करुणानिधि का मूत्र मार्ग में संक्रमण (UTI) से निधन, जानिए पुरुषों में यूटीआई के कारण और लक्षण

By उस्मान | Published: August 7, 2018 07:26 PM2018-08-07T19:26:31+5:302018-08-07T19:26:31+5:30

करुणानिधि बीते 10 दिन से अस्पताल में खराब स्वास्थ्य के चलते भर्ती थे। उन्हें ब्लड प्रेशर कम होने के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

dmk chief m karunanidhi died, symptoms and causes of urinary tract infections in men | करुणानिधि का मूत्र मार्ग में संक्रमण (UTI) से निधन, जानिए पुरुषों में यूटीआई के कारण और लक्षण

फोटो- सोशल मीडिया

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि M. Karunanidhi का 94 साल की उम्र में निधन हो गया है। मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन) Urinary Tract Infection (UTI) से जूझ रहे उन्होंने द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) प्रमुख ने चेन्नई स्थित कावेरी अस्पताल में मंगलवार को शाम 6 बजकर 10 मिनट पर अंतिम सांस ली। यह सूचना हॉस्पिटल ने एक प्रेस रिलीज जारी करके दी है। कुरणानिधि बीते 10 दिन से अस्पताल में खराब स्वास्थ्य के चलते भर्ती थे। उन्हें ब्लड प्रेशर कम होने के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस बीच लगातार राजनीति और सिनेमा जगत के लोग अस्पताल जाकर उनके स्वास्‍थ्य जायजा ले रहे थे। बीच में खबर आई थी कि उनकी स्थिति में सुधार हो गया है। लेकिन सोमवार को अस्पताल ने बुलटेन जारी करके स्थिति गंभीर बताई थी। वहीं, करुणानिधि के निधन की खबर सुनने के बाद से उनके समर्थकों के बीच शोक की लहर दौड़ गई है। गाजियाबाद स्थित अटलांटा हॉस्पिटल में जरनल फिजिशियन डॉक्टर उमेश यादव आपको बता रहे हैं कि यूटीआई रोग क्या होता है।



मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई) क्या है? What is Urinary Tract Infection (UTI)?  
मूत्र मार्ग में संक्रमण या यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) गुप्तांगों में होने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी समस्या है। यह समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों में पाई जाती है। कुछ स्वास्थ्य अवस्था जैसे डायबिटीज, मासिक धर्म का बंद होने या फिर गर्भावस्था के दौरान यह संक्रमण हो सकता है। आमतौर पर यह मूत्र मार्ग में जीवाणु के आक्रमण से होता है। यह सेक्स के दौरान एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे को होता है। ऐसा माना जाता हैं कि ज्यादा देर तक पेशाब को रोके रहने से भी यह संक्रमण हो सकता है। बार-बार पेशाब का आना, छींकने या खांसते समय थोड़ा सा पेशाब आना, बुखार, चक्कर आना, उल्टी होना, पेट में हल्का दर्द, पेशाब के रंग का बदलना और पेशाब करते वक्त जलन महसूस करना इसके आम लक्षण हैं।

यूटीआई के कुछ सामान्य लक्षण
-बार-बार पेशाब आना 
- पेशाब करते समय एक जलन होना 
-कम या ज्यादा पेशाब आना 
-पेशाब का रंग लाल या पीला होना 
- पेशाब में बदबू आना 
- महिलाओं को पेल्विक हिस्से में दर्द होना 
- ठंड के साथ बुखार होना

करुणानिधि के बारे में 
तमिलनाडु ही नहीं बल्‍कि देश की सियासत के कद्दावर नेता मुत्तुवेल करुणानिधि ऊर्फ एम. करुणानिधि दक्षिण भारत की राजनीति में अपना एक अलग प्रभाव और दबदबा रखते थे। इस राजनेता की राजनीति में पहुंचने की कहानी भी बड़ी दिल्‍चस्‍प है। वे पहले फिल्‍म पटकथा, लेखक थे और फिल्‍मी पर्दे पर दर्शायी गई उनकी इन्‍हीं कहानियों ने उनके लिए राजनीति का रास्‍ता तैयार किया था। 3 जून 1924 को नागपट्टिनम के तिरुक्कुभलइ में जन्मे करुणानिधि एक ईसाई समुदाय से संबंध रखते थे। अपने शुरुआती दिनों में वह पटकथा लेखक रहे थे, लेकिन जैसे जैसे वक्त बीतस उनका फिल्मों से मोह हट गया। फिर उन्होंने राजनीति में अपने करियर की एक नई शुरुआत की थी।

Web Title: dmk chief m karunanidhi died, symptoms and causes of urinary tract infections in men

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे