बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाव के लिए इन 4 बातों का जरूर करें पालन

By रुस्तम राणा | Published: November 8, 2021 02:10 PM2021-11-08T14:10:43+5:302021-11-08T14:12:58+5:30

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 432 है।

Follow these 4 tips to cover your health during air pollution | बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाव के लिए इन 4 बातों का जरूर करें पालन

वायु प्रदूषण के दौरान सावधानियां

दिवाली के बाद से दिल्ली एनसीआर सहित देश के अन्य हिस्सों में बढ़ता वायु प्रदूषण सेहत के लिए बेहद गंभीर बनता जा रहा है। एयर क्वलिटी इंडेक्स (AQI)के अनुसार, दिल्ली की हवा गंभीर स्थिति में पहुंच चुकी है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 432 है। यहां लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। वहीं बच्चों की सेहत पर भी बढ़ते वायु प्रदूषण का बुरा असर पड़ता दिखाई दे रहा है। वायु प्रदूषण से बचने के लिए लोग तरह-तरह के इंतजाम कर रहे हैं। ऐसे में हम आपको ऐसे पांच उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप वायु प्रदूषण से बच सकते हैं।

घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनें

सबसे पहले जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो मास्क जरूर पहनें। ये सुनिश्चित करें कि एयर पॉल्यूशन से बचने के लिए आपका मास्क उत्तम क्वालिटी का हो। यह मास्क आपको वायु प्रदूषण से तो बचाएगा ही, साथ में कोरोना जैसी गंभीर बीमारी से भी आप बचे रहेंगे। अगर इस बढ़ते वायु प्रदूषण में सांस से जुड़ी समस्याओं से बचना है तो आपको मास्क जरूर पहना चाहिए। 

अनावश्यक रूप से न निकले घर से बाहर

दिल्ली एनसीआर की आवोहबा में इस समय जो प्रदूषण है वह किसी जहर से कम नहीं है। इससे न केवल सांसों से जुड़ी समस्याएं होती हैं बल्कि अन्य तरह की बीमारियां भी देखने को मिल रही हैं। ऐसे में अनावश्यक रूप से घर से बाहर निकलना सही नहीं होगा। अगर जरूरी काम से भी घर से बाहर जाते हैं तो भी सुरक्षा के पूर्ण इंतजाम करके जाएं। मास्क पहनें और आँखों में चश्मा भी लगाएं।

घर के अंदर होने वाले वायु प्रदूषण से भी बचें

इस समय वातावरण में जहर घुला हुआ है। आपके घर के अंदर प्रदूषण के कण न आएं इसके लिए आपको उपाय करने की आवश्यकता है। सबसे पहले अपने घरों के खिड़की दरबाजे बंद रखें। घर में अच्छी क्वालिटी के एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें। इससे आप और आपका परिवार वायु प्रदूषण से बच सकता है।

घर के अंदर करें व्यायाम

अभी खुली हवा में एक्सरसाइज करना ठीक नहीं होगा। इस समय यदि आप जॉगिंग, रनिंग या वॉकिंग के लिए घर से बाहर जाते हैं तो ऐसा न करें। अगर आपको व्यायाम करना है तो अपने घर पर करें। प्रदूषित वातावरण में व्यायाम करेंगे तो प्रदूषित कण सांस के जरिए आपके फेफड़ों में पहुंच सकते हैं। ऐसे में घर पर ही एक्सरसाइज करना अभी के लिए उत्तम होगा।   

Web Title: Follow these 4 tips to cover your health during air pollution

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे