आज चॉकलेट डे (Chocolate Day) है यह वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को मनाया जाता है। इससे पहले रोज डे (Rose Day) और प्रपोज डे (Propose Day), था। कपल्स इसके बाद टेडी डे (Chocolate Day), प्रॉमिस डे (Promise Day), हग डे (Hug Day), किस डे (Kiss Day) और आखिरी दिन यानी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine Day) सेलिब्रेट करने की तैयारी में हैं। 

चॉकलेट डे के दिन खासतौर पर प्यार करने वाले एक-दूसरे को चॉकलेट देकर अपने दिल की बात कहते हैं। रोमांस से भरे इस हफ्ते में चॉकलेट की मिठास जोड़ने के पीछे कई मजबूत कारण हैं। महिलाओं के लिए चॉकलेट खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। डार्क चॉकलेट खाकर और यह मूड को बेहतर बनाती है। 

1) मूड बनता है बेहतर

साल 2015 में ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, वयस्कों के लिए चॉकलेट का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा करने से उनमें आत्म-संतुष्ट‍ि बढ़ती है। साथ ही यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत कारगर है।

2) तनाव कम करने में सहायक

एक अध्ययन के अनुसार दो सप्ताह तक रोजाना डार्क चॉकलेट खाने से तनाव कम होता है। चॉकलेट खाने से तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन नियंत्रित होते हैं। ऑस्ट्रेलियाई शोधार्थियों के अनुसार डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर संतुलित होता है। कोको में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद होते हैं।

3) पीरियड्स की समस्याओं से मिलती है राहत

डार्क चॉकलेट का सेवन करने से मासिक धर्म संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है। पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए कई महिलाएं दवा खाती है लेकिन अगर उसकी जगह डार्क चॉकलेट का सेवन करना फायदेमंद होता है। 

4) ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है कम

चॉकलेट को ऑक्सीडेटिव तनाव घटाने के लिए बहुत शक्तिशाली माना गया है। इसकी वजह से सूजन, चिंता और इंसुलिन प्रतिरोध जैसी समस्याएं उत्पन्न होती जाती हैं। इसलिए चॉकलेट केवल स्वाद में नहीं, स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत असरदार है।

5) दिल के लिए फायदेमंद

साल 2010 में हुए एक शोध से पता चला है कि यह ब्लड-प्रेशर को कम करता है। ऐसे में चॉकलेट के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। वहीं यूरोपीय सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी द्वारा किए गए शोध में पाया गया है कि ज्यादा मात्रा में चॉकलेट खाकर दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से सुरक्ष‍ित रहा जा सकता है।

6) वजन घटाने में मददगार

कैलिफोर्निया के सैन डिएगो विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जो वयस्क नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है।

7) त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार, डार्क चॉकलेट का सेवन करने से त्वचा जवां दिखाई देती है। चेहरे की त्वचा का ढीलापन खत्म हो जाता है और त्वचा में चमक आ जाती है। डार्क चॉकलेट का सेवन करने से बालों संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है, इसके सेवन से बालों का झड़ना कम हो जाता है साथ ही बाल लंबे और घने हो जाते है।

8) छह घंटे तक बढ़ सकती है सेक्स परफॉरमेंस

एक नए अध्ययन में यह दावा किया गया है कि डार्क चॉकलेट खाने से पुरुषों की सेक्स परफॉर्मेंस सामान्य से दो घंटे तक बढ़ सकती है। बेल्जियम के वैज्ञानिकों का मानना है कि चॉकलेट के मूल घटक कोकोआ में शामिल एंटीऑक्सीडेंट्स रक्त प्रवाह को बेहतर बनाए रखते हैं। रिसर्च में पाया गया है कि डॉर्क चॉकलेट खाने से ब्लड प्रेशर पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे बेडरूम में आपकी सेक्स परफॉरमेंस दो घंटे तक बढ़ा सकती है। इसमें फेनाइलथिलामाइन (पीईए) नामक एक यौगिक होता है जो सेक्स के दौरान मूड बढ़ाने वाले एंडोर्फिन जारी करता है।


Web Title: Chocolate Day: Chocolate which helps in weight-loss, reduces stress and enhances sex performance
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे