डायबिटीज, एनीमिया, मुंहासे का रामबाण इलाज है 10 रुपये किलो मिलने वाले ये हरी सब्जी

By उस्मान | Published: July 5, 2018 04:42 PM2018-07-05T16:42:48+5:302018-07-05T16:42:48+5:30

इन हरे पत्तों में भी भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम और विटामिन जैसे विभिन्न पोषक तत्व होते हैं

amazing health benefits of beetroot greens or leaves for diabetes, anemia and skin problems | डायबिटीज, एनीमिया, मुंहासे का रामबाण इलाज है 10 रुपये किलो मिलने वाले ये हरी सब्जी

डायबिटीज, एनीमिया, मुंहासे का रामबाण इलाज है 10 रुपये किलो मिलने वाले ये हरी सब्जी

चुकंदर का उपयोग अक्सर सलाद सब्जी आदि में किया जाता है। चुकंदर में प्रचुर मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, विटामिन बी जैसे आवश्यक तत्व होते हैं। लाल रंग की इस सब्जी से शरीर मे खून की मात्रा को बढ़ाने मे मदद मिलती है। इसमे आयरन की मात्रा अधिक होती है जिस कारण यह लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा को बढ़ाने मे मदद करता है। चुकंदर से डायबिटीज और एनीमिया से बचने और दिल को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि खून में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर की तरह इसके पत्ते भी बेहद फायदेमंद होते हैं। आपको बता दें कि चुकंदर के पत्तों में भी भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम और विटामिन जैसे विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। चलिए जानते हैं कि चुकंदर के पत्तों से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) एनीमिया का खतरा होता है कम

इसके पाते आयरन का लेवल बनाए रखने में सहायक हैं। गर्भवती महिलाओं और एथलीट्स को आयरन से भरपूर चुकंदर के पत्ते जरूर खाने चाहिए। इससे उन्हें पर्याप्त आयरन मिलता है, जिससे एनीमिया का खतरा कम रहता है। 

2) खून के थक्के में सहायक

विटामिन के से भरपूर चुकंदर के पत्ते खून के थक्के में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन के की कमी से बचने के लिए इसे जरूर खायें। 1 कप पत्तों में 152 माइक्रोग्राम विटामिन के होता है। 

3) त्वचा के लिए बेहतर

केवल एक कप चुकंदर के पत्तों की सब्जी खाने से आपकी रोजाना की विटामिन सी की 30 फीसदी कमी पूरी होती है। ये कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है  और त्वचा को स्वच्छ, स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

बच्चों को मोटापे, डायबिटीज से बचाने और फिट रखने के लिए उन्हें खिलायें ये 5 चीजें

4) इम्युनिटी सिस्टम होता है मजबूत

चुकंदर के पत्तों में मौजूद विटामिन ए से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये वाइट ब्लड सेल के उत्पादन में सुधार करता है। 

रोजाना पियें इतने कप कॉफी, समय से पहले मौत का खतरा 16% हो जाएगा कम

5) कैल्शियम की कमी से बचाता है

100 ग्राम चुकंदर के पत्तों में 99 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। कैल्शियम की कमी से बचने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इसे जरूर खाएं। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: amazing health benefits of beetroot greens or leaves for diabetes, anemia and skin problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे