Ayushman Bharat Digital Mission: पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे 'आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन', जानें आपको क्या फायदा होगा

By उस्मान | Published: September 27, 2021 08:43 AM2021-09-27T08:43:38+5:302021-09-27T08:55:57+5:30

स्वास्थ्य सेवा में सुधार करने के लिए मोदी आज करेंगे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत

Ayushman Bharat Digital Mission: PM Modi to launch Ayushman Bharat Digital Mission today, what is Ayushman Bharat Digital Mission and their benefits in Hindi | Ayushman Bharat Digital Mission: पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे 'आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन', जानें आपको क्या फायदा होगा

आयुष्मान भारत योजना

Highlightsआज लॉन्च होगा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन इस मिशन से स्वास्थ्य सेवाओं में होगा सुधारआयुष्मान भारत योजना के तहत शुरू होगा मिशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वास्थ्य सेवा में सुधार करने के लिए सोमवार, 27 सितंबर को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) की शुरुआत करेंगे।

ट्विटर पर जानकारी साझा करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि यह मिशन स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नवाचार की दिशा में रास्ते खोलेगा। 27 सितंबर भारत के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। सुबह 11 बजे आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत की जाएगी। 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुबह 11 बजे इस मिशन को लॉन्च किया जाएगा। इस मिशन को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की द्वारा चलाया जाएगा जोकि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) का भी संचालन कर रहा है।

कहां शुरू होगा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन

पिछले साल 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से मोदी द्वारा घोषित आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की पायलट परियोजना अब तक छह केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की जाएगी।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के लाभ

बताया जा रहा है कि भुगतान में बदलाव में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस की भूमिका की तरह, यह मिशन डिजिटल स्वास्थ्य तंत्र के भीतर अंतःक्रियाशीलता पैदा करेगा और लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच आसान बनाएगा।

सरकार ने कहा है कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन डेटा, सूचना और बुनियादी ढांचा सेवाओं के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा. इसके अंतर्गत सभी सेवाओं और स्वास्थ्य संबंधी व्यक्तिगत जानकारी होगी।

सभी सेवाओं को डिजिटल सिस्टम के आधार पर तैयार किया जाएगा और सूचना गोपनीय रखी जाएगी इससे सभी रिकॉर्ड को किसी भी जगह आसानी से  आदान-प्रदान करना सक्षम हो जाएगा।

मिशन के प्रमुख घटकों में प्रत्येक नागरिक के लिए एक स्वास्थ्य आईडी शामिल है जिसका उपयोग उनके स्वास्थ्य खाते के रूप में भी किया जाएगा। पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड को मोबाइल एप्लिकेशन की मदद से जोड़ा और देखा जा सकता है।

हेल्थकेयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री (HPR) और हेल्थकेयर फैसिलिटीज रजिस्ट्रियां (HFR) जो आधुनिक और पारंपरिक दोनों तरह की चिकित्सा प्रणालियों में सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के भंडार के रूप में कार्य करेगी। यह अस्पतालों, डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए व्यवसाय करने में आसानी सुनिश्चित करेगा।

Web Title: Ayushman Bharat Digital Mission: PM Modi to launch Ayushman Bharat Digital Mission today, what is Ayushman Bharat Digital Mission and their benefits in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे