कनाडा में भांग Cannabis को कानूनी मंजूरी, मतली, उल्टी, चिंता, तनाव, गठिया, बुखार का इलाज है ये पौधा

By उस्मान | Published: October 17, 2018 01:28 PM2018-10-17T13:28:58+5:302018-10-17T13:28:58+5:30

दरअसल कनाडा में भांग को सरकारी मान्यता देने की वजह इसके स्वास्थ्य फायदे हैं। कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन (सीएमए) के अनुसार, भांग से होने वाले लाभ और जोखिम को लेकर अभी पर्याप्त सबूत नहीं हैं और इस संबंध में बहुत काम होना बाकी है लेकिन अन्य दवाओं के साथ इसकी उचित खुराक लेने से कई फायदे हो सकते हैं। 

Cannabis- marijuana legal in canada know its uses and side effects | कनाडा में भांग Cannabis को कानूनी मंजूरी, मतली, उल्टी, चिंता, तनाव, गठिया, बुखार का इलाज है ये पौधा

कनाडा में भांग Cannabis को कानूनी मंजूरी, मतली, उल्टी, चिंता, तनाव, गठिया, बुखार का इलाज है ये पौधा

कनाडा में कैनबिस (cannabis) यानी भांग के कारोबार को कानूनी मान्यता मिल गई है। इसके लिए देशभर में सैकड़ों स्टोर खोले जाएंगे। हालांकि सरकार ने गांजा खरीदने और बेचने वालों के लिए कुछ नियम और शर्तें लागू की हैं। खरीदने वाले की उम्र कम से कम 19 साल होनी चाहिए। इसे बेचने वाले स्टोर मालिकों को पहले सरकार से लाइसेंस लेना होगा। लोग इसका इस्तेमाल सिर्फ अपने घरों में ही कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात एक बार में आप सिर्फ 30 ग्राम गांजा ही खरीद सकेंगे। इस संबंध में कनाडा की सरकार पूरी निगरानी रखेगी। दरअसल कनाडा में भांग को सरकारी मान्यता देने की वजह इसके स्वास्थ्य फायदे हैं। कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन (सीएमए) के अनुसार, भांग से होने वाले लाभ और जोखिम को लेकर अभी पर्याप्त सबूत नहीं हैं और इस संबंध में बहुत काम होना बाकी है लेकिन अन्य दवाओं के साथ इसकी उचित खुराक लेने से कई फायदे हो सकते हैं। 

भांग के फायदे health benefits of cannabis
सीएमए के अनुसार, कैनबिस से तैयार कुछ उत्पाद मतली और उल्टी के लक्षणों को कम करने में मददगार हैं। इसी तरह कई छोटे अध्ययनों ने कुछ प्रकार की मिर्गी के इलाज में कैनाबिस फायदे देखे गए हैं। सीएमए के अनुसार, तनाव, अवसाद, अनिद्रा पीटीएसडी और क्रोनिक पेन से छुटकारा पाने में भांग कितनी फायदेमंद साबित हो सकती है इस बारे में गंभीर अध्ययन करने अभी बाकी हैं। 

तनाव, अवसाद और चिंता के लक्षण कम करने में सहायक
चरस, गांजा और भांग जैसे नशीले पदार्थों के मिश्रण को कैनबिस कहा जाता है। वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, इसके सीमित सेवन से अवसाद, तनाव और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि उन्होंने चेतावनी दी है कि इसके लंबे समय तक सेवन से आपको नुकसान हो सकता है। शोधकर्ताओं ने तनाव, चिंता और अवसाद से पीड़ित 12 हजार लोगों को अपने अध्ययन में शामिल किया। उन्होंने उन लोगों से भांग के सेवन के तरीके और मात्रा की जानकारी ली। शोधकर्ताओं ने पाया कि इन लोगों में चिंता और अवसाद के लक्षण 58 फीसदी तक कम हो गए थे। कैनबिस में सीबीडी या कैनाबिडोल नामक सक्रिय यौगिक पाया जाता है। इस तत्व से अवसाद के लक्षणों को कम करने जबकि 10 कश लेने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है।  

गठिया, बुखार के लक्षणों को कम करने में मददगार
एक अध्ययन के अनुसार, अर्थराइटिस के दर्द में भी भांग बहुत ही प्रभावकारी रूप से काम करता है। भांग में इंफ्लेमेटरी और एनलजेसिक गुण होते हैं जिस वजह से यह गठिया के दर्द को कम करने में मदद करता है। बुखार होने पर अगर आप सीमित मात्रा में भांग का सेवन करते हैं, तो ये बुखार के लक्षणों को कम करने के साथ-साथ शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है।

कैंसर के मरीजों के लिए वरदान साबित होगी भांग
लंदन की क्वीन मेरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, औषधीय भांग में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक पदार्थ अग्नाश्य के कैंसर से पीड़ित उन मरीजों को लंबा जीवन जीने में मदद कर सकता है जो कीमोथैरेपी के जरिए इलाज करा रहे हों। औषधीय भांग, भांग के पौधे का अर्क है जिसका इस्तेमाल कुछ बीमारियों के लक्षण से राहत देने के लिए किया जाता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि अग्नाश्य के कैंसर से पीड़ित चूहों का कीमोथैरेपी के साथ-साथ कैनाबिनॉयड कैनाबिडियोल (सीबीडी) से इलाज करने पर उनके जीने की दर उन चूहों के मुकाबले तीन गुणा ज्यादा बढ़ गई जिनका इलाज केवल कीमोथैरेपी के जरिए किया गया।  

नोट- आर्टिकल में दी गई जानकारी कुछ लोगों पर हुए अध्ययन पर आधारित है। अगर आप कैंसर, चिंता, तनाव और अवसाद से पीड़ित हैं, तो आपको इनसे छुटकारा पाने के लिए चरस, गांजे का सेवन डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए।  

English summary :
marijuana (cannabis) in Canada has got legal recognition. For this hundreds of stores will be opened in the country. However, the government has enforced some rules and regulations for buying and selling ganja.


Web Title: Cannabis- marijuana legal in canada know its uses and side effects

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे