जीरे का पानी पीने के फायदे : पेट की गंदगी साफ करके कैंसर, डायबिटीज जैसे 8 रोगों से बचा सकता है जीरा

By उस्मान | Published: April 3, 2021 09:54 AM2021-04-03T09:54:04+5:302021-04-03T09:56:25+5:30

खून की कमी वाले लोग जरूर पियें जीरा का पानी

Health benefits of Cumin or Jeera water in Hindi: 8 amazing health benefits of drinking cumin water everyday | जीरे का पानी पीने के फायदे : पेट की गंदगी साफ करके कैंसर, डायबिटीज जैसे 8 रोगों से बचा सकता है जीरा

जीरे के पानी के फायदे

Highlightsखून की कमी वाले लोग जरूर पियें जीरा का पानी इम्यून पावर बढ़ाने में सहायक है जीरावजन कम करने वालों के लिए बेहतर विकल्प

जीरा भारतीय रसोई में पाए जाने वाला एक आम मसाला है जिसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है। लेकिन इसके कई चिकित्सीय लाभ भी है। जीरा वजन घटाने से लेकर दिल को स्वस्थ रखने तक सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। यह पाचन के लिए बहुत अच्छा है, विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है और आपकी त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण है। 

जीरा में पोषक तत्व

जीरे में विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी, विटामिन-ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं। आप इसे खाने के अलावा नियमित रूप से इसका पानी पीने सकते हैं। 

जीरे का पानी पीने के फायदे

वजन घटाने में सहायक
आयुर्वेद के अनुसार, जीरा पाचन में मदद करता है और आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को दूर करता है। वजन घटाने के लिए पाचन का बेहतर रहना जरूरी है। इसके लिए आप जीरे का पानी पी सकते हैं। जीरा फैट बर्न करने में सहायक है जिससे वजन कम करना आसान हो सकता है। 

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक
जीरे के पॉलीफेनोल और कई अन्य यौगिक शरीर के अंदर ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं। ये न केवल आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करते हैं बल्कि आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ाते हैं। 

पाचन में सुधार
नियमित रूप से जीरा पानी पीने से एक स्वस्थ पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। जीरे में पाया जाने वाला थाइमोल नामक एक विशेष यौगिक गैस्ट्रिक ग्रंथियों के स्राव को उत्तेजित करता है। यह आपके पेट को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन, वसा और चीनी जैसे जटिल पोषक तत्वों को तोड़ने में मदद करता है। 

कैंसर का खतरा कम करता है
जीरा पानी में एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं। यह विभिन्न प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करता है। यह मेटास्टेसिस को भी रोकता है, जो शरीर में कैंसर के अन्य भागों में फैल रहा है।

डायबिटीज के लिए
जीरा पानी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है। यह रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकता है और इस प्रकार टाइप 2 डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करता है।

एनीमिया में मददगार
जीरा आयरन से भरपूर होता है। रक्त में हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए आयरन की आवश्यकता होती है, जो शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए आवश्यक है। नियमित रूप से जीरा पानी पीने से एनीमिया के लक्षणों को रोकने और कम करने में मदद मिलती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद
जीरा पानी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, यह रोगाणुरोधी है और हमारे शरीर को भी डिटॉक्स करता है। इन सभी कारकों के कारण त्वचा स्वस्थ और चमकती है। यह मुंहासों को रोकता है और त्वचा को संक्रमणों से बचाता है।  

दिल के लिए अच्छा
जीरा पानी शरीर में रक्तचाप, ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इससे हृदय विभिन्न विकारों से बचा रहता है। आपको रोजाना एक गिलास जीरा पानी पीना चाहिए। 

कैसे बनाएं जीरे का पानी

जीरा के बीज को एक गिलास पानी में रात भर भिगो दें। इसे रखने से ठीक पहले, इसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। अपने जीरा पानी में दालचीनी पाउडर जोड़ना एक बढ़िया उपाय हो सकता है। दालचीनी, जिसे वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण प्रदान करती है जो ग्लूकोज के स्तर को स्थिर करने और शरीर से मुक्त कणों को खत्म करने का काम करती है।

Web Title: Health benefits of Cumin or Jeera water in Hindi: 8 amazing health benefits of drinking cumin water everyday

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे