FIFA World Cup, 2nd Semifinal: Croatia Vs England Match Preview and Analysis | FIFA World Cup, 2nd Semifinal: दूसरे सेमीफाइनल में क्रोएशिया और इंग्लैंड का सामना, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें

मास्को, 11 जुलाई: फीफा वर्ल्ड कप 2018 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड की टीम का सामना क्रोएशिया की टीम से होगा। इंग्लैंड की टीम 28 साल बाद सेमीफाइनल मैच खेलने उतरेगी, तो वहीं क्रोएशिया की टीम ने 20 साल बाद सेमीफाइनल में जगह बनाई है। इंग्लैंड ने आखिरी बार 1990 में विश्व कप सेमीफाइनल खेला था और एकमात्र विश्व कप 1966 में जीता था। वहीं, क्रोएशिया की टीम ने 1998 में सेमीफाइनल में प्रवेश हासिल किया था। इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच यह मैच भारतीय समय के अनुसार रात 11.30 बजे से मास्को के लुज्निकी स्टेडियम में खेला जाएगा।

वर्ल्ड कप में पहली बार आमने-सामने क्रोएशिया और इंग्लैंड

क्रोएशिया और इंग्लैंड की टीमें इससे पहले फीफा वर्ल्ड कप में एक बार भी एक-दूसरे के खिलाफ नहीं खेली हैं। यह पहला मौका है जब दोनों टीमें वर्ल्ड कप में आमने-सामने हैं। दोनों ही टीमें दमदार हैं और ऐसे में दोनों का डिफेंस और अटैक पूरी तरह से एक-दूसरे पर भारी होकर गोल का अवसर तलाशने की कोशिश करेंगे। ऐसे में दोनों में से किसी भी टीम की जीत संभव है। 

लंबे इंतजार के बाद मिला है सेमीफाइनल का मौका

दोनों टीमों लगभग दो दशकों के बाद एक बार फिर सेमीफाइनल में पहुंची हैं। ऐसे में जहां एक ओर इंग्लैंड का लक्ष्य दूसरे विश्व कप खिताब के लिए फाइनल का टिकट हासिल करना होगा, वहीं क्रोएशिया पहली बार फाइनल में पहुंच इतिहास रचने उतरेगी। जहां क्रोएशिया की टीम ने साल 1998 में सेमीफाइनल मैच खेला था, वहीं इंग्लैंड की टीम ने 1990 में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। हालांकि दोनों ही टीमों को हार का सामना करना पड़ा था।

अब तक इस साल एक भी मैच नहीं हारा क्रोएशिया

क्रोएशिया ने सेमीफाइनल तक का रास्ता बेहद ही बेहतरीन प्रदर्शन के साथ तय किया है। उसने नॉकआउट राउंड में डेनमार्क और रूस के खिलाफ पेनाल्टी शूटआउट में जीत हासिल कर अंतिम-4 में जगह बनाई। वहीं उसने ग्रुप स्टेज में अपने तीनों मैच में जीत दर्ज किया था। क्रोएशिया ने अपने पहले मैच में नाइजीरिया को 2-0 से हराया था। इसके बाद उसने अर्जेंटीना को 3-0 और आइसलैंड को 2-0 से मात दी थी।

एक हार और 4 जीत के साथ सेमीफाइनल में इंग्लैंड

इंग्लैंड की टीम ने भी इस साल विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड इस साल 5 मैचों में 4 जीत और 1 हार के साथ सेमीफाइनल में पहुंचा है। इंग्लैंड के ग्रुप स्टेज के अपने पहे मैच में ट्यूनिशिया को 2-1 से हराया था। इसके बाद इंग्लैंड ने पनामा को 6-1 और बेल्जियम को 1-0 से हराया था। इसके बाद नॉकआउट राउंड में उसने पेनाल्टी शूटआउट के मुश्किल को पार किया को कोलंबिया को 4-3 और इसके बाद क्वार्टर फाइनल में स्वीडन को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

ये है इंग्लैंड टीम की सबसे बड़ी मजबूती

इंग्लैंड की टीम के लिए सबसे बड़ी मजबूती टीम के कप्तान हैरी केन हैं और अकेले दम पर टीम को जीत दिला सकते हैं। 24 साल से हैरी केन ने इस साल विश्व कप में अब तक सबसे ज्यादा 6 गोल किए हैं और गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे हैं। हैरी के अलावा, रहीम स्टर्लिंग भी क्रोएशिया के डिफेंस के लिए खतरा साबित हो सकते हैं। इंग्लैंड की टीम के पास हैहैरी मैगुएयर जैसा डिफेंडर भी है और गोलकीपर के रूप में जोर्डन पिकफोर्ड क्रोएशिया को रोकने के लिए तैयार हैं।

क्रोएशिया के ये धुरंधर इंग्लैंड को देंगे कड़ी टक्कर

इंग्लैंड की टीम के खिलाफ क्रोएशिया की टीम के खिलाड़ी भी तैयार है। क्रोएशिया टीम के मिडफील्डर लुका मोडरिक से सबसे अधिक खतरा है। लुका मोडरिक अपने साथी खिलाड़ी इवान रेकिटिक और इवान पेरिसिक के साथ मिलकर टीम का मिडफील्ड संभाल रहे हैं। क्रोएशिया को भी अपने गोलकीपर डेनिजेल सुबासिक को रूस के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान मांस-पेशियों में खिंचाव की समस्या हुई थी और इस दर्द के बाद भी मैदान पर टिके रहे। हालांकि मेडिकल जांच के बाद ही सेमीफाइनल में उनको खेलने का मौका मिलेगा। क्रोएशिया की टीम में उसके डिफेंडर डोमागोज विडा को भी हरी झंडी मिल गई है। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

इंग्लैंड

  • कोच: गैरेथ साउथगाट
  • गोलकीपर्स: जैक बटलैंड, जोर्डन पिकफोर्ड, निक पोपे।
  • डिफेंडर्स: ट्रेंट अलैक्जेंडर-अर्नोल्ड, गैरी काहिल, फैबियान डेल्फ, फिल जोंस, हैरी मैगुएयर, डैनी रोज, जॉन स्टोंस, किरेन ट्रिपियर, काइल वॉकर, एश्ले यंग
  • मिडफील्डरर्स: डेले अल्ली, एरिक डेयर, जोर्डन हेंडरसन, जेस्से लिंगार्ड, रूबेन लॉफ्टस-चीक।
  • फॉर्वर्ड्स: हैरी केन, मार्कर्स रसफोर्ड, रहीम स्टर्लिंग, जेमी वर्डी, डैनी वेलबेक।

क्रोएशिया

  • कोच: ज़लटको दालिक
  • गोलकीपर्स: डेनिजेल सुबासिक, लोवरे कालिनीक, डोमिनिक लिवाकोविच
  • डिफेंडर्स: वेद्रान कोरलुका, डोमागोज विडा, इवान स्ट्रिनीक, डेजन लोवरेन, सिम वर्सलजो, जोसिप पिवारिक, टिन जेद्वाज, ड्यूज काल्टा-कार
  • मिडफील्डरर्स: लुका मोडरिक, इवान रेकिटिक, मैटियो कोवासिस, मिलान बडेल्ज, मार्सेलो ब्रोजोविक, फिलिप ब्रैडारिक।
  • फॉर्वर्ड्स: मारियो मैंडजुकी, इवान पेरिसिक, निकोल कालनिक, एंज्रेज क्रैमरिक, मार्को जाका, एंटी रेबेक।

English summary :
FIFA Football World Cup 2018, 2nd Semifinal: Croatia Vs England FIFA World Cup 2018 Match Preview and Analysis. Know about FIFA Football World Cup 2018 semi-final prediction, preview and stats followed by live commentary, match report latest news updates of France Football, Belgium Football in FIFA World Cup Russia 2018.