कार में सफर के दौरान उल्टी की समस्या को दूर करने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, कभी नहीं होगी परेशानी

By मनाली रस्तोगी | Published: March 24, 2023 02:32 PM2023-03-24T14:32:21+5:302023-03-24T14:35:31+5:30

अगर आपको भी कार या एयरप्लेन में सफर करते समय उल्टी, थकान और मतली का अनुभव होता है तो न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट साझा कर मोशन सिकेन से बचने के उपाय बताए हैं।

How To Cure Motion Sickness While Travelling Know 5 Easy Nutritional Hacks | कार में सफर के दौरान उल्टी की समस्या को दूर करने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, कभी नहीं होगी परेशानी

(फाइल फोटो)

लॉन्ग ड्राइव पसंद है लेकिन मोशन सिकनेस का खतरा नहीं उठा सकते? मगर अब आप कार या जहाज में यात्रा कर सकते हैं। अक्सर लोग चक्कर आना, सिरदर्द, उल्टी, थकान और मतली का अनुभव करते हैं। यह तब होता है जब शरीर के गति-संवेदी भाग मस्तिष्क को सूचना भेजते हैं और यह उसे भ्रमित करता है। इसलिए स्थिर या गति में होने पर चीजों को संसाधित करना मुश्किल हो जाता है। यह सब बीमारी की ओर ले जाता है।

अगर आपको भी कार या एयरप्लेन में सफर करते समय उल्टी, थकान और मतली का अनुभव होता है तो न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट साझा कर मोशन सिकेन से बचने के उपाय बताए हैं। उनका कहना है, "हमारी रसोई हमारी सबसे अच्छी फार्मेसी है। और यहाँ कुछ सरल उपाय हैं जो बहुत ही परेशान करने वाली मोशन सिकनेस को कम कर सकते हैं।"

भारी खाना खाने से बचें

भारी और मसालेदार भोजन पाचन को धीमा कर सकता है। यह मतली भी पैदा कर सकता है और उल्टी की प्रवृत्ति को खराब कर सकता है। कार से यात्रा शुरू करने से पहले हल्का भोजन करें।

कैमोमाइल चाय पिएं

यह गैस्ट्रिक मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है और शरीर में गैस्ट्रिक एसिड सामग्री को कम करने में भी मदद करता है। कैमोमाइल चाय मोशन सिकनेस को ठीक करने में मदद करती है।

जड़ी बूटी, पुदीना

अदरक, हर्ब्स और पुदीना मतली को कम करने और नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह शरीर की उल्टी की प्रवृत्ति को कम करने में भी मदद करता है।

मुलैठी की जड़

अपनी समुद्री यात्रा शुरू करने से पहले मुलेठी की जड़ को एक गिलास पानी में 75 मिलीग्राम की गोली के रूप में सेवन किया जा सकता है।

पेरीडॉक्सिन

विटामिन बी 6 या पेरीडॉक्सिन एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो स्वाभाविक रूप से कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, साथ ही साथ खाद्य पदार्थों और पूरक आहार में भी जोड़ा जाता है। पेरीडॉक्सिन 5' फॉस्फेट (पीएलपी) सक्रिय कोएंजाइम रूप है और शरीर में बी6 रक्त स्तर का सबसे सामान्य उपाय है। 100 मिलीग्राम पेरिडोक्सिन वास्तव में मतली को शांत करता है।

Web Title: How To Cure Motion Sickness While Travelling Know 5 Easy Nutritional Hacks

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे