सर्वाइकल कैंसर के लिए भारत निर्मित पहली वैक्सीन लॉन्च, केंद्रीय मंत्री बोले- "इसके इस्तेमाल से महिलाओं को बीमारी से मिलेगी मुक्ति"

By अंजली चौहान | Published: January 26, 2023 04:09 PM2023-01-26T16:09:28+5:302023-01-26T16:12:18+5:30

महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ ये वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बनाई है।

Director of Serum Institute of India (SII) Prakash Kumar Singh today presented Cervavac vaccine to Union Minister Jitendra Singh | सर्वाइकल कैंसर के लिए भारत निर्मित पहली वैक्सीन लॉन्च, केंद्रीय मंत्री बोले- "इसके इस्तेमाल से महिलाओं को बीमारी से मिलेगी मुक्ति"

(photo credit: ANI twitter)

Highlightsसर्वाइकल कैंसर से लड़ने के लिए भारत ने बनाई पहली वैक्सीन।इस वैक्सीन का नाम CERVAVAC रखा गया है।सीरम इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के समक्ष वैक्सीन को पेश किया है।

नई दिल्ली: सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ भारत ने पहली स्वदेशी वैक्सीन का निर्माण कर लिया है। महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ ये वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बनाई है। गुरुवार को सीरम इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के समक्ष HPV वैक्सीन 'सर्वावैक' को प्रस्तुत किया।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा,"महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर ज्यादा होता है। इसमें हरपीज वायरस का विशेष रोल होता है। ये वैक्सीन अगर महिलाओं के लिए उपलब्ध हो जाए तो बहुत बड़ी मात्रा में सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति मिल सकती है।"

गौरतलब है कि सर्वाइकल कैंसर की इस वैक्सीन का नाम 'CERVAVAC' रखा गया है। इसे मंगलवार को लॉन्च किया गया था। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने वैक्सीन के बारे में जानकारी देते हुए बुधवार को कहा था कि वह इसे इसी साल बाजार में उतार देंगे। उन्होंने ये भी बताया कि अगले साल वैक्सीन का निर्माण और बढ़ा दिया जाएगा, ताकि पूरे देश में इसकी जरूरत पूरी की जा सके।

क्या खास है वैक्सीन में?

गौरतलब है कि सर्वावैक वैक्सीन देश में बनी सर्वाइकल कैंसर की पहली वैक्सीन है। इसे लेकर दावा किया गया है कि ये वैक्सीन सभी वर्ग की महिलाओं को लगाई जा सकती है। वैक्सीन को ड्रग्स कंट्रोलर और वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर बनी एडवाइजरी कमेटी NTAGI से पब्लिक हेल्थ प्रोग्राम में इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है।

इस वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ने डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंस काउंसिल के साथ मिलकर बनाया है। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भी इसमें पार्टनर है। सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ सरकार वैक्सीन को टीकाकरण के रूप में इस्तेमाल करेगी। टीकाकरण अभियान के दौरान सरकार वैक्सीन को 9 से 14 की लड़कियों को फ्री में देगी। 

क्या होता है सर्वाइकल कैंसर?

सर्वाइकल कैंसर के ज्यादातर मामले महिलाओं में देखे जाते हैं। सर्वाइकल कैंसर गर्भाशय के निचले हिस्से से शुरू होता है जो ऊपरी योनि से संपर्क करता है जिसे गर्भाशय ग्रीवा कहते हैं। दुनियाभर में महिलाओं में इस कैंसर के मामले सबसे ज्यादा देखे गए हैं, जिसके कारण महिलाओं की मौत भी हो जाती है। सर्वाइकल कैंसर ह्यूमन पैपिलोमावायरस (HPV) के कारण होता है। 

Web Title: Director of Serum Institute of India (SII) Prakash Kumar Singh today presented Cervavac vaccine to Union Minister Jitendra Singh

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे