Black Fungus early symptoms: 6 शुरुआती लक्षणों से समझें कि आपको ब्लैक फंगस हो गया या होने वाला है

By उस्मान | Published: June 3, 2021 09:56 AM2021-06-03T09:56:50+5:302021-06-03T09:56:50+5:30

कोरोना काल में ब्लैक फंगस एक महामारी बनकर सामने आई है, इससे बचाव जरूरी है

Black Fungus early sign and symptoms hindi: 6 symptoms of black fungus, prevention tips and risk factor os black fungus in Hindi | Black Fungus early symptoms: 6 शुरुआती लक्षणों से समझें कि आपको ब्लैक फंगस हो गया या होने वाला है

ब्लैक फंगस के लक्षण

Highlightsचेहरे से जुड़े किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करेंदांतों में दर्द और नाक बंद होने की समस्या भी कवक के लक्षणकई राज्यों में ब्लैक फंगस महामारी घोषित

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच ब्लैक फंगस का भी प्रकोप जारी है। आंकड़े बताते हैं कि देश में ब्लैक फंगस के 12,000 से अधिक मामले हैं। समस्या यह है कि इसके लक्षण भी लगातार बढ़ रहे हैं। 

कई राज्यों में इसे महामारी घोषित किया गया है। अमेरिका स्थित सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की एक रिपोर्ट से पता चला है कि इस घातक संक्रमण की मृत्यु दर का अनुमान 54 प्रतिशत है।

केंद्र सरकार के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में देश में ब्लैक फंगस से मृत्यु दर लगभग 3 प्रतिशत (3.02) है। लेकिन देश में मामलों ने पिछले 15 दिनों के दौरान देश में 66 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।  

ब्लैक फंगस के सबसे आम लक्षणों में चेहरे का आकार बदलना, काली पपड़ी का बनना, आंशिक पक्षाघात, सूजन, लगातार सिरदर्द और बदतर मामलों में, जबड़े की हड्डी का नुकसान आदि शामिल हैं।

हालांकि इलाज करने वाले डॉक्टर कह रहे हैं ब्लैक फंगस के कुछ चेतावनी और संकेत बदल रहे हैं और इनकी अनदेखी की जा रही है। अगर इन लक्षणों की सही समय पर पहचान कर ली जाए, तो सही इलाज में मदद मिल सकती है। 

सिरदर्द
ब्लैक फंगस साइनस पर अटैक करता है जिससे आपको तेज सिरदर्द हो सकता है। इसलिए अगर आप बेवजह सिरदर्द महसूस कर रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

चेहरे के एक हिस्से में सूजन
ब्लैक फंगस की वजह से आपके चेहरे के किसी एक तरफ सूजन हो सकती है। इतना ही नहीं आपको काफी दर्द भी महसूस हो सकता है। अगर आपको दांत या मसूड़ों से जुड़ी कोई समस्या नहीं है और ऐसा हो रहा है, तो सावधान हो जाएं। 

नाक के आसपास काले रंग के धब्बे
अगर पिछले दिनों में आपने अपने नाक के आसपास काले रंग के धब्बे देखे हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। इस तरह के निशान ब्लैक फंगस के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। 

नाक का बंद होना
ध्यान रहे कि ब्लैक फंगस सबसे पहले नाक पर हमला करता है जिसकी वजह से आपको नाक से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसी तरह अगर आपको महसूस हो कि आपकी नाक बंद हो रही है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

चेहरे पर सुन्नता 
ब्लैक फंगस नाक के जरिये मुंह और जबड़े पर भी हमला करता है। कई मरीजों में देखा गया है कि उन्हें अपने चेहरे में सुन्नता का लक्षण महसूस हुआ है। अगर आपको भी ऐसा लग रहा है, तो सावधान हो जाएं। 

दांत से जुड़ी समस्या
बेवजह दांतों का ढीला होना, मसूड़ों में सूजन और दर्द होना भी ब्लैक फंगस का लक्षण हो सकता है। अगर आपको कुछ दिनों से बेवजह दांतों में ढीलापन या मसूड़ों में किसी तरह की समस्या हो रही है, तो सतर्क हो जाएं।  

Web Title: Black Fungus early sign and symptoms hindi: 6 symptoms of black fungus, prevention tips and risk factor os black fungus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे