पीलिया, किडनी की पथरी, मलेरिया बुखार जैसी 10 बीमारियों का काल है ये जड़ी बूटी, मर्दाना कमजोरी भी करती है खत्म

By उस्मान | Published: April 29, 2019 04:18 PM2019-04-29T16:18:10+5:302019-04-29T17:37:43+5:30

Liquorice or Mulethi health benefits in Hindi: कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबायोटिक, प्रोटीन, फैट, विटामिन बी, विटामिन ई, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सेलेनियम, सिलिकॉन जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर मुलेठी का खांसी सहित कई रोगों के इलाज में किया जाता है।

Liquorice or Mulethi health benefits in Hindi for skin, hair, sex problems, throat, voice, cough, jaundice, cold, flu | पीलिया, किडनी की पथरी, मलेरिया बुखार जैसी 10 बीमारियों का काल है ये जड़ी बूटी, मर्दाना कमजोरी भी करती है खत्म

फोटो- पिक्साबे

मुलेठी के नाम से आप अच्छी तरह परिचित होंगे। मुलेठी एक झाड़ीनुमा पौधा होता है। इस पौधे की जड़ का इस्तेमाल सालों से चिकित्सीय औषधि के रूप में किया जा रहा है। स्वाद में मीठी मुलेठी का उपयोग आयुर्वेद के साथ-साथ चीनी दवाओं में भी प्राचीन काल से होता आ रहा है। इसके अलावा इसका मिठाई, चबाने वाली गम, टूथपेस्ट, शीतल पेय और बीयर जैसे पेय पदार्थों में व्यापक रूप से एक स्वादिष्ट एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है।

कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबायोटिक, प्रोटीन, फैट, विटामिन बी, विटामिन ई, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सेलेनियम, सिलिकॉन जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर मुलेठी का खांसी सहित कई रोगों के इलाज में किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार मुलेठी में खांसी, जुकाम, उल्टी, पित्त को बंद करने के साथ-साथ पेट की जलन, दर्द, पेप्टिक अल्सर तथा इससे होने वाली खून की उल्टी को रोकने की भी क्षमता होती है। 

1) सर्दी, जुकाम और गले की खराश के लिए 
मुलेठी से सर्दी खांसी जुखाम की समस्या के साथ ही छाती में कफ की समस्‍या भी खत्‍म कर देती है। मुलेठी के चबाने से ही गले की खराश, गला बैठना जैसी समस्याएं समस्‍या समाप्‍त हो सकती हैं और यह आपकी आवाज को भी मधुर भी बनाता है।

2) गैस, सीने की जलन में आराम 
अगर आपके गले में जलन या सूजन है तो मुलेठी को मुंह में रखकर चुसिए ऐसा करने से गले की जलन और सूजन में आराम मिलेगा और आपके पेट में एसिड के स्तर को भी नियंत्रित करती है। अगर आपके सीने में जलन हैं और खाना भी सही तरीके से नहीं पच रहा है तो मुलेठी को मुंह में रखकर चूसना होगा इससे आपको सीने की जलन और खाना ना पचने की समस्या में राहत मिलेगी।

3) छाती में जमे बलगम को करता है बाहर
अगर आपको खांसी या छाती में सूखा बलगम रहता है, तो आपका मुलेठी का सेवन करना चाहिए। जब गले से बलगम नहीं निकलता है, तो रोगी खांसता ही रहता है। इसके लिए 2 कप पानी में 5 ग्राम मुलेठी का चूर्ण उबालकर पियें। 

4) मर्दाना कमजोरी होती है दूर
रोजाना मुलेठी चूसने से शारीरिक कमजोरी नष्ट हो जाती है। 10 ग्राम मुलहठी का पिसा हुआ चूर्ण, घी और शहद में मिलाकर चाटने से और ऊपर से मिश्री मिले गर्म-गर्म दूध को पीने से कमजोरी के रोग कुछ ही समय में कम हो जाता है।

5) पेशाब के रोगों से मिलती है राहत
यूटीआई की समस्याएं जैसे- पेशाब में जलन, पेशाब रुक-रुककर आना, अधिक आना, घाव और खुजली और पेशाब संबंधी समस्त बीमारियों में मुलहठी का प्रयोग लाभदायक है। इसे खाना खाने के बाद रोजाना 4 बार हर 2 घंटे के उंतराल पर चूसते रहना लाभकारी होता है। 

6) गंजापन
गंजेपन और डैंड्रफ से बचने के लिए मुलेठी का पाउडर, दूध और थोड़ी-सी केसर, इन तीनों का पेस्ट बनाकर नियमित रूप से बाल आने तक सिर पर लगायें। इससे बालों का झड़ना और बालों की रूसी आदि में लाभ मिलता है। मुलेठी और तिल को भैंस के दूध में पीसकर सिर पर लेप करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

7) पीलिया 
पीलिया रोग में 1 चम्मच मुलहठी का चूर्ण शहद के साथ मिलाकर या इसका काढ़ा पीने से पीलिया रोग में लाभ होता है। 2 से 5 ग्राम मुलहठी का चूर्ण पानी और मिश्री के साथ सेवन करने से पेट मे गैस कम हो जाती। 

8) मलेरिया का बुखार
डेंगू का सीजन जारी है और इस मौसम में मलेरिया बुखार एक बड़ी समस्या बना हुआ है। इससे राहत पाने के लिए 10 ग्राम मुलेठी छिली हुई, 5 ग्राम अजवाइन तथा थोड़ा-सा सेंधा नमक को मिलाकर दिन में 3-4 बार पीने से मलेरिया के बुखार में लाभ होता है।

9) मुंह के छाले
मुलहठी के चूर्ण को फूले हुए कत्था के साथ मिलाकर छाले पर लगाएं और लार बाहर टपकने दें। इससे मुंह की गन्दगी खत्म होकर मुंह के छाले दूर होते हैं। या मुलहठी का चूर्ण शहद में मिलाकर चाटने से मुंह के छाले सूख जाते हैं।

10) पेट और आंतों के घाव
पेट और आंतों के घाव में मुलेठी की जड़ का चूर्ण 1 चम्मच की मात्रा में 1 कप दूध के साथ दिन में 3 बार सेवन करें। इसे लगातार करते रहने से अल्सर कुछ ही हफ्तों में भर जायेंगें। इस प्रयोग के समय मिर्च मसालों नहीं खाना चाहिए।

इस बात का रखें ध्यान
अगर आप ऊपर बताई समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको वैकल्पिक तौर पर ही मुलेठी का इस्तेमाल करना चाहिए। मेडिकल इलाज नहीं कराने और सिर्फ इसके भरोसे रहने से आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए एक्सपर्ट से सलाह के बाद ही इसका उपयोग करें।

Web Title: Liquorice or Mulethi health benefits in Hindi for skin, hair, sex problems, throat, voice, cough, jaundice, cold, flu

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे