खुद को कोरोना वायरस से बचाने के लिए ये 5 गलतियां कर रहे लोग, नहीं किया सुधार तो ले डूबेगी महामारी

By उस्मान | Published: November 14, 2020 11:50 AM2020-11-14T11:50:55+5:302020-11-14T11:52:56+5:30

कोरोना वायरस से बचाव के तरीके : कोरोना से बचाव जरूरी है लेकिन उसके लिए सही तरीकों को आजमाना चाहिए

Coronavirus prevention tips: here are some common mistakes people commit while protecting themselves from the covid-19 virus | खुद को कोरोना वायरस से बचाने के लिए ये 5 गलतियां कर रहे लोग, नहीं किया सुधार तो ले डूबेगी महामारी

खुद को कोरोना वायरस से बचाने के लिए ये 5 गलतियां कर रहे लोग, नहीं किया सुधार तो ले डूबेगी महामारी

Highlightsजाने-अनजाने में बड़ी गलतियां कर रहे हैं लोगकोरोना से बचने के लिए सह कदम उठाना जरूरीथोड़ी भी लापरवाही दूसरों के लिए बन सकती है खतरा

कोरोना वायरस का प्रभाव किसी भी तरह कम होता नहीं दिख रहा है। चीन से निकले इस वायरस से लाखों लोगों की मौत हो गई है। यह घातक होने के साथ-साथ लोगों की मानसिक शांति को भी बाधित कर रहा है। 

फिलहाल वैज्ञानिक और चिकित्सा पेशेवर एक संभावित इलाज खोजने की दिशा में काम कर रहे हैं। लोग वायरस से बचने के लिए विभिन्न जरूरी एहतियाती उपाय अपना रहे हैं। 

कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना, सामजिक दूरी बनाना और अन्य तरीका अपनाना जरूरी है लेकिन कुछ लोग इन उपायों पर सही तरह काम नहीं कर रहे हैं जिसका परिणाम गंभीर हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें लोग जाने-अनजाने में कोरोना वायरस से बचने के लिए कर रहे हैं। 
 
यह मानना कि आप घर पर सुरक्षित हैं
बहुत से लोग मानते हैं कि यदि वे घर में हैं, तो वे वायरस से सुरक्षित हैं। हालांकि, घर में रहना वायरस से बचने का एक तरीका है, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप सुरक्षित और अच्छी तरह से सुरक्षित हैं, खासकर जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रह रहे हैं जो संक्रमित है। बीमारों के साथ रहना और ऐसे कमरे में रहना जहां वेंटिलेशन सही नहीं है, आपको जोखिम में डाल सकता है।

बाहर नहीं जा रहे लेकिन घर में भीड़ इकट्ठी कर रखी है
महामारी के दौरान कई लोगों ने घरों में खुद को अलग कर लिया, जो एक अच्छी बात है। हालांकि कुछ ओग बाहर नहीं जा रहे हैं लेकिन घर में भीड़ इकठ्ठा करके पार्टियां कर रहे हैं। ध्यान रखना इससे वायरस का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि ऐसा कोई तरीका नहीं है कि आप यह देख सकें कि आपके मित्र और प्रियजन आपके संपर्क में आने से पहले कहां थे, आप निश्चित रूप से मान नहीं सकते कि वे उनके साथ रहना सुरक्षित है।

covid-19: Zoom parties, promises instead of gifts, home-baked cakes: How India is celebrating birthdays in lockdown - The Economic Times

लॉकडाउन खुलने के मतलब खतरा टलना नहीं है
सबसे आम गलतियों में से एक जो लोग कर रहे हैं, यह मानना है कि वे कहीं भी जाने के लिए स्वतंत्र हैं, सिर्फ इसलिए कि लॉकडाउन पूर्ण रूप से खुल गया है। याद रखना कोरोना वायरस एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षण कई दिनों बाद दिखते हैं और यह वायरस सतहों पर कई दिनों तक जिंदा रहता है। इसलिए, यदि आपका स्थानीय रेस्तरां या आसपास के थिएटर खुले हैं, तो यह अर्थव्यवस्था के कारण है और इसलिए नहीं कि यह सुरक्षित है।

Marine Drive Crowded as Mumbaikars Step Out to Exercise, Enjoy Outdoors - Photogallery

बाहर से आकर खुद को अलग नहीं रखना
यद्यपि आपने अतिरिक्त ध्यान रखा होगा और व्यवसाय या अन्य कार्यों के लिए बाहर रहने के दौरान सामाजिक दूरी को बनाए रखा है, लेकिन एक बार जब आप घर पर वापस आते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप कम से कम दो सप्ताह तक अपने आप को अलग रखें। यह न केवल आपके लिए है, बल्कि आपके आस-पास के लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से वे जो बीमारी के सबसे अधिक शिकार हैं।

Study of Social Distancing in Italy Sheds New Light on Self-Isolation Practices | Johns Hopkins Carey Business School

संक्रमित के संपर्क में आने के तुरंत बाद टेस्ट कराना
एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद, निश्चित रूप से, आपको टेस्ट की आवश्यकता होती है। लेकिन पहली बात यह है कि आपको अपने आप को कुछ दिनों के लिए अलग कर लेना चाहिए और अपने आस-पास के लोगों को सुरक्षित करना चाहिए। हालांकि, कुछ लोग संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते ही जांच करवाने पर विश्वास करते हैं, जो कि बिल्कुल अनावश्यक है। यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो आप निश्चित रूप से नकारात्मक परीक्षण करेंगे। इससे आपको आभास हो सकता है कि आप सुरक्षित हैं, लेकिन आप अन्य लोगों के जीवन को खतरे में डाल सकते हैं।

Web Title: Coronavirus prevention tips: here are some common mistakes people commit while protecting themselves from the covid-19 virus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे