मंकीपॉक्स संक्रमण की जांच के लिए RT-PCR किट तैयार, 50 मिनट में मिलेंगे नतीजे

By मनाली रस्तोगी | Published: July 26, 2022 05:45 PM2022-07-26T17:45:26+5:302022-07-26T17:48:06+5:30

Genes2Me के सीईओ और संस्थापक नीरज गुप्ता का कहना है कि समय के मूल्य को समझते हुए हमने मंकीपॉक्स के लिए यह आरटी पीसीआर लॉन्च किया है जो उच्चतम सटीकता के साथ 50 मिनट से भी कम समय में परिणाम देगा।

RT-PCR kit developed for monkeypox detection can deliver results with high accuracy in 50 minutes | मंकीपॉक्स संक्रमण की जांच के लिए RT-PCR किट तैयार, 50 मिनट में मिलेंगे नतीजे

मंकीपॉक्स संक्रमण की जांच के लिए RT-PCR किट तैयार, 50 मिनट में मिलेंगे नतीजे

Highlightsअब तक 75 देशों में मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से चार भारत में सामने आए हैं।मंकीपॉक्स का पता लगाने के लिए ड्राई स्वैब और वायरल ट्रांसपोर्ट माध्यम दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है।कंपनी के पास एक हफ्ते में 50 लाख टेस्ट किट बनाने की क्षमता है और इसे मांग के आधार पर एक दिन में 20 लाख किट तक बढ़ाया जा सकता है।

नई दिल्ली: दुनिया भर में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत में भी मंकीपॉक्स के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इस बीच डायग्नोस्टिक कंपनी Genes2Me ने घोषणा की कि वे वायरस का पता लगाने के लिए आरटीपीसीआर (RT-PCR) किट लेकर आए हैं। यह घोषणा मंगलवार को की गई, जहां कंपनी ने दावा किया कि उसकी POX-Q मल्टीप्लेक्स वाली आरटीपीसीआर किट उच्च सटीकता दर के साथ केवल 50 मिनट में परिणाम देती है।

Genes2Me के सीईओ और संस्थापक नीरज गुप्ता ने आईएएनएस को बताया, "यह अभूतपूर्व समय स्वास्थ्य सुरक्षा तैयारियों और तैयारी में नैदानिक ​​​​परखों के महत्व को रेखांकित करता है। समय के मूल्य को समझते हुए हमने मंकीपॉक्स के लिए यह आरटी पीसीआर लॉन्च किया है जो उच्चतम सटीकता के साथ 50 मिनट से भी कम समय में परिणाम देगा।" गुप्ता ने आगे कहा कि कंपनी के पास एक हफ्ते में 50 लाख टेस्ट किट बनाने की क्षमता है और इसे मांग के आधार पर एक दिन में 20 लाख किट तक बढ़ाया जा सकता है।

अब तक 75 देशों में मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से चार भारत में सामने आए हैं। डब्ल्यूएचओ ने प्रकोप को एक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने के बाद सिफारिश की कि संक्रमण की प्रयोगशाला पुष्टि के लिए नमूना प्रकार एक त्वचा घाव सामग्री है जिसमें घाव की सतह या एक से अधिक घाव या उसके क्रस्ट की छत से स्वाब शामिल होना चाहिए। इसलिए मंकीपॉक्स का पता लगाने के लिए ड्राई स्वैब और वायरल ट्रांसपोर्ट माध्यम दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

किट कंपनी के रैपी-क्यू एचटी रैपिड आरटी-पीसीआर डिवाइस पर आमतौर पर उपलब्ध आरटी-पीसीआर उपकरणों और पॉइंट-ऑफ-केयर प्रारूप के लिए मानक संस्करण में उपलब्ध है। पॉइंट-ऑफ-केयर समाधान का उपयोग हवाई अड्डों, अस्पतालों, स्वास्थ्य शिविरों, नैदानिक ​​प्रयोगशालाओं और अन्य साइटों पर स्क्रीनिंग के लिए किया जा सकता है।

Web Title: RT-PCR kit developed for monkeypox detection can deliver results with high accuracy in 50 minutes

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे