दांतों को पीला और कमजोर बना सकती हैं रोजाना की 5 गलतियां, सफेद और मजबूत दांतों के लिए आजमाएं 5 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: May 10, 2021 11:00 AM2021-05-10T11:00:38+5:302021-05-10T11:00:38+5:30

दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखना बहुत जरूरी है

5 daily habits that are staining your teeth, home remedies for whiten and strong teeths naturally | दांतों को पीला और कमजोर बना सकती हैं रोजाना की 5 गलतियां, सफेद और मजबूत दांतों के लिए आजमाएं 5 घरेलू उपाय

दांतों के लिए घरेलू उपाय

Highlightsदांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखना बहुत जरूरी हैघर में मौजूद हैं दांतों का इलाजमाउथवाश भी दांतों के लिए खतरनाक

अक्सर लोग दांतों के स्वास्थ्य की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। आपको मालूम होना चाहिए कि रोजाना एक टाइम ब्रश करने से दांतों की देखभाल नहीं होती है। इसके लिए खाने-पीने से लेकर साफ-सफाई तक सभी चीजों का ध्यान रखना होता है। रोजाना की कई गलत आदतें आपकी दांतों को खराब कर सकती हैं। चलिए जानते हैं कैसे। 

आइस्ड टी
मीठा सोडा और ठंडे पेय आपके दांतों के इनेमल को तोड़ सकते हैं, लेकिन आइस्ड टी ज्यादा खतरनाक होती है। अधिकांश आइस्ड टी में मैलिक एसिड होता है, स्ट्रॉबेरी में एक कार्बनिक यौगिक भी पाया जाता है, जो दांतों के लिए सही नहीं है। 

ज्यादा स्विमिंग करना
सप्ताह में 6 घंटे से ज्यादा समय तक स्विमिंग करने से दांत भूरे रंग के हो सकते हैं। इससे मुंह में जाता है और पूल के पानी में सभी रसायन आपके दांतों पर धब्बे का कारण बन सकते हैं। इससे दांत पीले या भूरे रंग के हो सकते हैं और तामचीनी कमजोर हो सकती है। 

माउथवॉश 
बेशक इससे आपकी सांसे फ्रेश होती हैं लेकिन माउथवॉश के कुछ तत्व खाद्य पदार्थों के यौगिकों के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं। इससे दांतों के रंग में फर्क नजर आ सकता है। ऐसे माउथवॉश का चयन करें जिनमें क्लोरहेक्सिडाइन या नीलगिरी तत्व शामिल नहीं हैं और सोने से पहले केवल अपना मुंह कुल्ला करें।

फर्म टूथब्रश का उपयोग करना
खराब टूथब्रश का उपयोग करने से आपके दांत सफेद नहीं होंगे। बहुत तेजी से ब्रश करने से आपके दंत तामचीनी को दूर कर सकता है। इससे दांत कमजोर हो सकते हैं। हमेशा नरम टूथब्रश का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। 

खाने में अधिक मसालों का इस्तेमाल
बेशक मसलों से भोजन में स्वाद आता है लेकिन इससे दांत कमजोर हो सकते हैं। मसाले आपके दांतों को दाग सकते हैं और उन्हें पीला कर सकते हैं। यदि आप सादे भोजन का स्वाद पसंद नहीं करते हैं, तो अपने भोजन को ऐसी जड़ी-बूटियों के साथ मसाले दें, जो आपके दंत स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकती हैं, जैसे कि थाइम, हल्दी, या दालचीनी।

दांतों का पीलापन हटाने के उपाय

ऑयल पुलिंग
ऑयल पुलिंग एक पारंपरिक उपाय है जो मौखिक स्वच्छता में सुधार करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। इस अभ्यास में मुंह से बैक्टीरिया को हटाया जाता है। इसके लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तेल में सूरजमुखी और तिल का तेल शामिल हैं। 

आप नारियल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं, जो लौरिक एसिड में उच्च होता है और सूजन को कम करने और बैक्टीरिया को मारने की क्षमता के लिए जाना जाता है। इससे मुंह में बैक्टीरिया के साथ-साथ पट्टिका और मसूड़े की सूजन कम हो जाती है।

बेकिंग सोडा से ब्रश करें
बेकिंग सोडा में प्राकृतिक सफेदी गुण होते हैं और इस प्रकार यह टूथपेस्ट में इस्तेमाल होने वाला एक महत्वपूर्ण घटक है। यह एक हल्का अपघर्षक है जो दांतों पर लगे दाग को दूर कर सकता है।

यह मुंह में एक क्षारीय बनाकर बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। अध्ययनों से पता चला है कि बेकिंग सोडा वाले टूथपेस्ट का महत्वपूर्ण सफेदी प्रभाव है। इस उपाय का उपयोग करने के लिए, आप 2 चम्मच पानी के साथ बेकिंग सोडा का एक चम्मच मिश्रण कर सकते हैं और ब्रश कर सकते हैं। आप इसे हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड
हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक नैचुरल विरंजन एजेंट है जो आपके मुंह में बैक्टीरिया को भी मारता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग बैक्टीरिया को मारने की क्षमता के कारण घावों को साफ करने के लिए किया गया है।

अध्ययनों में पाया गया है कि बेकिंग सोडा और 1 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड युक्त टूथपेस्ट से दांतों को सफेद किया जा सकता है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया है कि बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड युक्त टूथपेस्ट जब एक दिन में दो बार इस्तेमाल किया जाता है, तो 6 सप्ताह में 62 प्रतिशत तक दांत सफ़ेद हो सकते हैं।

यदि आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो किसी भी दुष्प्रभाव से बचने के लिए 1.5 या 3 प्रतिशत मिश्रण करें। आप अपने दांतों को ब्रश करने से पहले इसे माउथवॉश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे बेकिंग सोडा के साथ मिला सकते हैं और मिश्रण से अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं।

फल-सब्जियों का सेवन बढ़ा दें
फलों और सब्जियों में को खाने में शामिल करना स्वास्थ्य और दांतों के लिए बहुत अच्छा है। कच्चे फल और सब्जियां पट्टिका को रगड़ने में मदद कर सकते हैं जैसे आप उन्हें चबाते हैं। हालांकि यह आपके दांतों को ब्रश करने के लिए कोई विकल्प नहीं है। स्ट्रॉबेरी और अनानास दो फल हैं जो आपके दांतों को सफेद करने का दावा किया गया है।

दांत खराब करने वाले पदार्थों से बचें
दांत आपकी उम्र के अनुसार पीले हो हो सकते हैं। आप कुछ साधारण चीजें करके दागों को रोक सकते हैं। कॉफी, रेड वाइन, सोडा और डार्क बेरीज का सेवन सीमित करें। ये सभी बदबूदार दांतों के लिए जिम्मेदार हैं। आपको इन पदार्थों से पूरी तरह से बचने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको इनका सेवन सीमित करना चाहिए।

इस तरह के किसी भी पेय पदार्थ का सेवन करने के तुरंत बाद आपको अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए। तम्बाकू चबाने से बचें, सिगरेट पीना दोनों ही दांतों की बीमारी का कारण बन सकते हैं।

चीनी के अपने सेवन को सीमित करें, क्योंकि बहुत अधिक चीनी, बैक्टीरिया के विकास को बढ़ा सकती है और पट्टिका और मसूड़े की सूजन का कारण बन सकती है। तामचीनी कटाव से बचाने में मदद करने के लिए पनीर और दूध जैसे कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ लें।

Web Title: 5 daily habits that are staining your teeth, home remedies for whiten and strong teeths naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे