सिद्धार्थ शुक्ला से लेकर पुनीत राजकुमार तक, जानिए युवाओं में हार्ट अटैक के 4 बड़े कारण, इन 5 लक्षणों से करें पहचान

By उस्मान | Published: November 4, 2021 10:07 AM2021-11-04T10:07:06+5:302021-11-04T10:07:06+5:30

हाल ही में सिद्धार्थ शुक्ला और पुनीत राजकुमार जैसे कई सेलेब्रिटी की हार्ट अटैक की वजह से मौत हुई है

Heart attack causes and symptoms: from Siddharth Shukla to Puneeth Rajkumar, here 4 causes of heart attack in young people in Hindi | सिद्धार्थ शुक्ला से लेकर पुनीत राजकुमार तक, जानिए युवाओं में हार्ट अटैक के 4 बड़े कारण, इन 5 लक्षणों से करें पहचान

हार्ट अटैक के कारण

Highlightsसिद्धार्थ शुक्ला और पुनीत राजकुमार जैसे कई सेलेब्रिटी की हार्ट अटैक की वजह से मौत युवाओं में तेजी से बढ़ रहे हैं दिल के दौरे के मामलेकिसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार कार्डियोवैस्कुलर डिजीज दुनियाभर में मौत के सबसे बड़े कारणों में एक है। पांच में से चार मौत हार्ट अटैक और स्ट्रोक से होती है। हाल ही में सिद्धार्थ शुक्ला और पुनीत राजकुमार जैसे कई सेलेब्रिटी की हार्ट अटैक की वजह से मौत हुई है। हैरानी की बात यह है कि इनकी उम्र कुछ ज्यादा नहीं थी।

हार्ट अटैक के मामले क्यों बढ़ रहे हैं?
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खराब लाइफस्टाइल, डाइट और जेनेटिक समास्याएं इसके सबसे प्रमुख कारण हैं। अब सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि युवाओं में भी इसके मामले बढ़ रहे हैं।

स्ट्रेस 
एक्सपर्ट्स के अनुसार, आजकल अधिकतर लोग चिंता, तनाव और अवसाद से पीड़ित हैं, जो हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। युवाओं में दिल के दौरे का बड़ा कारण स्ट्रेस है।

ज्यादा एक्सरसाइज करना
ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है क्योंकि इससे आपके शरीर पर ज्यादा दबाव बनता है। इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है जिससे कई मामलों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा होता है। बताया जा रहा है कि सिद्धार्थ और पुनीत दोनों ही एक्सरसाइज किया करते थे। संभव है कि इन्हें हार्ट अटैक आने की वजह ज्यादा एक्सरसाइज करना हो सकता है।

एक्सरसाइज नहीं करना भी हो सकता है कारण
अन्हेल्दी लाइफस्टाइल और एक्टिव नहीं रहना भी हार्ट अटैक का कारण हो सकता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं एक्सरसाइज नहीं करना और किसी भी फिजिकल एक्टिविटीज में शामिल नहीं होने से दिल की बीमरियों का खतरा बढ़ सकता है।

स्मोकिंग
स्मोकिंग करने से खून के गाढ़ा होने का खतरा होता है और इससे ब्लड क्लॉट बन सकते हैं जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि नसों या धमनियों में क्लॉट बनने से हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ जाता है।

हार्ट अटैक के संकेत और लक्षण 

1) अक्सर पेट दर्द रहना 
पेट दर्द, मतली, सूजन महसूस करना और पेट ख़राब रहना इसके सबसे आम लक्षण हैं। ऐसा महिलाओं और पुरुषों के बीच समान रूप से होने की संभावना है। दिल के दौरे से पहले पेट दर्द होना हो सकता है। कभी-कभी पेट में रुक-रूककर दर्द होता है। शारीरिक तनाव के कारण पेट दर्द से हो सकता है।

2) सही से नींद नहीं आना 
अनिद्रा भी दिल के दौरे या स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हुई है, जो महिलाओं के बीच अधिक आम है। अनिद्रा के पीछे चिंता और या तनाव बड़ा कारण है। इसके लक्षणों में नींद शुरू करने में कठिनाई, नींद को बनाए रखने में कठिनाई और सुबह जल्दी जागना शामिल है।

3) सांस में कमी  
सांस में कमी हार्ट अटैक का बड़ा लक्षण है। दिल का दौरा पड़ने से पहले 6 महीने तक पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच अक्सर होता है। यह आमतौर पर एक चिकित्सा स्थिति का एक चेतावनी संकेत है।

4) बालों का झड़ना
बालों का झड़ना हृदय रोग का बड़ा जोखिम माना जाता है। आमतौर पर यह 50 से अधिक पुरुषों को प्रभावित करता है, लेकिन कुछ महिलाएं भी इसमें शामिल हो सकती हैं।

5) थकान रहना
 असामान्य थकान दिल का दौरा पड़ने का एक मुख्य लक्षण है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इस प्रकार के लक्षण होने की अधिक संभावना है। शारीरिक या मानसिक गतिविधि थकान का कारण नहीं है। यह लक्षण काफी स्पष्ट है जिसे अनदेखा किया जाता है।

हार्ट अटैक के इलाज में देरी जानलेवा हो सकती है। अधिकतर लोगों को हार्ट अटैक के लक्षणों की जानकारी नहीं होती है और इसके कारण कई लोग अस्पताल पहुंचने से पहले ही मर जाते हैं। जितनी जल्दी व्यक्ति उपचार प्राप्त करता है, जीवित रहने की बेहतर संभावनाएं होती हैं।

Web Title: Heart attack causes and symptoms: from Siddharth Shukla to Puneeth Rajkumar, here 4 causes of heart attack in young people in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे