डायबिटीज, सेक्स समस्या, दिल के मरीजों के लिए वरदान हैं इस सब्जी के बीज, रोजाना 100 ग्राम खायें, 3 दिन में दिखेगा असर

By उस्मान | Published: January 23, 2019 03:46 PM2019-01-23T15:46:44+5:302019-01-23T15:46:44+5:30

जर्नल ऑफ डायबिटीज एंड इट्स कॉम्प्लीकेशन्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कद्दू के बीज का डायबिटीज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

pumpkin seeds benefits for control diabetes, weight loss, heart health and reduce cholesterol | डायबिटीज, सेक्स समस्या, दिल के मरीजों के लिए वरदान हैं इस सब्जी के बीज, रोजाना 100 ग्राम खायें, 3 दिन में दिखेगा असर

फोटो- पिक्साबे

कद्दू की सब्जी बहुत लोगों को पसंद नहीं होती है। कुछ लोग कद्दू के बीज निकालकर बनाना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते हैं। स्वास्थ्य के मामले में इसके बीज भी कम नहीं हैं। जर्नल ऑफ डायबिटीज एंड इट्स कॉम्प्लीकेशन्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कद्दू के बीज का डायबिटीज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

कद्दू के बीज खाने में मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा, आयरन और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं। ब्लड ग्लूकोज कंट्रोल करने के साथ कद्दू के बीज पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं क्योंकि यह मेल हार्मोन बढ़ाने का काम करते हैं। दिल्ली की मशहूर डायटीशियन शिखा ए शर्मा आपको बता रही हैं कि आपको इन्हें अपनी डाइट में क्यों और कैसे शामिल करना चाहिए। 

एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया है कि 100 ग्राम कद्दू के बीज में 90.69 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। इसलिए 19 से 30 वर्ष की आयु के पुरुषों को प्रतिदिन 400 मिलीग्राम मैग्नीशियम और महिलाओं को 350 मिलीग्राम कद्दू के बीजों का सेवन करना चाहिए। 

1) दिल को रखते हैं स्वस्थ
कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होता है जो आपके दिल के स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मैग्नीशियम से ब्लड फ्लो मेंटने रहता है और रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है। इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और आपको दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी गंभीर स्थिति से बचने में मदद मिलती है। 

2) कोलेस्ट्रॉल को रखता है कंट्रोल
कद्दू के बीजों में मौजूद फाइटोस्टेरोल आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं। यही वजह है कि आपको हार्ट डिजीज के जोखिम से बचने में मदद मिलती है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखने के लिए आपको नियमित रूप से कद्दू के बीज खाने चाहिए।

3) डायबिटीज से बचाने में सहायक
कद्दू के बीजों को इंसुलिन में सुधार करने के लिए जाना जाता है। यही वजह है कि इसके सेवन से डायबिटीज की जटिलताओं की शुरुआत में ही रोकने में मदद मिल सकती है। आयरन और हेल्दी फैट से भरपूर कद्दू के बीज आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में भी सहायक हैं। 

4) सेक्स समस्याओं से दिलाते हैं निजात
कद्दू के बीज का सेवन पुरूषों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल प्रोस्टेट ग्लैंड की फंक्शनिंग के लिए शरीर में जिंक की कमी नहीं होनी चाहिए, ऐसे में कद्दू के बीज पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। यह मेल हार्मोन बढ़ाने का काम करते हैं।

5) पीरियड्स में महिलाओं के वरदान 
मैग्नीशियम से भरपूर कद्दू के बीज मासिक धर्म के दौरान होने वाली अनिद्रा, स्तन दर्द, सूजन जैसी विभिन्न जटिलताओं को कम करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि कद्दू के बीज हॉट फ्लैशेस, सिरदर्द के साथ-साथ एचडीएल लेवल को कम करते हैं।  

Web Title: pumpkin seeds benefits for control diabetes, weight loss, heart health and reduce cholesterol

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे