फायदे भी मिलते है। इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है और आप फिट रहते है। 

3. आंवले का बना सकते है मुरब्बा

कई लोग ऐसे होते है जो मुरब्बा भी खाना बहुत पसंद करते है, ऐसे में ये लोग ठंड के इस मौसम में और कोरोना से रक्षा के लिए आंवला का मुरब्बा भी बना सकते है और इसे खा सकते है। इससे आपका इम्यूनिटी मजबूत होगा और आप कोरोना के संक्रमण से खुद की रक्षा कर पाएंगे। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: use gooseberry to protect from corona Omicron BF.7 infection boost immunity health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे