फैटी लिवर का आयुर्वेदिक इलाज : लिवर की चर्बी खत्म करने और सफाई के लिए 4 आसान घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: October 6, 2020 09:44 AM2020-10-06T09:44:54+5:302020-10-06T09:44:54+5:30

फैटी लिवर : खराब खानपान और बिगड़ती जीवनशैली की वजह से यह समस्या आम बन गई है

fatty liver treatment: fatty liver causes, symptoms, how to reduce fatty liver, home remedies and foods for fatty liver in Hindi | फैटी लिवर का आयुर्वेदिक इलाज : लिवर की चर्बी खत्म करने और सफाई के लिए 4 आसान घरेलू उपाय

फैटी लिवर का आयुर्वेदिक इलाज

Highlightsइसमें लिवर में चर्बी का जमा हो जाती हैचर्बी युक्त भोजन और शराब का सेवन इसका प्रमुख कारणभविष्य में इससे कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं

खराब खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली की वजह से शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है। इन्हीं में से एक फैटी लिवर है जिसमें लिवर में चर्बी का जमा हो जाती है। फैटी लिवर की समस्या खासकर उन लोगों को जल्दी घेरती है, जो चर्बी युक्त भोजन और शराब का सेवन अधिक करते हैं।

किन लोगों को है फैटी लिवर का खतरा

लिवर की कोशिकाओं में सामान्य से अधिक फैट जमा होने से कई तरह की समस्याएं हो सकती है। भविष्य में इससे कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति होने पर जरूरी है कि अपने खान-पान में सुधार किया जाए और नियमित जीवनशैली अपनाई जाए।

फैटी लिवर होने के कारण

हालांकि फैटी लीवर को दूर करने के लिए कुछ घरेलू और आसान नुस्खों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इन नुस्खों को इस्तेमाल करने से पहले योग्य डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। शरीर में लीवर की भूमिका फ्री फायर की होती है जो शरीर की गंदगी को साफ कर शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

Fatty-Liver Disease Increases Risk Of COVID-19 Hospitalization But Majority Do Not Even Know They Have Fatty Liver Disease - Thailand Medical News

फैटी लिवर के लक्षण

आमतौर पर फैटी लिवर पर कोई संबंधित लक्षण नहीं होता है। आप थकान या सष्ट पेट की बेचैनी का अनुभव कर सकते हैं। आपका यकृत थोड़ा बड़ा हो सकता है जो आपको डॉक्टर शारीरिक परीक्षा के दौरान पता लगा सकते हैं। इसके लक्षणों में भूख की कमी, पेट में दर्द, शारीरिक कमजोरी, थकान, वजन घटना, उलझन, अकबकाहट, फुला हुआ तरल पदार्थ भरा, पीलिया और आंखों का पीलापन, उल्टी, जी मिचलाना शामिल हैं।

फैटी लिवर रोग से कैसे बचें

अपने लिवर की रक्षा करना फैटी लीवर और इसकी जटिलताओं को रोकने की सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इसमें कम मात्रा में मादक पदार्थ पीना या नहीं पीना।

फैटी लिवर के लिए घरेलू उपाय

मिल्क थिस्ल
मिल्क थिस्ल एक तरह का पौधा होता है। जिसमें बैगनी रंग के फूल लगे होते हैं। इसका प्रयोग औषधियां बनाने में होता है। मैरीलैंड मेडिकल सेंटर यूनिवर्सिटी के अनुसार मिल्क थिस्ल से लिवर और पिताशय के इलाज का पुराना इतिहास रहा है। कुछ सामान्य परिस्थितियों में मिल्क थिस्ल से लीवर के साथ-साथ हेपेटाइटिस, पथरी और सिरोसिस का भी इलाज किया जा सकता है। 

Can milk thistle help you to prevent cancer? | ZenOnco.io

हल्दी 
वैसे तो हल्दी कई गुणों से भरपूर है जो कई रोगों को दूर करने और रोकने में मददगार होता है। चीनी और आयुर्वेदिक दवाओं में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी लिवर, त्वचा और पाचन तंत्र को ठीक करने में मददगार होती है। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी मौजूद होते हैं जो लिवर सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। 

Haldi-derived curcumin can help in nano-based drug delivery

लहसुन
लहसुन लगभग हर किसी के खाने का हिस्सा होता है। यदि आप नहीं खाते हैं और लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप लहसुन का उपयोग शुरू कर सकते हैं। यह लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है क्योंकि लहसुन में हैपेटॉप्रोटेक्टिव का गुण पाया जाता है जो कि लीवर की कार्य क्षमता को बढ़ाता है।

Powerful Totke Of Garlic, It Can Change Your Destiny - लहसुन का ये टोटका बना सकता है आपको मालामाल, ऐसे करें इस्तेमाल | Patrika News

एक्सरसाइज
एक्सरसाइज कई रोगों को दूर करने के लिए मददगार होता है। आप एक्सरसाइज के माध्यम से भी लिवर फैट को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या के साथ-साथ जीवन शैली में भी कुछ परिवर्तन करने होंगे। 

साथ ही ख्याल रखें कि अचानक से अधिक एक्सरसाइज ना करें। पहले कम प्रभाव वाले एक्सरसाइज की शुरुआत करें और धीरे-धीरे एक्सरसाइज की गति बढ़ाएं। आप लिवर फैटी को कम करने के लिए पैदल चलकर भी मदद ले सकते हैं। पैदल चलना पूरे शरीर को एक्सरसाइज करता है।

Web Title: fatty liver treatment: fatty liver causes, symptoms, how to reduce fatty liver, home remedies and foods for fatty liver in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे