इस एक वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए घातक हो सकता है कोरोना, इन 20 उपायों के जरिये दें वायरस को मात

By उस्मान | Published: December 29, 2020 01:45 PM2020-12-29T13:45:25+5:302020-12-29T13:49:06+5:30

जानिये डायबिटीज के मरीजों को कोरोना काल में अपनी सेहत का कैसे ध्यान रखना चाहिए

covid and diabetes: Diabetes drug SGLT2i may trigger rare complications for Covid-19 Patients, tips for diabetes patient to prevent coronavirus in Hindi | इस एक वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए घातक हो सकता है कोरोना, इन 20 उपायों के जरिये दें वायरस को मात

कोरोना से बचने के उपाय

Highlightsएजीएलटी2आई नामक दवा लेना हो सकता है खतरनाककोरोना संकट में डाइट का विशेष ध्यान रखें शुगर के मरीजइस दवा को डॉक्टर के सलाह पर ही लें

डायबिटीज से पीड़ित कोई व्यक्ति यदि ग्लूकोज का स्तर कम करने वाली एजीएलटी2आई नामक दवा लेता है, तो कोरोना वायरस से संक्रमित होना उसके लिए घातक साबित हो सकता है। एक नए अध्ययन में इसे लेकर सचेत किया गया है। 

अमेरिका स्थित ब्रिघम ऐंड वुमेन्स हास्पिटल के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि जब बीमारी कोशिकाओं को काम करने के लिए पर्याप्त ग्लूकोज प्राप्त करने से रोकती है, तो 'डायबटिक कीटोएसिडोसिस' (डीकेए) की स्थिति पैदा हो सकती है। 

पत्रिका 'द अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजिस्ट्स क्लीनिकल केस रिपोर्ट्स' में प्रकाशित ताजा अध्ययन में कहा गया है कि कोविड-19 के जो मरीज एसजीएलटी2आई दवा ले रहे हैं, उनमें डीकेए के एक प्रकार, ईयूडीकेए की स्थिति पैदा होने का अधिक खतरा है। 

ईयूडीकेए की स्थिति तब पैदा होती है, जब शरीर की कोशिकाएं पर्याप्य ग्लूकोज ग्रहण नहीं कर पाती। वैज्ञानिकों ने पाया कि बोस्टन में ईयूडीकेए के पांच असाधारण मामले सामने आए हैं और ये सभी मामले उन लोगों में पाए गए हैं जो एसजीएलटी2आई ले रहे थे और कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। 

कोरोना संकट में सेहत का ऐसे ध्यान रखें शुगर के मरीज

रोगियों को भोजन से पहले 80-110 और भोजन के 2 घंटे बाद 140-160 शुगर लेवल रखने का प्रयास करना चाहिए। अच्छी शारीरिक स्वच्छता बनाए रखना विशेष रूप से हाथ की स्वच्छता पर ध्यान देना चाहिए। 

डायबिटीज प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है, इसलिए रोगियों को पर्याप्त और अच्छी गुणवत्ता वाली नींद, नियमित व्यायाम, संतुलित और पौष्टिक आहार लेने के तरीकों की कोशिश करनी चाहिए। 

डाइट में जिंक, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन शामिल हो। मरीजों को उन तरीकों को भी सीखना चाहिए जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं, क्योंकि तनाव से शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव होता है।

निर्धारित दवाओं को सही ढंग से लें और मेडिकल टीम के साथ संपर्क में रहे 
घर पर ब्लड शुगर लेवल की नियमित निगरानी सुनिश्चित करें
प्रारंभिक अवस्था में शुगर संबंधी जटिलताओं का पता लगाने के लिए वर्ष में कम से कम एक बार चेक-अप कराएं

इन कामों को करना न भूलें
उचित उपचार शुरू करने में देरी के रूप में डायबिटीज का निदान होने पर प्रारंभिक चिकित्सा सलाह लें। 
नियमित रूप से व्यायाम करें और शरीर का वजन मेंटेन रखें
पौष्टिक संतुलित आहार खाएं, दिन में 4-6 छोटे आकार का भोजन करें
शुगर लेवल पर नियमित जांच कराते रहें
किसी भी चोट होने पर दैनिक जांच करें और इलाज कराएं
शराब का सेवन बिल्कुल न करें
बुखार, सांस की बीमारी जैसे किसी भी बीमारी के मामले में चिकित्सा सहायता लें

यह काम गलती से भी न करें 
निर्धारित दवाओं को कभी न छोड़ें
कोई भी भोजन न छोड़ें
उपवास न करें क्योंकि इससे हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है जिसका अर्थ है खतरनाक रूप से कम शर्करा का स्तर
उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों से बचें जो शर्करा में अचानक वृद्धि का कारण बनते हैं
खाली पेट व्यायाम न करें
धूम्रपान से बचें
बीमार फिटिंग वाले जूते पहनने से बचें

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: covid and diabetes: Diabetes drug SGLT2i may trigger rare complications for Covid-19 Patients, tips for diabetes patient to prevent coronavirus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे