Gut-Brain Connection:आपके पेट में कुछ होने से दिमाग पर पड़ता है असर, तो हो जाएं सावधान, जानें क्या है इनमें कनेक्शन

By आजाद खान | Published: January 19, 2022 06:29 PM2022-01-19T18:29:37+5:302022-01-19T18:44:11+5:30

गट-ब्रेन की दिक्कत न हो इसलिए हमें अपने खानपान को बदलना होगा। यही नहीं हमें अपने तनाव को भी कम करना पड़ेगा।

does you stomach connected with brain then know what is Gut-Brain Connection anxiety digestive problems health tips | Gut-Brain Connection:आपके पेट में कुछ होने से दिमाग पर पड़ता है असर, तो हो जाएं सावधान, जानें क्या है इनमें कनेक्शन

Gut-Brain Connection:आपके पेट में कुछ होने से दिमाग पर पड़ता है असर, तो हो जाएं सावधान, जानें क्या है इनमें कनेक्शन

Next
Highlightsपेट और दिमाग के बीच कनेक्शन में सबसे अहम भूमिका गट-ब्रेन एक्सिस की होती है।अगर आपका पेट ठीक नहीं होता है तो इससे आपके दिमाग पर असर पड़ता है।ईर्ष्या, अपच, एसिडिटी, सूजन, दर्द, कब्ज, जैसी दिक्कतें गट-ब्रेन कनेक्शन में देखने को मिलती है।

गट-ब्रेन कनेक्शन (Gut-Brain Connection): अकसर आप यह सुने होंगे की 'पेट का रास्ता दिल से होकर जाता है', लेकिन क्या आप यह जानते है कि दिमाग का रास्ता पेट से होकर जाता है। आपको बता दें कि दिमाग का डायरेक्ट पेट के साछ कनेक्शन होता है जिसे हम गट-ब्रेन कनेक्शन (Gut-Brain Connection) का नाम देते हैं। जानकार बताते हैं कि अगर किसी कारण से आपके पेट में कोई परेशानी होती है तो इससे आपके दिमाग पर भी असर पड़ता है। इसके कारण आपको कई मानसिक बीमारियां भी हो सकती है। इसलिए अगर दिमाग को ठीक रखना है तो हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हमारा पेट भी सही रहे। इसे किसी किस्म की परेशानी नहीं हो। तो आइए जानते हैं कि यह गट-ब्रेन कनेक्शन (Gut-Brain Connection) क्या है और इसका हमारे दिमाग और शरीर से क्या मतलब है।

पेट का दिमाग के साथ है कनेक्शन (Gut-Brain Connection)

बता दें कि हमारे पेट और दिमाग को गट-ब्रेन एक्सिस आपस में जोड़ती है जिससे हमारे पेट में होने वाली कोई भी दिक्कत का सीधा असर दिमाग पर होता है। गट-ब्रेन कनेक्शन (Gut-Brain Connection) के कारण हमें ईर्ष्या, अपच, एसिडिटी, सूजन, दर्द, कब्ज, दस्त जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हमारा शरीर एंडोक्राइन पाथवे, न्यूरो पाथवे और इम्यून पाथवे के सहारे से दिमाग से जुड़ा होता है जिससे हमारे पेट में होने वाली कोई भी दिक्कत का असर दिमाग पर डायरेक्ट होता है। तो आइए जानते हैं कि गट-ब्रेन कनेक्शन (Gut-Brain Connection) के कारण हमें कौन-कौन सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

पेट और दिमाग के कारण होने वाली समस्याएं (Problems Due to Gut-Brain Connection)

जब कभी भी आपका पेट सही नहीं होता है तो इससे आपके दिमाग पर असर पड़ता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम की वजह से लोगों को मानसिक दिक्कतें जैसे अवसाद, चिंता और डिप्रेशन का सामना करना पड़ सकता है। 

इससे होती है पेट से जुड़ी समस्या (Gastrointestinal Problems)

आपको बता दें कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम के वजह से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप को भी नीचे बताएगी समस्या है तो आप भी मानसिक दिक्कतों से परेशान है। आपको इसके बारे में विचार करना होगा।

- कब्ज 
- अपच 
- एसिडिटी
- इरिटेबल बाउल सिंड्रोम

पेट की समस्या का मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव (Mental Problems Due to Gut-Brain Connection)

जानकार बताते हैं कि एंज़ायटी, डिप्रेशन, डिप्रेसिव डिसऑर्डर, सिरदर्द जैसी समस्याओं के साथ अगर कब्ज, अपच और पेट की दूसरी समस्या है तो इससे हो जाए सावधान, क्योंकि इनसे आपको नीचे बताई गई मानसिक समस्याएं भी हो सकती है। 
- ऑटिज़्म
- डिप्रेशन 
- सिरदर्द
- एडीएचडीएडीएचडी
- स्किज़ोफ्रेनिया
- पैनिक अटैक 

कैसे बचें इन इन समस्याओं से (Ways to Avoid These Problems)

इन समस्याओं से बचने के लिए आप अपने जीवनशैली को सुधार सकते हैं। इससे आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और मानसिक समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।

अपने खानपान में करें सुधार 

जानकार बताते है कि अगर हम अपने खान पान को सुधार लें तो हम अपनी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और मानसिक समस्याओं को आसानी से सुधार सकते हैं। इसके लिए हमें फाइबर युक्त और प्रोबायोटिक फूड ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

नियमित व्यायाम का बना डाले आदत

नियमित व्यायाम आपके शरीर को फिट और फाइन रखेगा। इससे आप हर तरह की परेशानियों से महफूज रहेंगे। यही कारण है कि डॉक्टर हमें नियमित व्यायाम की सलाह देते है। 

कोशिश करें तनाव को कम करने का

आपको बता दें कि हमें यह कोशिश करना चाहिए कि हम अपने तनाव को दूर करें। तनाव से हमारा पेट और दिमाग दोनों को परेशानी होती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: does you stomach connected with brain then know what is Gut-Brain Connection anxiety digestive problems health tips

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे