Coronavirus : भारत के इन 24 राज्यों में फैल चुका है कोरोना वायरस, जानें नए लक्षण, बचाव, हेल्पलाइन नंबर

By उस्मान | Published: April 2, 2020 03:16 PM2020-04-02T15:16:26+5:302020-04-02T15:16:26+5:30

कोरोना वायरस ने 5 केंद्र शासित प्रदेशों को भी अपनी चपेट में ले लिया है.

Coronavirus in India : state wise list of corona cases in India, new cases, total cases and total death in India, symptoms and prevention tips | Coronavirus : भारत के इन 24 राज्यों में फैल चुका है कोरोना वायरस, जानें नए लक्षण, बचाव, हेल्पलाइन नंबर

Coronavirus : भारत के इन 24 राज्यों में फैल चुका है कोरोना वायरस, जानें नए लक्षण, बचाव, हेल्पलाइन नंबर

भारत में कोरोना वायरस ने 28 में से 24 राज्यों और 5 केंद्र शासित प्रदेशों को अपनी चपेट में ले लिया है। मौत के इस वायरस से अब तक 50 लोगों की जान जा चुकी है और कुल संक्रमितों की संख्या 1,965 के पार पहुंच गई है। इनमें से 150 लोग वे हैं, जिन्हें या तो इलाज के बाद छुट्टी मिल चुकी है या दूसरे देश जा चुके हैं। 

देश में वायरस से अधिक महाराष्ट्र में 13 लोगों की जान गई। इसके बाद गुजरात में 6, मध्य प्रदेश में 6, पंजाब में 4, कर्नाटक में 3 , तेलंगाना में 3, पश्चिम बंगाल में 3, दिल्ली में 2, जम्मू-कश्मीर में 2, उत्तर प्रदेश में 2 और केरल में 2 मौतें हुई हैं, जबकि आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से एक-एक मौत की खबर है। 

देश में सबसे अधिक मामले 335 महाराष्ट्र, फिर केरल में 265 और उसके बाद तमिलनाडु में 234 मामले हैं। दिल्ली में भी मामले बढ़कर 152 हो गए हैं। उत्तर प्रदेश में 113, कर्नाटक में 110 और तेलंगाना में 96 मामले हैं। वहीं राजस्थान में 108, मध्य प्रदेश में 99, आंध्र प्रदेश में 86, गुजरात में 82 और जम्मू-कश्मीर में 62 लोग संक्रमित हैं। 

पंजाब में कोविड-19 के 42 मामले सामने आए हैं, जबकि हरियाणा में 43 मामलों का पता चला है। पश्चिम बंगाल में मामलों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है। बिहार में 23 जबकि चंडीगढ़ में 16 और लद्दाख में 13 मामले दर्ज किए गए हैं। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से दस मामले सामने आए हैं। 

छत्तीसगढ़ में नौ मामले, जबकि उत्तराखंड में अब तक सात मामले सामने आए हैं। गोवा में कोरोना वायरस के पांच मामले सामने आए हैं। ओडिशा में चार मामले हैं जबकि पुडुचेरी और हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन मामले दर्ज किए गए हैं। असम, झारखंड, मिजोरम और मणिपुर में एक-एक मामला सामने आने की खबर है।  

कोरोना वायरस का टेस्ट कैसे कराएं?

बीबीसी के अनुसार, दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य सचिव की सहायक डॉक्टर ऋतू के अनुसार, कोरोना वायरस की जांच के लिए पहले आपको कोरोना वायरस हेल्पलाइन में फोन करना पड़ेगा। इसलिए अगर आपको शक है कि आपको कोरोना के लक्षण हैं, तो आप अस्पताल जाने की बजाय हेल्पलाइन पर फोन करें। 

कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर

हेल्पलाइन में आपसे कई सवाल किये जा सकते हैं जैसे क्या आपने हाल ही में विदेश यात्रा की है, क्या किस विदेश यात्रा से लौटे व्यक्ति के साथ समय बिताया या फिर इस बीमारी से पीड़ित किसी व्यक्ति से मिले थे? अगर जवाब हां है, तो आपको अस्पताल भेजकर टेस्ट कराया जाएगा। कोरोना वायरस के लिए भारत में हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 है और राज्यों के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन हैं। 

उत्तर प्रदेश में मुफ्त में होगी कोरोना की जांच

इधर उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की मुफ्त जांच और इलाज कराने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि किसी कारणवश यदि हमारा कोई साथी कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाता है, तो सरकार उनके मुफ्त जांच और इलाज कराएगी।

कोरोना वायरस का हेल्पलाइन नंबर

भारत सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जोकि है 11-23978046। आप इस नंबर पर फोन करके कोरोना से जुड़ीं तमाम बातों की जानकारी ले सकते हैं और खुद का बचाव कर सकते हैं। इसके अलावा सभी राज्यों के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किये गए हैं। इसकी पूरी लिस्ट आप इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं। 

राज्य और हेल्पलाइन नंबर

ट्रेवल एडवाइजरी 

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षणों में बुखार, खांसी, सांस की कमी, गले में खराश, सिरदर्द, छींक आना और किडने फेलियर आदि शामिल हैं, अगर आपको ये लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको यह टेस्ट कराना चाहिए। इसके अलावा अगर आप हाल ही में आपने ऐसे देश की यात्रा की है, जहां संक्रमण फैला हुआ है तो आपको किसी भी कीमत पर इसकी जांच करानी चाहिए।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

खांसने, छीकने, बीमारी व्यक्ति को हाथ लगाने, खाना बनाते समय, कूड़ा उठाने, खाने के बाद, बाहर से आने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से धोयें 
छींकते और खांसते समय अपने मुंह और नाक को कवर रखें
इस्तेमाल किये गए टिश्यू को बंद कूड़ेदान में फेंकें 
छींकते या खांसते समय अपनी आस्तीन को ऊपर रखें 
फ्लू जैसे लक्षणों से पीड़ित लोगों के पास जाने से बचें
मीट और अंडे को अच्छी तरह पकाकर खायें 


मीट काटने के लिए हर बार चाकू को अच्छी तरह धोकर यूज करें 
कच्चे मीट को हाथ में पकड़ने के बाद भी हाथ को अच्छी तरह धोयें 
बीमार पशु का मीट खाने से बचें 
किसी भी तरह के पशु उत्पाद को हाथ लगाने के बाद हाथों को धोयें 
मोहल्ले के किसी भी पालतू या आवारा पशु से दूर रहें 
बुखार और खांसी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के पास जाने से बचें
यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो जल्दी से चिकित्सक के पास जायें
जानवरों और फार्म में काम करने वाले लोगों से दूर रहें 
कच्चे या अधपके पशु उत्पादों के सेवन से बचें
अपने घर में दिन में कम से कम दो बार पोंछा लगायें
सफाई के दौरान हाथों में ग्लव्स पहनें

Web Title: Coronavirus in India : state wise list of corona cases in India, new cases, total cases and total death in India, symptoms and prevention tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे