'पैशन फ्रूट': नाम में नहीं काम में भी है दम, कामेच्छा बढ़ाने के साथ डायबिटीज, मोटापा, कैंसर से करता है बचाव

By उस्मान | Published: August 6, 2018 12:58 PM2018-08-06T12:58:01+5:302018-08-06T12:58:01+5:30

इसमें पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, फ्लेवोनॉयड, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, कॉपर, मैग्नेशियम, नियासीन, आयरन, कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

health benefits of passion fruit for diabetes, weight loss, cancer, skin glow, blood pressure, bones anemia | 'पैशन फ्रूट': नाम में नहीं काम में भी है दम, कामेच्छा बढ़ाने के साथ डायबिटीज, मोटापा, कैंसर से करता है बचाव

फोटो- पिक्साबे

अपनी सेहत को ठीक रखने के लिए लोग क्या-क्या नहीं खाते हैं। इसमें फल भी शामिल है। इन्हीं में से एक ऐसा फल है  पैशन फ्रूट जिसके अनगिनत फायदे हैं। भारत में इसे कृष्णा फल के नाम से जाना जाता है। इसे दुनिया भर में व्यापक रूप से खाया जाता है। इसकी 500 से भी अधिक किस्में होती हैं। यह फल आमतौर पर पीले या काले बैंगनी रंग का होता है। यह नींबू के जैसा होता है और जिसका नींबू के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, फ्लेवोनॉयड, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, कॉपर, मैग्नेशियम, नियासीन, आयरन, कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस फल को खाने से आपको हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर, डायबिटीज और मोटापे जैसे गंभीर समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इससे आपके सेक्स जीवन में भी सुधार होता है। चलिए जानते हैं कि इस फल को खाने से आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं।

 

1) ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक

यह फल हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है और इन रोगियों के लिए यह फल रामबाण है। इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है। जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए लाभदायक है। 

2) आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक

इस फल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है जिस वजह से यह आंखों के लिए लाभदायक है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से  आंखों की रोशनी तेज होती है।

3) हड्डियां बनती हैं मजबूत

इसमें आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या का कम खतरा होता है। 

4) कैंसर से बचाने में सहायक

इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार है। शोधकर्ताओं के अनुसार, नियमित रूप से इस फल का सेवन खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाने, कैंसर जैसी समस्याओं से लड़ने में और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक है। 

5) एनीमिया से बचाने में सहायक

कृष्णा फल  में आयरन  की भी बहुत अच्छी मात्रा होती है जिससे से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में कारगर होता है। रक्त बढ़ाने में काफी फायदेमंद है। इसे खाने से आपको एनीमिया से बचने में मदद मिलती है। 

6) वजन कम करने में सहायक

पैशन फ्रूट में कम कैलोरी होती है जिस वजह से यह वजन कम करने वालों के लिए बेहतर विकल्प है। इसके अलावा इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप उल्टी सीधी चीजें खाने से बच जाते हैं और आपको वजन कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। 

7) बढ़ाता है सेक्स पावर

कोलंबिया में फूड टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई एक रिसर्च में यह सामने आया है कि पैशन फ्रूट कस वियाग्रा के साथ इस्तेमाल करने से इंसान की कामेच्छा में बढ़ोतरी होती है। 

Web Title: health benefits of passion fruit for diabetes, weight loss, cancer, skin glow, blood pressure, bones anemia

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे