सीने की जलन का इलाज : सीने में जलन और एसिडिटी को रोकने के लिए आजमाएं ये 10 सस्ते और असरदार घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: July 27, 2021 03:07 PM2021-07-27T15:07:39+5:302021-07-27T15:07:39+5:30

सीने में जलन एक आम समस्या है जो आमतौर पर खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से होती है

acid reflux home remedies: how to get rid acid reflux fast, 10 home remedies to beat acid reflux | सीने की जलन का इलाज : सीने में जलन और एसिडिटी को रोकने के लिए आजमाएं ये 10 सस्ते और असरदार घरेलू उपाय

सीने की जलन का इलाज

Next
Highlightsसीने में जलन एक आम समस्या है जो आमतौर पर खराब खानपान से होती है घर में मौजूद है सीने में जलन का इलाजलक्षण को नजरअंदाज करने से समस्या हो सकती है गंभीर

सीने में जलन एसिड रिफ्लक्स के कारण होती है। एसिड रिफ्लक्स यानी जब भोजन पेट के निचले हिस्से में पहुंचकर दोबारा ऊपर भोजन नली में आने लगता है। ये अधिक मोटापे, शराब और धूम्रपान का सेवन, हर्निया, अपच, पेट अल्सर और कुछ खास दवाइयों के कारण भी हो सकती है।  

यह समस्या खासतौर पर खाना खाने के बाद या रात के समय ज्यादा होती है. कभी-कभी ऐसा होता है कि लेटने या झुकने पर भी दर्द बढ़ जाता है। ऐसे में आप कुछ काम नहीं कर पाते हैं। आइए आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताते हैं।

सीने में जलन के लक्षण
खाने से पहले ही पेट भरा हुआ महसूस होना, ज्यादा खाना नहीं खाया जाना, खाना खाने की इच्छा नहीं होना, भोजन के बाद असहज महसूस होना, ऊपरी पेट में बेचैनी, स्तन के नीचे और नाभि के बीच के क्षेत्र में दर्द महसूस होना, पेट में जलन, नाभि के नीचे के असहज गर्मी या जलन महसूस होना, पेट के ऊपरी हिस्से में सूजन, गैस बनने के कारण जकड़न महसूस होना, जी मिचलाना या उल्टी जैसा महसूस होना इसके लक्षण हैं।

- यदि आपको छाती में अक्सर जलन होती है,तो एक गिलास पानी में शहद के दो चम्मच जोड़कर, चपत्ती के दो चम्मच डालकर पीना। इससे सीने में दर्द कम हो जाएगा।

- बेकिंग सोडा आपकी समस्या से मुक्त होने में भी मदद कर सकता है, इसके लिए आपको आधा चम्मच बेकिंग पाउडर और नींबू निकालने में आधे गिलास गर्म पानी पीना होगा, ऐसा करने से जल्द ही जलन से छुटकारा होगा।

- यदि आपको लगता है कि आप अधिक परेशान महसूस कर रहे हैं,अदरक के छोटे टुकड़े को मुंह में रखे। आप चाय में डालकर भी इसे पी सकते है।

- केला एक बहुत ही गुणकारी फल माना जाता है, जो सीने की जलन को दूर करने में मदद करता है, इसलिए जब भी सीने में जलन की समस्या हो, तो आपको तुरंत केले का सेवन करना चाहिए। इससे आपके सीने की जलन खत्म हो जाएगी और आप जल्द ही राहत महसूस करेंगे।

- तुलसी में केवल प्राकृतिक हीलिंग प्रोप होते हैं जो छाती की सृजन को हटाने में सहायक हो सकते हैं। आप सुबह तुलसी के पत्ते को चबाएंगे तो आपको बहुत फायदा होगा।

- अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाती है। इससे सीने में हो रही जलन की समस्या जल्द ही खत्म होती है. यह काफी कारगर नुस्खा माना जाता है। आप खाना खाने के बाद अदरक को चबाकर खा सकते हैं या फिर उसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इससे जल्द ही राहत मिलती है।

- ठंडा दूध शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, साथ ही इसका सेवन सीने की जलन को दूर करता है। इसके लिए आप एक गिलास ठंडे दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर भी पी सकते हैं. इससे जल्द ही सीने में जलन की समस्या खत्म होती है।   

- दही का सेवन करने से पेट में जलन कम होती है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार दही में एंटासिड गुण पाया जाता है, जो पेट में जलन और एसिडिटी से आराम दिलाने में मदद करता है।

- आप ये कर सकते हैं कि जितना हो सके पानी पीएं। दिन भर में कम पानी का सेवन करना भी रात में आपकी तकलीफ को बढ़ा सकता है। इसलिए खाने को ठीक से पचाने के लिए और शरीर में गए पोषक तत्वों को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।

-  सौंफ एक  एंटीस्पास्मोडिक जड़ी बूटी है, जो भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ अपच को भी ठीक कर सकती है। साथ ही पेट की ऐंठन, मतली और सूजन जैसी अन्य जठरांत्र संबंधी समस्याओं को शांत कर सकती है। सौंफ के बीज 1/2 चम्मच को पानी में डालें और इसे पीने से पहले 10 मिनट तक उबालने दें। अन्य विकल्प भोजन के बाद सौंफ के बीज को चबाना भी है।

Web Title: acid reflux home remedies: how to get rid acid reflux fast, 10 home remedies to beat acid reflux

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे