आपके शरीर में तनाव पैदा कर सकते हैं ये 5 फूड आइटम्स, सेवन करने से पहले जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: March 10, 2023 11:46 AM2023-03-10T11:46:24+5:302023-03-10T11:48:51+5:30

पुरस्कार विजेता न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने 5 ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बात की जो शरीर में तनाव पैदा कर सकते हैं।

5 Worst Food Items That Can Trigger Stress In Your Body | आपके शरीर में तनाव पैदा कर सकते हैं ये 5 फूड आइटम्स, सेवन करने से पहले जानें इनके बारे में

(फाइल फोटो)

Highlightsआप जो खाते हैं वह आपके शरीर की तनाव प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकता है।भोजन मानव शरीर को कार्य करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है।जब आप तनाव में होते हैं तो आपको या तो बहुत अधिक खाने की जरूरत होती है या बिल्कुल नहीं खाने की।

आप जो खाते हैं वह आपके शरीर की तनाव प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकता है। सरल शब्दों में भोजन मानव शरीर को कार्य करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। आप जो भी खाते हैं उसके पोषक तत्व अंदर देखे जाते हैं जो आपके सिस्टम को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए केमिकल मैसेंजर की तरह काम करते हैं। 

हालांकि, जब आप तनाव में होते हैं तो आपको या तो बहुत अधिक खाने की जरूरत होती है या बिल्कुल नहीं खाने की। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप जो खाना खाते हैं वह सीधे शरीर को प्रभावित करता है या तो तनाव को नियंत्रण में रखकर या इसके स्तर को बढ़ाकर। इसी क्रम में पुरस्कार विजेता न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने 5 ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बात की जो शरीर में तनाव पैदा कर सकते हैं।

चीनी

अधिक चीनी खाने से ग्लूकोज में वृद्धि होती है जो सीधे व्यक्ति के मूड को प्रभावित करती है। शुगर लेवल में यह अचानक उछाल और गिरावट एक व्यक्ति को कई बार पैनिक अटैक की नकल करने पर भी असहज और चिंतित महसूस करा सकता है। लवनीत का कहना है कि चीनी युक्त चीजें घबराहट या तनाव में योगदान देती हैं। 

उन्होंने कहा कि केक, पेस्ट्री जैसे खाद्य पदार्थ आपके ब्लड शुगर को स्पाइक्स और क्रैश के रोलरकोस्टर राइड पर जाने का कारण बनते हैं और इसके साथ आपकी ऊर्जा भी ऊपर और नीचे जाती है। जब ब्लड शुगर क्रैश हो जाता है, तो आपका मूड खराब हो जाता है और चिंता का स्तर बढ़ सकता है।

कैफीन

बहुत अधिक कैफीन शरीर को अति-उत्तेजित करके आपके अधिवृक्क ग्रंथियों के लिए परेशानी पैदा कर सकता है। और क्योंकि यह तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, कैफीन रक्तचाप और हृदय गति में वृद्धि का कारण बन सकता है जो अंततः चिंता की भावनाओं को बढ़ाएगा।

तला हुआ खाना

तले हुए खाने में ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है। ट्रांस फैट आपके शरीर में सूजन का एक बड़ा कारण है। जब आपका शरीर सूजन की स्थिति से गुजरता है तो आपके तनाव का स्तर बढ़ जाता है।

रिफाइंड कार्ब्स

रिफाइंड कार्ब्स सूजन को बढ़ाते हैं और शरीर को जरूरत से ज्यादा चीनी से भर देते हैं, जिससे तनाव और अस्थिर मूड का स्तर बढ़ सकता है।

आर्टिफीशियल स्वीटनर

चीनी के विकल्प के रूप में अक्सर कृत्रिम मिठास की सिफारिश की जाती है लेकिन अध्ययनों से संकेत मिलता है कि एनएनएस (गैर-पोषक मिठास) का उपयोग भी हमारे शरीर में सूजन और तनाव को बढ़ा सकता है। Aspartame के उपयोग से प्रणालीगत सूजन, ऑक्सीडेटिव तनाव और अतिरिक्त मुक्त कणों का उत्पादन हो सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 Worst Food Items That Can Trigger Stress In Your Body

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे