पेरिस सेंट जर्मेन के लिए खेलेंगे लियोनल मेसी, नेमार भी दिखेंगे साथ, 305 करोड़ सैलरी

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 10, 2021 04:45 PM2021-08-10T16:45:27+5:302021-08-10T17:05:38+5:30

Lionel Messi Move To PSG: लियोनेल मेसी 672 गोल के साथ बार्सीलोना के लिए सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं।

Lionel Messi agrees deal to join Paris Saint-Germain Neymar seen, 305 crore salary | पेरिस सेंट जर्मेन के लिए खेलेंगे लियोनल मेसी, नेमार भी दिखेंगे साथ, 305 करोड़ सैलरी

लियोनेल मेसी नेमार के साथ खेलते नजर आएंगे।

Highlights 520 मैचों में 474 गोल के साथ स्पेनिश लीग में भी शीर्ष स्कोरर भी हैं। 34 वर्षीय लियोनेल मेसी एक और सीजन विकल्प के साथ दो साल के अनुबंध पर सहमत होने के लिए तैयार है।

Lionel Messi Move To PSG: स्टार फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी ने 17 साल बाद बार्सीलोना क्लब से अलग होने का फैसला किया था। लियोनेल मेसी पेरिस सेंट-जर्मेन में शामिल होंगे। ब्राजील के स्टार खिलाड़ी नेमार के साथ खेलते नजर आएंगे। 305 करोड़ सैलरी मिल सकती है।

मेसी ने बार्सीलोना के साथ सफलता की नई ऊंचाइयों को छुआ है। उन्होंने कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खिताब जीते। मेसी 672 गोल के साथ बार्सीलोना के लिए सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने क्लब के साथ 778 मैच खेले, जो एक रिकॉर्ड है। वह 520 मैचों में 474 गोल के साथ स्पेनिश लीग में भी शीर्ष स्कोरर भी हैं।

34 वर्षीय अर्जेंटीना स्टार एक और सीजन के विकल्प के साथ दो साल के अनुबंध पर सहमत होने के लिए तैयार है।बता दें पेरिस सेंट जर्मेन लियोनेल मेसी को प्रति सीजन 35 मिलियन यूरो यानि 305 करोड़ रुपये सैलरी देगा। नाम न छापने की शर्त पर अनुबंध पर हस्ताक्षर करने और आधिकारिक घोषणा से पहले चर्चा की। 

लियोनल मेसी बार्सीलोना ने क्लब की तरफ से आयोजित विदाई समारोह में कहा था कि वह अपने जज्बातों पर काबू नहीं रख पा रहे हैं। यहां के कैंप नोउ स्टेडियम आयोजित कार्यक्रम में मेसी संबोधन से पहले भावुक होकर रोने लगे।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे लिए इतने वर्षों, लगभग पूरी जिंदगी यहां बिताने के बाद टीम को छोड़ना काफी मुश्किल है। मैं इसके लिए तैयार नहीं था।’’ मेस्सी ने कहा कि उन्हें यह सुनकर दुख हुआ कि स्पेनिश लीग के वित्तीय नियमों के कारण क्लब के साथ नया अनुबंध करना असंभव हो गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे विश्वास था कि मैं क्लब के साथ बना रहूंगा, जो मेरे घर जैसा है।’’ 

स्पेनिश लीग 17 सत्र के बाद मेसी के बिना शुरू होगी

स्पेनिश फुटबॉल लीग का इस सप्ताहांत जब नया सत्र शुरू होगा तो पिछले 17 वर्षों में पहली बार महान खिलाड़ी लियोनल मेसी इसका हिस्सा नहीं होंगे। मेसी स्पेनिश लीग ला लीगा में सबसे अधिक गोल करने वाली खिलाड़ी हैं। वर्ष 2004 के बाद बार्सीलोना की टीम पहली बार मेसी के बिना खेलेगी क्योंकि वित्तीय संकट के कारण टीम अर्जेन्टीना के खिलाड़ी से नया अनुबंध नहीं कर पाई।

मेसी जब पिछली बार इस लीग का हिस्सा नहीं थे तब डिएगो सिमियोन, जिनेदिन जिदान और लुई एनरिके जैसे खिलाड़ी कोचिंग की जगह इस लीग में खेल रहे थे। उस समय रीयाल मैड्रिड के फारवर्ड विनिसियस जूनियर और एटलेटिको मैड्रिड के फारवर्ड जोओ फेलिक्स सिर्फ चार साल के थे।

बार्सीलोना के पूर्व खिलाड़ी नेमार किशोरावस्था में प्रवेश कर रहे थे और उन्होंने ब्राजील के क्लब सांतोस की युवा टीम के साथ पहला करार किया था। रीयाल मैड्रिड के काइलान एमबापे उस समय सिर्फ पांच साल के थे और किसी को नहीं पता था कि वह फुटबॉल की दुनिया में सुर्खियां बटोरेंगे।

मेसी के पदार्पण करने से पहले के दशक में बार्सीलोना की टीम सिर्फ दो बार लीग खिताब जीत पाई। अगले 17 सत्र में बार्सीलोना की टीम 10 बार चैंपियन बनी। इस दौरान मेस्सी ने रिकॉर्ड आठ बार लीग में सर्वाधिक गोल करने का कारनामा किया। उन्होंने प्रतियोगिता के 520 मैचों में 474 गोल दागे।

मेसी के पदार्पण करने के तीन साल बाद बार्सीलोना से जुड़े अनुभवी कप्तान गेरार्ड पिक ने कहा, ‘‘जब आप इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को गंवा देते हैं तो आपको वास्तविकता का सामना करना होता है और समझना होगा है कि आपने टीम का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा खो दिया है। उसने काफी गोल किए और काफी गोल करने में मदद की।’’ 

Web Title: Lionel Messi agrees deal to join Paris Saint-Germain Neymar seen, 305 crore salary

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे