Hypothyroidism diet plan: जानिये हाइपोथायरायडिज्म होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

By उस्मान | Published: October 12, 2021 08:49 AM2021-10-12T08:49:59+5:302021-10-12T08:49:59+5:30

हाइपोथायरायडिज्म एक सामान्य लेकिन काफी गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो रोजमर्रा के कामकाज और चयापचय को प्रभावित कर सकती है।

Hypothyroidism diet plan: Foods to eat and avoid during hypothyroidism, thyroid diet plan tips in Hindi | Hypothyroidism diet plan: जानिये हाइपोथायरायडिज्म होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

थायरॉयड डाइट टिप्स

Highlightsहाइपोथायरायडिज्म एक सामान्य लेकिन काफी गंभीर स्वास्थ्य समस्यारोजमर्रा के कामकाज और चयापचय को प्रभावित कर सकती है हाइपोथायरायडिज्मजानिये हाइपोथायरायडिज्म में किन खनिजों और पोषक तत्वों की आवश्यकता है

जब हमारी थायरॉयड ग्रंथि ठीक से काम करने में विफल हो जाती है, या टी3, टी4 या टीएसएच हार्मोन लेवल में गड़बड़ होती है, तो थायरॉयड होने का खतरा होता है। हाइपोथायरायडिज्म में शरीर पर्याप्त थायरॉयड हार्मोन का उत्पादन करने में विफल रहता है। यह एक सामान्य लेकिन काफी गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो रोजमर्रा के कामकाज और चयापचय को प्रभावित कर सकती है।

थायरॉयड ग्रंथि और जरूरी हार्मोन थकान, वजन में बदलाव, मनोदशा संबंधी विकारों को नियंत्रित करने और त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि आपके खाने में वो सभी खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हों, हार्मोन के स्तर को बढ़ाते हों और कामकाज को बनाए रखते हों।
 
हाइपोथायरायडिज्म में किन खनिजों और पोषक तत्वों की आवश्यकता है?
शरीर के अन्य अंगों की तरह, आपके शरीर को पोषक तत्व और खनिज प्रदान करते हैं जो थायरॉयड ग्रंथि को अच्छे आकार में रखने और प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विशेष रूप से, आयोडीन को एक खनिज माना जाता है जो अध्ययनों ने उचित थायराइड समारोह से जोड़ा है। आयोडीन के स्तर में कमी, या बहुत अधिक आयोडीन होने से थायरॉइड कामकाज बाधित हो सकता है, और समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

आयोडीन के अलावा, विशेषज्ञ इस बात पर भी जोर देते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को, चाहे वह किसी भी उम्र का हो, मुख्य विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों पर ध्यान देना चाहिए जिसमें सेलेनियम, जस्ता, टायरोसिन, विटामिन डी शामिल हैं। न केवल ये पोषक तत्व अच्छे समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, इन ट्रेस को प्राप्त करना खनिज और पोषक तत्व हाइपोथायरायडिज्म से जुड़े कई लक्षणों को प्रबंधित और कम करने में मदद कर सकते हैं।
 
हाइपोथायरायडिज्म में कौन से खाद्य पदार्थ अधिक खाने चाहिए?
यदि आपको हाइपोथायरायडिज्म है, तो अधिक पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ, हरी पत्तेदार सब्जियां, समुद्री भोजन, नट और बीज, और फलियां शामिल करना बहुत उपयोगी है। नट और बीज, और कुछ फलियां जिंक, बी-विटामिन, अमीनो एसिड जैसे टायरोसिन और प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं।

ट्यूना और कुछ प्रकार की मछली जैसे समुद्री भोजन भी सेलेनियम का एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट युक्त समृद्ध स्रोत हो सकते हैं, जो थायरॉइड हार्मोन (टी 3 और टी 4) के उत्पादन को बढ़ाने के लिए सिद्ध हुआ है।

खाने में बहुत सारी सब्जियां और फाइबर युक्त फल शामिल करना भी सहायक होता है। कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे शकरकंद, कद्दू, सेब, पालक न केवल पोषक तत्वों में उत्कृष्ट हैं, वे रक्त शर्करा के स्तर को कम करने, वजन बढ़ाने का प्रबंधन करने और चयापचय स्तर को किक देने में भी आश्चर्यजनक रूप से मदद करते हैं।

हाइपोथायरायडिज्म में कौन से खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए 
आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि हाइपोथायरायडिज्म के साथ किसी के आहार में जंक, प्रोसेस्ड, वसा युक्त खाद्य पदार्थ कम हों। इसके अतिरिक्त, कुछ और खाद्य पदार्थ हैं जो थायराइड के कामकाज को उसके इष्टतम स्तर पर बाधित करने के लिए देखे गए हैं।

सोया, टोफू, सोया दूध, सॉस जैसे खाद्य पदार्थों को निश्चित रूप से कम से कम किया जाना चाहिए, या जब आपको थायराइड की समस्या हो तो इससे बचना चाहिए। ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी, आड़ू, प्लम सहित कुछ क्रूसिफेरस सब्जियां, जिनमें गोइट्रोजन पाए गए हैं, का भी कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए।

Web Title: Hypothyroidism diet plan: Foods to eat and avoid during hypothyroidism, thyroid diet plan tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे