अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का दिला का दौरा पड़ने से निधन, जानिए हार्ट अटैक के कारण और शुरूआती 5 लक्षण

By उस्मान | Published: September 2, 2021 01:09 PM2021-09-02T13:09:10+5:302021-09-02T13:16:14+5:30

बताया जाता है कि शुक्ला को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल लाया गया था, वह 40 वर्ष के थे

Bigg Boss 13 winner Sidharth Shukla dies at 40 due to heart attack, know heart attack reasons or causes and symptoms in Hindi | अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का दिला का दौरा पड़ने से निधन, जानिए हार्ट अटैक के कारण और शुरूआती 5 लक्षण

सिद्धार्थ शुक्ला

Highlightsशुक्ला को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल लाया गया था, वह 40 वर्ष के थेबिग बॉस 13’ के विजेता रह चुके थे शुक्लाजानिये क्यों आता है हार्ट अटैक

मशहूर अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का बृहस्पतिवार को मुंबई के कूपर अस्पताल में निधन हो गया। वह 40 वर्ष के थे। धारावाहिक ‘बालिका वधू’ में निभाई गई उनकी भूमिका के लिए उन्हें काफी लोकप्रियता मिली थी। बताया जाता है कि शुक्ला को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल लाया गया था।

कूपर अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ' कुछ समय पहले जब उन्हें अस्पताल लाया गया, तब उनकी मौत हो चुकी थी।' शुक्ला के परिवार में उनकी मां और दो बहने हैं। उन्होंने एक मॉडल के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। 

वह ‘झलक दिखला जा 6‘, ‘फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7‘ और ‘बिग बॉस 13’ में भी नजर आए। 2014 में शुक्ला ने करण जौहर की फिल्म ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनियां’ के साथ बॉलीवुड में करियर की शुरुआत की थी।

दिल का दौरा पड़ने के कारण

खराब खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली की वजह से दिल के रोगों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह है कि दिल के दौरे से होने वाली मौतों की संख्या पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। वैसे उम्र, वजन बढ़ाना और तनाव जैसी समस्याएं भी हार्ट अटैक का प्रमुख कारण हैं। 

दिल का दौरा तब पड़ता है जब दिल में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। यह धमनियों में फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के इरेक्शन के कारण होता है। आपको अपनी छाती या बांह, मतली और सांस की तकलीफ में अत्यधिक सनसनी या दर्द महसूस होगा। 

हार्ट अटैक के अन्य कारण

ऐसा माना जाता है कि वायु प्रदूषण और गंदी हवा की वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, तलाकशुदा लोगों को हार्ट अटैक का जोखिम 18 फीसदी अधिक होता है। गुस्सा भी इसका प्रमुख कारण है। रिपोर्ट के अनुसार, गुस्सा होने के दो घंटे के दौरान दिल का दौरा होने का खतरा 8.5 गुना अधिक होता है। ठंड की वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा 7 फीसदी अधिक होता है।

 

हार्ट अटैक के संकेत और लक्षण

1) पेट दर्द रहना 
पेट दर्द, मतली, सूजन महसूस करना और पेट ख़राब रहना इसके सबसे आम लक्षण हैं। ऐसा महिलाओं और पुरुषों के बीच समान रूप से होने की संभावना है। दिल के दौरे से पहले पेट दर्द होना हो सकता है। कभी-कभी पेट में रुक-रूककर दर्द होता है। शारीरिक तनाव के कारण पेट दर्द से हो सकता है।

2) सही से नींद नहीं आना 
अनिद्रा भी दिल के दौरे या स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हुई है, जो महिलाओं के बीच अधिक आम है। अनिद्रा के पीछे चिंता और या तनाव बड़ा कारण है। इसके लक्षणों में नींद शुरू करने में कठिनाई, नींद को बनाए रखने में कठिनाई और सुबह जल्दी जागना शामिल है।

3) सांस में कमी  
सांस में कमी हार्ट अटैक का बड़ा लक्षण है। दिल का दौरा पड़ने से पहले 6 महीने तक पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच अक्सर होता है। यह आमतौर पर एक चिकित्सा स्थिति का एक चेतावनी संकेत है।

4) बालों का झड़ना
बालों का झड़ना हृदय रोग का बड़ा जोखिम माना जाता है। आमतौर पर यह 50 से अधिक पुरुषों को प्रभावित करता है, लेकिन कुछ महिलाएं भी इसमें शामिल हो सकती हैं।

5) थकान रहना
 असामान्य थकान दिल का दौरा पड़ने का एक मुख्य लक्षण है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इस प्रकार के लक्षण होने की अधिक संभावना है। शारीरिक या मानसिक गतिविधि थकान का कारण नहीं है। यह लक्षण काफी स्पष्ट है जिसे अनदेखा किया जाता है।

Web Title: Bigg Boss 13 winner Sidharth Shukla dies at 40 due to heart attack, know heart attack reasons or causes and symptoms in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे