कब्ज का रामबाण इलाज : पुराने से पुराने कब्ज को तोड़ने के 10 सस्ते और आसान घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: November 30, 2020 11:54 AM2020-11-30T11:54:33+5:302020-11-30T11:56:40+5:30

कब्ज से राहत पाने के उपाय : कब्ज एक ऐसी समस्या है जो बवासीर का कारण बन सकती है, इसका इलाज जरूरी

Constipation treatment at home: Ayurveda remedies, home remedies to treat constipation without medicine, foods that can treat constipation in Hindi | कब्ज का रामबाण इलाज : पुराने से पुराने कब्ज को तोड़ने के 10 सस्ते और आसान घरेलू उपाय

कब्ज के लिए घरेलू उपाय

Highlightsखराब खानपान और एक्सरसाइज की कमी कब्ज की सबसे बड़ी वजहतीन दिन से ज्यादा कब्ज रहना बड़े खतरे की निशानीकब्ज के इलाज के लिए घर में मौजूद हैं सस्ती चीजें

खराब खान-पान, अनियमित दिनचर्या और एक्सरसाइज की कमी वजा से कब्ज की समस्या होना आम बात है। कब्ज यानी पेट का पूरी तरह साफ नहीं होना। ऐसा लगातार होने से आपको बवासीर सहित पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, पाचन तंत्र की खराबी के कारण ऐसा होता है। यदि कोई व्यक्ति हफ्ते में तीन दिन से अधिक वक्त तक फ्रेश नहीं होता है तो समझिए उसे कब्ज हो गई है।  पेट साफ ना होने के कारण पूरे दिन आलस्य बना रहता है। इसका तत्काल इलाज जरूरी है। 

कब्ज के कारण

मुख्यतः कब्ज के कारणों में असमय खाना खाना, रात में खाना खाने के तुरंत बाद सो जाना, कम पानी पीना, तली-गली सामग्री का ज्यादा सेवन करना, एक ही प्रकार का भोजन लगातार खाना, भोजन करने के बाद एक ही स्थान पर बैठे रहना और पेन किलर जैसी किसी दवाओं का अधिक सेवन करना शामिल हैं।

Foods you should eat to treat constipation naturally - Times of India

कब्ज से राहत पाने के आयुर्वेदिक उपाय

नींबू का रस
सुबह उठने के बाद पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पिएं। इससे पेट अच्छी तरह साफ होगा, और कब्ज की समस्या नहीं होगी। 

हरड़ का चूर्ण
प्रतिदिन रात में हरड़ के चूर्ण या त्रिफला को कुनकुने पानी के साथ पिएं। इससे कब्ज दूर हेगा, साथ ही पेट में गैस बनने की समस्या से भी निजात मिलेगी।

Haritaki Spiritual Benefits For Your Digestive System - कब्ज, गैस, एसिडिटी काे चुटकियाें में दूर करती है हरड़ | Patrika News

शहद
कब्ज के लिए शहद बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पिएं। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

मुनक्का
लगभग 8-10 ग्राम मुनक्के रात को पानी में भिगा दें। सुबह इसके बीज निकालकर दूध में उबाल कर खाएं, और दूध पी लें।। मुनक्के को रात में भिगो दें और सुबह उसका बीज निकाल लें और अच्छे से चबा-चबाकर खाएं। 

साबुत धनिया
अगर किसी को कब्ज के साथ जलन है तो एक चम्मच साबुत धनिया और सौंफ को रात में एक गिलास पानी में भिगो दें। इसे सुबह बासी मुंह पियें। ऐसा लगातार करने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है। 

धनिए के बीज के सेवन से दूर होगी सेहत की छोटी-बड़ी प्रॉब्लम - health-benefits-of-coriander-seeds - Nari Punjab Kesari

बेल का फल
बेल का फल कब्ज की समस्या के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आधा कप बेल का गूदा, और एक चम्मच गुड़ का सेवन, शाम को भोजन से पहले से करें। बेल का शरबत भी कब्ज में फायदा करता है। 

मिश्री की चाय
सुबह चाय की जगह इसमें मिश्री मिलाकर पियें। जिसको कब्ज के साथ जलन नहीं है या फिर डायबिटीज के मरीज हैं वे बिना मिश्री मिलाए ही पीएं। कब्ज में गाय का गुनगुना दूध रात में सोने से पहले पीना लाभकारी रहता है।  

पपीता 
कब्ज के इलाज के लिए पपीता भी बहुत फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है। दिन में एक बार पपीते का सेवन कब्ज दूर करता है। पका हुआ अमरूद भी इतना ही फायदेमंद हो सकता है।

Brazil study: Papaya plants have nutrient, chemical profile benefiting metabolic syndrome

अंजीर
अंजीर भी कब्ज से निजात दिलाता है। अंजीर को रात में भीगो दें और सुबह खाली पेट खा लें। हफ्ते भर तक ऐसा किया जाए तो कब्ज में राहत मिलती है। कब्ज की समस्या है तो मौसमी फल और सब्जियां भरपूर मात्रा में खाना चाहिए।

खूब पानी पियें
कब्ज से राहत पाने के लिए आपको दिनभर खूब पानी पीना चाहिए। वैसे तो हर व्यक्ति को आठ गिलास पानी पीना चाहिए लेकिन कब्ज के मरीजों को ज्यादा पानी पीना चाहिए। अधिक तलाभुना व मिर्च-मसालेदार खाने से परहेज करना चाहिए। 

Web Title: Constipation treatment at home: Ayurveda remedies, home remedies to treat constipation without medicine, foods that can treat constipation in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे