डेंगू मरीज का प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के उपाय : डेंगू बुखार में मरीज को खिलायें ये 8 चीजें, तेजी से बढ़ सकता है प्लेटलेट्स काउंट

By उस्मान | Published: September 20, 2021 04:18 PM2021-09-20T16:18:18+5:302021-09-20T16:22:45+5:30

डेंगू होने पर मरीज के खून में प्लेटलेट्स काउंट कम हो जाता है जिससे जान का खतरा होता है

how to increase platelet count naturally: 8 food dengue patients should eat to increase platelet count | डेंगू मरीज का प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के उपाय : डेंगू बुखार में मरीज को खिलायें ये 8 चीजें, तेजी से बढ़ सकता है प्लेटलेट्स काउंट

डेंगू के लिए घरेलू उपाय

Next
Highlightsखून में प्लेटलेट्स काउंट कम हो जाता है जिससे जान का खतरा होता है घरेलू उपायों के जरिये प्लेटलेट्स बढ़ाना आसानकिसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

भारत में इन दिनों कोरोना वायरस महामारी के बीच डेंगू का भी प्रकोप है। उत्तर प्रदेश, आंध्रप्रदेश और हरियाणा सहित देश के कम से कम 11 राज्यों में घातक डेंगू का अलर्ट जारी किया गया है। पिछले कुछ हफ्तों में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है और हजारों की संख्या में डेंगू मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। 

डेंगू होने पर तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द और खसरा जैसी गंभीर समस्याएं होती हैं। किसी ने सही कहा है इलाज से सुरक्षा हमेशा बेहतर होती है। डेंगू के मरीजों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

डेंगू बुखार से निपटने के लिए दवाओं के अलावा डाइट का ध्यान रखना भी जरूरी है। हम आपको बता रहे हैं कि इससे निपटने के लिए आपको डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए। 

डेंगू के लिए घरेलू उपाय

पपीते के पत्ते का रस
पपीते के पत्ते का रस डेंगू बुखार में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली रेमिडी है। पपीते के पत्ते के जूस का डेंगू बुखार का इलाज करने में काफी प्रभावी तरीके से काम करता है। यह प्लेटलेट्स को बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी को भी ठीक करता है। 

हर्बल टी
हर्बल डी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह स्वास्थ्य के लिए लिहाज से भी अच्छी होती है। आप इलायची, अदरक और दालचीनी मिक्स कर सकते हैं। हर्बल टी का स्वाद दिल-दिमाग को तरोताजा कर देता है।

नीम के पत्ते
नीम के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और डेंगू के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं। नीम का रस वायरस के विकास और प्रसार को नियंत्रित करने में मदद करता है।

डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने के घरेलू उपाय

चिकन सूप
चिकन सूप कोल्ड और फ्लू के लक्षणों को रोकने में अद्भुत तरीके से काम करता है। यह शरीर को हाइड्रेट रखता है और वायु मार्ग को बेहतर करता है, जिस वजह से बलगम ढीला हो जाता है।

संतरा
संतरा आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन से भरा होता है। यह विटामिन सी का भंडार है जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। संतरे में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिससे अपच का खतरा कम होता है। अगर आप डेंगू से जल्दी आराम पाना चाहते हैं, तो संतरा जरूर खायें।

खिचड़ी 
स्वादिष्ट अनाज या दलिया दुनिया भर में एक लोकप्रिय नाश्ता है। फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर खिचड़ी खाने से आपको बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसे निगलना और पचाना आसान है। जब आप डेंगू से पीड़ित होते हैं, तो खिचड़ी जरूर याद रखें।

नारियल पानी
डेंगू अक्सर निर्जलीकरण का कारण बनता है। नारियल का पानी डेंगू रोगियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह पानी, आवश्यक खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स का प्राकृतिक स्रोत है। इसका सेवन शरीर में तरल स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस प्रकार, नारियल का पानी एक चीज है जिसे आपको निश्चित रूप से डेंगू  के मरीज के आहार में शामिल करना चाहिए।

 वेजिटेबल जूस 
आप ताजा सब्जी के रस का उपभोग करके डेंगू के लक्षणों का इलाज कर सकते हैं। गाजर, ककड़ी, और अन्य पत्तेदार हिरन डेंगू के लक्षणों के इलाज के लिए विशेष रूप से अच्छे होते हैं। ये सब्जियां आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरी हुई हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और रोगी के पीड़ितों को कम करने में मदद करती हैं।

Web Title: how to increase platelet count naturally: 8 food dengue patients should eat to increase platelet count

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे