Coronavirus: क्या कार या बाइक चलाते समय मास्क लगाना जरूरी है? जानिये कहां और कहां नहीं पहनना चाहिए मास्क

By उस्मान | Published: July 7, 2020 02:04 PM2020-07-07T14:04:24+5:302020-07-07T14:10:26+5:30

अगर आप भी बाइक या कार चलाते हैं तो कोरोना से बचने के लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना चाहिए

Coronavirus precaution and prevention tips: Should I be wearing a mask while driving my car | Coronavirus: क्या कार या बाइक चलाते समय मास्क लगाना जरूरी है? जानिये कहां और कहां नहीं पहनना चाहिए मास्क

कोरोना वायरस के लिए मास्क जरूरी

कोरोना वायरस के संकट के बीच चीजें अब धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं। अब लोग अपने-अपने काम पर जा रहे हैं। लोगों ने निजी वाहनों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। सार्वजनिक वाहनों में यात्रा करते समय मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। लेकिन सवाल यह है कि क्या अपनी कार चलते समय भी मास्क लगाना जरूरी है क्या? 

बेशक सार्वजनिक वाहनों में वायरस का खतरा होता है लेकिन जब आप अकेले कार में सफर कर रहे हैं तो क्या वाकई आपको मास्क पहनने की जरूरत है क्या? वेबएमडी के अनुसार, यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो आपको मास्क लगाने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आपके साथ कोई अन्य व्यक्ति है तो आपको कार में चेहरा ढकने की आवश्यकता है।

अगर कार में कोई व्यक्ति बैठा है तो आपको मास्क लगाना चाहिए और एसी के इस्तेमाल से बचना चाहिए। यदि आप बीमार हैं और कार में अन्य लोग हैं तो मास्क पहनें और एसी से बचें। कार से उतरकर आपको हमेशा मास्क पहनना चाहिए। 

क्या बाइक चलाते समय मास्क पहनना चाहिए?

बैक चलाते समय मास्क पहनना एक अच्छा विचार है। इससे आपको संक्रमण के साथ-साथ धूल-मिटटी से भी बचने में मदद मिल सकती है। जाहिर है ट्रैफिक सिग्नल पर बहुत ज्यादा दूरी नहीं होती है इसलिए मास्क नहीं पहनने से आप वायरस की चपेट में आ सकते हैं।

Leather Motorcycle Mask by Sunday Academy — Urban Motoculture #motorcycle # bike #riding #gear #mask #… | Leather motorcycle mask, Motorcycle mask, Cafe racer helmet

गलत तरीके से मास्क पहनना

लॉकडाउन खुल गया है और अब सड़कों पर लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है। लॉकडाउन खुलने के बाद कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि लोग गलत तरीके से मास्क पहनते हैं। कई लोग आपको मास्क को गले में टांग लेते हैं। या फिर मुंह और नाक को कवर नहीं करते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करने से आपके नाक या मुंह के जरिये बूंदें शरीर में प्रवेश कर सकती हैं। 

कोरोना से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

खुद को अलग करें

अगर आपको संदेह है कि आपको कोरोना जैसे लक्षण हैं जिनमें हल्के बुखार, खांसी या गले में खराश शामिल हैं, तो आपको खुद को अलग कर लेना चाहिए। अधिक गंभीर लक्षण, जैसे उच्च बुखार, कमजोरी, सुस्ती या सांस की तकलीफ वाले लोगों को तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। लेकिन लोग ऐसा नहीं कर रहे हैं। देखा गया है कि लोग इन लक्षणों के साथ ही बाहर घूम रहे हैं। ऐसा करना आपको और अन्य लोगों को जोखिम में डाल सकता है। 

मिथकों पर विश्वास न करें

सोशल मीडिया पर कई इस तरह की जानकारियां वायरल हो रही हैं जिनमें कुछ तरीकों को आजमाकर कोरोना का इलाज करने का दावा किया जा रहा है। आपको बता दें कि अगर आपको किसी भी तरह का लक्षण महसूस हो रहा है तो आपको वायरल हो रहे मिथकों की बजाय डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। ऐसा नहीं करने से आप दूसरे लोगों को भी संक्रमित कर सकते हैं। 

वैकल्पिक उपचार की तलाश में न रहे

बीमार लोग वैकल्पिक उपचार या प्राकृतिक चिकित्सा पर भरोसा करके अपने और दूसरों के लिए अतिरिक्त खतरा पैदा कर सकते हैं। सीडीसी के अनुसार, कोरोना के लिए कोई टीका नहीं है। इसलिए लहसुन खाना, विटामिन सी वाले सप्लीमेंट खाना और अधिक गर्म पानी पीना आदि से सावधान रहें। किसी भी तरह के लक्षण महसूस होने पर टेस्ट कराएं और डॉक्टर की सलाह फॉलो करें।  

साफ-सफाई का ध्यान रखें

कुछ लोग साफ-सफाई पर अभी भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। आपको ऐसे लोगों से निकट संपर्क से बचना चाहिए जो बीमार हैं। अपनी आँखें, नाक और मुंह नहीं छूना। अगर आप बीमार हैं तो घर पर रहें। खांसी या छींक के समय मुंह को कवर करें और टिश्यू को कचरे में डालना। नियमित रूप से घर की सफाई स्प्रे या वाइप्स का उपयोग करके अक्सर छुआ गई वस्तुओं और सतहों की सफाई और कीटाणुरहित करना।

Web Title: Coronavirus precaution and prevention tips: Should I be wearing a mask while driving my car

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे