Coronavirus : क्या कोरोना से पीड़ित गर्भवती महिला से उसके होने वाले बच्चे को भी वायरस हो सकता है ?

By उस्मान | Published: March 23, 2020 04:30 PM2020-03-23T16:30:38+5:302020-03-23T17:37:39+5:30

coronavirus and pregnancy tips : क्या गर्भवती महिलाओं को कोरोना वायरस का अधिक खतरा होता है?

coronavirus and pregnancy tips in Hindi : Can COVID-19 be passed from a woman to her unborn or newborn baby | Coronavirus : क्या कोरोना से पीड़ित गर्भवती महिला से उसके होने वाले बच्चे को भी वायरस हो सकता है ?

Coronavirus : क्या कोरोना से पीड़ित गर्भवती महिला से उसके होने वाले बच्चे को भी वायरस हो सकता है ?

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 425 हो चुकी है और आठ लोगों की मौत हो गई है। देश के 23 राज्य इसकी चपेट में हैं। अगर बात करें वर्ल्ड की तो मौत का यह वायरस अब तक 14,925 लोगों क डस चुका है और इससे 345,292 लोग संक्रमित हैं। इनमें सबसे ज्यादा मौत इटली में (5,476) हुई हैं इसके बाद चीन में 3,270 लोगों की जान गई।

कोरोना के इलाज के लिए अभी तक कोई दवा या स्थायी इलाज नहीं मिला है लेकिन डॉक्टर और वैज्ञानिक लगातार दवा खोज रहे हैं। कोरोना से बचने का तरीका केवल सुरक्षा है। यही वजह है कि तमाम देशों में लोगों को आइसोलेशन की सलाह दी जा रही है क्योंकि यह वायरस से एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है।

इस बीच यह भी सवाल पैदा होते हैं कि क्या एचआईवी की तरह कोरोना वायरस संक्रमण भी गर्भवती महिलाओं से बच्चों में फैल सकता है क्या ?   

क्या गर्भवती महिलाओं को कोरोना वायरस का अधिक खतरा होता है?
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वर्तमान में गर्भवती महिलाओं पर कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभावों को समझने के लिए अध्ययन चल रहा है। इस बात का अभी कोई सबूत नहीं है कि कोरोना से गर्भवती महिलाओं को ज्यादा जोखिम है। हालांकि इस दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली में बदलाव के कारण कुछ महिलाएं कुछ श्वसन संक्रमणों से बुरी तरह प्रभावित हो सकती हैं। कोरोना से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को आम लोगों की तरह साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए और सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना चाहिए।

क्या गर्भवती महिलाओं का कोरोना टेस्ट किया जाना चाहिए?
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कोरोना वायरस के लक्षणों वाली गर्भवती महिलाओं को परीक्षण के लिए प्राथमिकता दी जानी चाहिए। यदि उन्हें कोरोना है, तो उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।

क्या कोरोना वायरस एक महिला से उसके अजन्मे या नवजात बच्चे को हो सकता है?
अभी इस बारे में कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि गर्भवती महिला से गर्भावस्था या प्रसव के दौरान भ्रूण या बच्चे को वायरस पारित हो सकता है या नहीं। आज तक यह वायरस एमनियोटिक द्रव या ब्रेस्टमिल्क के नमूनों में नहीं पाया गया है।

क्या गर्भवती या संदिग्ध कोरोना वाली गर्भवती महिलाओं को सीज़ेरियन सेक्शन द्वारा जन्म देने की आवश्यकता है?
डब्ल्यूएचओ की सलाह है कि सीज़ेरियन सेक्शन केवल तभी किया जाना चाहिए जब चिकित्सकीय रूप से उचित हो। सीज़ेरियन सेक्शन का फैसला महिला का होना चाहिए। 

क्या कोरोना से पीड़ित महिला स्तनपान करा सकती है?
कोरोना से पीड़ित महिला स्तनपान करा सकती है। हालांकि वो भोजन के दौरान श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करे, मास्क लगाए, बच्चे को छूने से पहले और बाद में हाथ धोएं और नियमित रूप से साफ-सफाई का ध्यान रखे। 

English summary :
According to the WHO, studies are currently underway to understand the effects of coronavirus infection on pregnant women. There is no evidence yet that pregnant women are at greater risk from corona.


Web Title: coronavirus and pregnancy tips in Hindi : Can COVID-19 be passed from a woman to her unborn or newborn baby

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे