बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं ये 5 फूड आइटम्स, इनके सेवन से करें परहेज

By मनाली रस्तोगी | Published: September 24, 2022 03:04 PM2022-09-24T15:04:25+5:302022-09-24T15:05:18+5:30

अगर आपको बाल झड़ने की शिकायत है, तो इन पांच खाद्य पदार्थों के सेवन से बचने की कोशिश करें, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

5 Foods That Can Cause Hair Fall | बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं ये 5 फूड आइटम्स, इनके सेवन से करें परहेज

बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं ये 5 फूड आइटम्स, इनके सेवन से करें परहेज

Next
Highlightsस्वस्थ भोजन करने से आपके बाल स्वस्थ हो सकते हैं और खराब पोषण से बालों की समस्या हो सकती है।कुछ फूड आइटम्स का बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो बालों के झड़ने और बालों से संबंधित अन्य मुद्दों को ट्रिगर करता है।आप जो खाना खाते हैं वह शरीर को पोषण प्रदान करता है जो आपके बालों को भी जाता है।

आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं। आपकी डाइट आपके स्वास्थ्य संबंधी 90 फीसदी समस्याओं के लिए जिम्मेदार है, चाहे वह छोटी हो या बड़ी। आप जो खाना खाते हैं वह शरीर को पोषण प्रदान करता है जो आपके बालों को भी जाता है। स्वस्थ भोजन करने से आपके बाल स्वस्थ हो सकते हैं और खराब पोषण से बालों की समस्या हो सकती है। कुछ फूड आइटम्स का बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो बालों के झड़ने और बालों से संबंधित अन्य मुद्दों को ट्रिगर करता है।

चीनी

चीनी सेहत के लिए हानिकारक होती है। यह न केवल मधुमेह, रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, बल्कि यह बालों के झड़ने का एक संभावित कारण भी है। चीनी रक्त परिसंचरण को प्रभावित करती है जो आपके बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। खराब रक्त आपूर्ति के कारण आपके बालों को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जो आपके रोम छिद्रों को कमजोर, भंगुर और टूटने का खतरा बना देती है। एक बार जब जड़ें कमजोर हो जाती हैं तो बाल आसानी से झड़ सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

हम यह सुनकर बड़े हुए हैं कि दूध सेहत के लिए अच्छा होता है। ऐसा होता है लेकिन यदि आपके बाल झड़ रहे हैं, तो यह अत्यधिक डेयरी प्रोडक्ट्स के कारण हो सकता है। जहां डेयरी प्रोडक्ट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं, उनमें वसा की मात्रा भी अधिक होती है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इनके सेवन से कुछ लोगों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ता है जो बालों के झड़ने का कारण बनता है। जिन लोगों को रूसी, सिर में संक्रमण, सोरायसिस या एक्जिमा है, उन्हें डेयरी उत्पादों से बचना चाहिए और देखना चाहिए कि क्या इससे उनकी स्थिति में सुधार होता है। 

चीनी के अधिक सेवन से स्कैल्प में सूजन भी होती है जिससे स्कैल्प पर खुजली और जलन होती है। लगातार खुजली और अनुपचारित सूजन भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। संक्षेप में, अपने आहार से चीनी को कम करने से आप असंख्य स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं।

रिफाइंड कार्ब्स

कार्बोहाइड्रेट का स्वाद बहुत अच्छा होता है लेकिन स्वास्थ्य पृष्ठभूमि में खराब प्रतिष्ठा होती है। बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण कार्बोहाइड्रेट का सेवन है। ब्रेड, पिज्जा, पास्ता, केक, बिस्कुट आदि जैसे खाद्य पदार्थों में रिफाइंड कार्ब्स होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। कार्ब्स को चीनी में बदल दिया जाता है जो कि खराब है, जैसा कि पहले बताया गया है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

भारी भोजन के बाद फिजी ड्रिंक्स से आप आराम महसूस कर सकते हैं लेकिन यह आदत आपको गंजा कर सकती है। यह पूरी तरह से सच नहीं है लेकिन अगर आप कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन करते रहेंगे, वह भी अधिक मात्रा में, तो निश्चित रूप से आपके बाल झड़ सकते हैं। इन पेय में कार्बन डाइऑक्साइड गैस होती है जो शरीर में इंसुलिन उत्पादन के साथ-साथ रक्त परिसंचरण में भी हस्तक्षेप करती है। इसलिए इनसे बचना और स्वस्थ तरल पदार्थ जैसे नारियल पानी, ताजे फलों का रस, नींबू पानी आदि का सेवन करना बेहतर है।

शराब

शराब किडनी को नुकसान पहुंचाने के अलावा बालों को भी काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकती है। यह निर्जलीकरण का कारण बनता है जो बालों को भंगुर, शुष्क और क्षतिग्रस्त बनाता है। आपके बालों को जड़ों पर टिके रहने और स्वस्थ रहने के लिए नमी की आवश्यकता होती है। शराब का सेवन कम करने से स्पष्ट परिणाम आ सकते हैं। इसके अलावा बालों को पोषण देने के लिए आप हफ्ते में एक या दो बार अपने बालों में तेल भी लगाएं।

Web Title: 5 Foods That Can Cause Hair Fall

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे