पित्त की थैली में इन्फेक्शन का इलाज : पित्त की थैली में इन्फेक्शन के 5 लक्षण और आराम पाने के 6 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: March 6, 2021 11:59 AM2021-03-06T11:59:09+5:302021-03-06T11:59:09+5:30

पित्त की थैली में गड़बड़ होने से आपको पीलिया जैसी समस्या हो सकती है

How to get rid Gallbladder pain or infection naturally : causes and symptoms of Gallbladder infection cholecystitis in Hindi, 6 effective home remedies to treat cholecystitis in Hindi | पित्त की थैली में इन्फेक्शन का इलाज : पित्त की थैली में इन्फेक्शन के 5 लक्षण और आराम पाने के 6 घरेलू उपाय

पित्त की थैली में इन्फेक्शन का इलाज

Highlightsपित्त की थैली के कामकाज को दुरुस्त रखना जरूरीखानपान में बदलाव करके समस्या को किया जा सकता है कमघर में मौजूद है पित्त की थैली के इन्फेक्शन का इलाज

शरीर में लिवर के पास आपके पेट के दाईं ओर एक छोटा सा अंग होता है जिसे पित्त की थैली (Gallbladder) कहते हैं। इसे आम भाषा में पित्ताशय की थैली भी कहा जाता है। इसका काम पित्त नामक एक पाचक रस को पकड़ना है। यह आपकी छोटी आंत में पित्त को छोड़ता है जब आपके शरीर को वसा को तोड़ने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। 

लेकिन अगर आपकी छोटी आंत का मार्ग अवरुद्ध है, तो पित्त फंस जाता है। इससे आपके पित्ताशय की थैली में जलन पैदा हो सकती है जिसे कोलेलिस्टाइटिस (cholecystitis) कहा जाता है, इसे आम भाषा में पित्त की थैली में इन्फेक्शन होना भी कहा जाता है। 

पित्त की थैली में इन्फेक्शन के लक्षण
जी मिचलाना, उल्टी, बुखार, सूजन, पीली त्वचा या आंखों का पीला होना (पीलिया) इसके आम लक्षण हैं। इसकी वजह से आपके पेट में, आपकी पीठ में, या आपके दाहिने कंधे में दर्द हो सकता है। डॉक्टर को नहीं दिखाने से यह खतरनाक संक्रमण का कारण बन सकता है।

पित्त की थैली में इन्फेक्शन के कारण
पित्ताशय की थैली में एक मोटा तरल पदार्थ तब बन सकता है, जब आप गर्भवती हैं या यदि आपने बहुत जल्दी अपना वजन कम कर लिया है। ट्यूमर पित्त का मार्ग अवरुद्ध करते हैं। आपके अग्न्याशय या लिवर में वृद्धि इसे जल निकासी से रोक सकती है।

डायबिटीज वाले लोगों को यह समस्या हो सकती है। एक संक्रमण आपके पित्ताशय की थैली को प्रभावित करता है। बैक्टीरिया पित्त को नष्ट करने वाली प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे यह वापस हो सकता है।

पित्त की थैली में इन्फेक्शन के लिए घरेलू उपाय

व्यायाम
नियमित शारीरिक गतिविधि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है और पित्त में इन्फेक्शन को रोकने में मदद करती है। स्वस्थ वजन बनाए रखना और शारीरिक गतिविधि में शामिल होना पित्ताशय की थैली के दर्द को कम कर सकता है और पित्ताशय की थैली के हमलों की मात्रा को कम कर सकता है।

खाने-पीने का रखें ध्यान
खाने की गलत आदतें और शुगर और फैट वाली चीजें पित्ताशय की थैली की बीमारी और पित्त पथरी बना सकती है। कम फैट और अधिक फाइबर वाली चीजें पित्त के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती हैं। आपको खाने में गहरे हरे रंग का पत्तेदार साग, नट्स, भूरे रंग के चावल, साबुत अनाज, मछली, फलियां और खट्टे फलजैसी चीजों को शामिल करना चाहिए। 

गर्म सेक
गर्म सेक आपके लिए सुखदायक हो सकता है और दर्द से राहत दे सकता है। पित्ताशय की थैली के स्वास्थ्य के लिए, एक गर्म सेक ऐंठन को शांत कर सकता है और पित्त से दबाव को दूर कर सकता है। पित्ताशय की थैली के दर्द से राहत के लिए, गर्म पानी के साथ एक तौलिया गीला करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं।  

पुदीना चाय
पेपरमिंट में मेन्थॉल होता है, एक सुखदायक यौगिक है, जो दर्द से राहत देता है। इसका उपयोग पेट दर्द को कम करने, पाचन में सुधार और मतली से राहत देने के लिए किया जा सकता है। पित्ताशय की थैली के दर्द को कम करने और पित्ताशय की थैली के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए, आप पुदीने की चाय पीने की कोशिश कर सकते हैं।  

सेब का सिरका
सेब के सिरके में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पित्ताशय की थैली के दर्द से राहत देने में उपयोगी हो सकते हैं। पित्ताशय की थैली के दर्द का इलाज करने के लिए, गर्म पानी के साथ सेब साइडर सिरका के 2 बड़े चम्मच मिक्स करें। इसे पीने से आराम मिल सकता है। सेब साइडर सिरका को सीधे नहीं पीना चाहिए। 

हल्दी
हल्दी का उपयोग कई स्वास्थ्य स्थितियों का इलाज करने के लिए किया जाता है। हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जिसके कई फायदे हैं। हल्दी पित्ताशय की थैली को पित्त का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करती है और पित्ताशय को खाली करने में मदद करती है। हल्दी को अपने आहार में शामिल करने से सूजन और पित्ताशय की थैली के दर्द को भी कम किया जा सकता है।

Web Title: How to get rid Gallbladder pain or infection naturally : causes and symptoms of Gallbladder infection cholecystitis in Hindi, 6 effective home remedies to treat cholecystitis in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे