महिला को कान की अजीब बीमारी, नहीं सुन सकती मर्दों की आवाज, आपको भी खतरा, ऐसे बचें

By उस्मान | Published: January 17, 2020 02:22 PM2020-01-17T14:22:53+5:302020-01-17T14:22:53+5:30

कान खराब होने के कई मामले आपने सुने होंगे लेकिन सिर्फ मर्दों की आवाज नहीं सुन पाने का मामला पहली बार सुना होगा

Hearing problems Reverse-Slope Hearing Loss signs and symptoms, causes and risk factors | महिला को कान की अजीब बीमारी, नहीं सुन सकती मर्दों की आवाज, आपको भी खतरा, ऐसे बचें

महिला को कान की अजीब बीमारी, नहीं सुन सकती मर्दों की आवाज, आपको भी खतरा, ऐसे बचें

एक कान से सुनाई नहीं देना, कम सुनाई देना या सुनाई ही नहीं देना। ऐसे कई केस आपने देखे या सुने होंगे। लेकिन अगर आपको कोई कहे कि उसे सब सुनाई दे रहा है लेकिन मर्दों की आवाज सुनाई नहीं दे रही है, तो यकीनन आप चौंक जाएंगे। ऐसा एक मामला चीन से सामने आया है। चीन में एक महिला को ये अजीबो-गरीब बीमारी हो गई है। 

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में चेन नाम की एक महिला को सिर्फ महिलाओं की ही आवाज सुनाई देती है, वो मर्दों की आवाज बिल्कुल भी नहीं सुन सकती। उसे इस बात का एहसास तब हुआ, जब एक रात उसने महसूस किया कि वो अपने ब्‍वॉयफ्रेंड की आवाज नहीं सुन पा रही है। अस्पताल में जांच के बाद उसके लक्षण बहरापन के लक्षणों से अलग थे। वो रिवर्स स्लोप हियरिंग लॉस नामक बीमारी से पीड़ित है।  

रिवर्स स्लोप हियरिंग लॉस क्या है? 
रिपोर्ट के अनुसार, इस महिला को रिवर्स स्लोप हियरिंग लॉस (Reverse-Slope Hearing Loss) नाम की बीमारी हुई है। इसे लो-फ्रीक्वेंसी हियरिंग लॉस भी कहते हैं। इसमें मरीज सिर्फ हाई फ्रीक्वेंसी आवाजों को ही सुन सकता है। डॉक्‍टर के मुताबिक महिलाओं की आवाज की फ्रीक्वेंसी पुरुषों की आवाज के मुकाबले ज्यादा होती है, इसी कारण से चेन को सिर्फ मर्दों की आवाज ही सुनाई नहीं देती।  डॉक्टर का यह भी कहना है कि इलाज के दौरान जब वो उससे बात कर रहे थे, तो वो सिर्फ महिला डॉक्‍टर की ही आवाज सुन पा रही थी।

रिवर्स स्लोप हियरिंग लॉस के कारण
कान से कम सुनाई देने या फिर विशेष प्रकार की आवाजें ही सुनाई देने की समस्या बेहद दुर्लभ है। डॉक्टर के अनुसार तनाव और कम नींद की वजह से चेन को यह बीमारी हुई है। इसका मतलब यह है कि खराब जीवनशैली की वजह से यह बीमारी किसी को भी हो सकती है। 

आवाज को सुनने की क्षमता को एक ग्राफ की मदद से समझा जाता है, इसे ऑडियोग्राम कहा जाता है। आमतौर पर बहरेपन के ज्यादातर मामलों में मरीजों को हाई फ्रीक्वेंसी की आवाज सुनने में परेशानी होती है, लेकिन इस स्थिति में ऑडियोग्राम पर बनने वाला ग्राफ हाई पिच की आवाज के साथ नीचे गिरता जाता है।

लो फ्रीक्वेंसी ना सुनाई देने के मामले में यह स्लोप ढलने की बजाय ऊपर चढ़ता दिखाई देता है, इसीलिए इसका नाम रिवर्स स्लोप हियरिंग लॉस रखा गया। इससे जूझ रहे मरीज इंसानों की सामान्य आवाज के अलावा लो फ्रीक्वेंसी साउंड भी नहीं सुन पाते।

इस प्रकार, आपके द्वारा सुनने की हानि की आवृत्ति इस बात पर निर्भर करती है कि आपके कान के कौन से हिस्से बाधित हैं। कम आवृत्ति सुनवाई हानि के संभावित कारणों में मेनियार्स डिजीज, वायरल संक्रमण, किडनी की विफलता, स्पाइनल एनेस्थेटिक्स और इंट्राक्रानियल उच्च रक्तचाप से आपके कान में दबाव परिवर्तन शामिल हैं। रिवर्स-स्लोप हियरिंग लॉस की अवधि और उपचार कारण पर निर्भर करता है। जब कारण स्थायी होता है, तो श्रवण यंत्र मदद कर सकता है।

बेशक, रिवर्स स्लोप हियरिंग लॉस सभी पुरुष आवाजों के लिए विशिष्ट नहीं है। लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि आप कम आवाज वाली महिलाओं को भी नहीं सुन सकते। इसके अलावा, सभी पुरुष आवाजें कम पिच रेंज के भीतर नहीं आती हैं। 

Web Title: Hearing problems Reverse-Slope Hearing Loss signs and symptoms, causes and risk factors

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे