फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग नहीं पीते है कॉफी! जानें ज्यादा Coffee पीने के नुकसान

By आजाद खान | Published: July 10, 2023 03:46 PM2023-07-10T15:46:59+5:302023-07-10T16:31:02+5:30

जानकारों की अगर माने तो ज्यादा कैफीन लेने वालों की कई समस्या हो सकती है। उनके अनुसार, वे चिंता, अनिद्रा और हाई ब्लड प्रेशर जैसे बीमारियों से भी परेशान हो सकते हैं।

Facebook CEO Mark Zuckerberg doesnt drink coffee Know the disadvantages drinking more coffee | फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग नहीं पीते है कॉफी! जानें ज्यादा Coffee पीने के नुकसान

फोटो सोर्स: Facebook@Mark Zuckerberg

Highlightsफेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि वे कॉफी नहीं पीते है और उनकी कैफीन इनटेक "शून्य" है।बता दें कि ज्यादा कैफीन लेना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

Health News:  फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग खुद को रिफ्रेश करन के लिए कॉफी नहीं पीते है। मार्क ने बताया कि वे कॉफी का सेवन नहीं करते है और उनका कैफीन इनटेक की मात्रा "शून्य" है। बता दें कि मार्क ने यह खुसाला हाल में ही लॉन्च हुए थ्रेड्स एप पर की है। यही नहीं उन्होंने यहां अपने डेली रूटीन की भी बात कही है। 

ऐसे में क्या है कैफीन और इससे शरीर पर कैसा असर पड़ता है। आज के इस लेख में हम यही जानने की कोशिश करेंगे। यही नहीं हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि बहुत अधिक कैफीन के सेवन से शरीर पर क्या और कैसा प्रभाव पड़ता है, हम यह भी जानेंगे।  

कॉफी के सेवन पर क्या बोले मार्क

अपनी डेली रूटीन पर बात करते हुए मार्क ने कहा है कि वे कॉफी का सेवन नहीं करते है और उनकी कैफीन की मात्रा जीरो है। थ्रेड्स एप पर अपनी डेली रूटीन के बारे में बोलते हुए मार्क ने कहा है कि वह हर रोज सुबह उठकर अपने दिमाग को साफ करने के लिए एमएमए को प्रशिक्षण करते है, ऐसी चीजें बनाते है जिसे लोग इस्तेमाल कर सकें, बहुत सारा खाना खाते है जिसमें ज्यादातर प्रोटीन होता है, कम मात्रा में चीनी और बहुत ही कम शराब शामिल होता है। 

Post by @mikedavismma
View on Threads

यही नहीं मार्क ने यह भी कहा है कि वह भरपूर नींद लेते है और उनकी यह कोशिश होती है कि वे हर रोज रात में सात से आठ घंटे सोया करें। उन्होंने कहा है कि यही उनकी दैनिक दिनचर्या जिसे वह हर रोज दोहराते भी है। 

ज्यादा कॉफी के नुकसान

बता दें कि कैफीन एक ऐसा पदार्थ है जो मूड, मेटाबोलिज्म और मानसिक और शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाता है। आमतौर पर कैफीन चाय, कॉफी, सोडा, कोको, एनर्जी ड्रिंक्स और कई प्रकार की दवाओं में पाया जाता है। ऐसे में ज्यादा कैफीन लेना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे आपमें चिंता, अनिद्रा, हाई ब्लड प्रेशर और पाचन तंत्र में भी समस्या हो सकती है। यही नहीं इससे लोगों को दस्त भी हो सकता है। कैफी के कई और नुकसान भी है और यही कारण है कि बहुत से लोग कैफीन जल्दी नहीं लेते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: Facebook CEO Mark Zuckerberg doesnt drink coffee Know the disadvantages drinking more coffee

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे