Tips for healthy heart: इन दो तरीकों से एक मिनट में जानिये आपका दिल स्वस्थ है या नहीं

By उस्मान | Published: May 6, 2021 11:49 AM2021-05-06T11:49:33+5:302021-05-06T11:51:04+5:30

दिल की सेहत के लिए अब आपको महंगी जांच कराने की जरूरत नहीं

Tips for healthy heart in Hindi: 2 easy and effective ways to check your heart health at home | Tips for healthy heart: इन दो तरीकों से एक मिनट में जानिये आपका दिल स्वस्थ है या नहीं

दिल को स्वस्थ रखने के तरीके

Highlightsदिल की सेहत के लिए अब आपको महंगी जांच कराने की जरूरत नहीं घर पर ही की जा सकती है दिल की जांचदिल को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी

विश्व हृदय संगठन के अनुसार, हृदय रोग दुनिया भर में मौतों के प्रमुख कारणों में से एक है। दिल की बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन जोखिम उम्र के साथ बढ़ता है।

लेकिन बहुत से लोग समय पर अपने दिल की समस्याओं के बारे में नहीं जानते हैं क्योंकि हृदय स्वास्थ्य को जांचना महंगा और इसमें समय भी ज्यादा लगता है। खैर, एक टेस्ट है जो आप घर पर कर सकते हैं और इसमें एक मिनट से भी कम समय लगेगा। 

दिसंबर 2020 में प्रकाशित नए शोध में कहा गया है कि स्वस्थ दिल वाले लोग 45 सेकंड में चार बार सीढ़ियों पर उतर-चढ़ सकते हैं। अध्ययन में 165 रोगियों को शामिल किया गया, जो कोरोनरी आर्टरी डिजीज से पीड़ित थे।

इन्हें एक्सरसाइज करने को कहा गया। फिर 15 से 20 मिनट आराम करने के बाद जल्दी से बिना किसी ब्रेक के चार सीढ़ियों (60 सीढ़ियों) पर चढ़ने के लिए कहा गया और वो भी बिना दौड़ के।

दिल की सेहत जानने का पहला तरीका

यह पाया गया कि 40-45 सेकंड से कम समय में सीढ़ियों का दावा करने वाले रोगियों ने 9 से 10 मीटर से अधिक की दर हासिल की, जो एक ऐसी दर है जो कम मृत्यु दर के साथ जुड़ी हुई है।

यदि 60 सीढ़ियों पर चढ़ने में आपको एक मिनट 30 सेकंड से अधिक समय लगता है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। जिन लोगों को सीढ़ियों पर चढ़ने में 90 सेकंड से अधिक समय लगा था,  8 मेट से कम हासिल करते थे, जो प्रति वर्ष 2 से 4 प्रतिशत की मृत्यु दर का अनुवाद करता है।

दिल की सेहत जानने का दूसरा तरीका

 हेल्थ वेबसाइट ब्राइट साइड के अनुसार, यह जांचने के लिए कि आपका दिल स्वस्थ है या नहीं सबसे पहले एक बड़े बर्तन में ठंडा पानी भर लें। अगर आपके पास बर्फ है, तो उसमें डाल दें। यानी उस बर्तन का पानी अच्छी तरह ठंडा होना चाहिए। 

दूसरा स्टेप
अब अपने हाथों को इस ठंडे पानी में डालें। हाथों को कम से कम 30 सेकंड इस बर्तन में रहने दें। इस यह जानने में मदद मिलेगी कि ठंड के संपर्क में आने के बाद आपका खून किस तरह काम कर रहा है। ऐसा करने से आपको दो रिजल्ट मिल सकते हैं। 

उंगलियों का लाल होना
ठंडे पानी से हाथ निकालने के बाद अगर आपकी उंगलियां लाल हो गई हैं तो यह अच्छी खबर है। इसका मतलब है कि आपको अपने रक्त के ऑक्सीकरण से संबंधित कोई समस्या नहीं है। आपका हृदय और रक्त परिसंचरण स्वस्थ है।

उंगलियों का हल्का नीला होना
अगर पानी से हाथ निकालने के बाद आपकी उंगलियों का रंग हल्का नीला हो गया है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको शायद रक्त परिसंचरण की समस्या है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन का स्तर कम होता है या आपके शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त प्राप्त करने में समस्याएं होती हैं।

Web Title: Tips for healthy heart in Hindi: 2 easy and effective ways to check your heart health at home

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे