फीफा वर्ल्ड कप 2018: पहली जीत की तलाश में स्पेन, ईरानी डिफेंस की आज होगी अग्निपरीक्षा

By भाषा | Published: June 20, 2018 02:05 PM2018-06-20T14:05:18+5:302018-06-20T14:08:10+5:30

स्पेन के नाम पर अभी केवल एक अंक है और नॉकआउट में जगह बनाने के लिये आज का मैच काफी महत्वपूर्ण है।

fifa world cup 2018 group b spain vs iran match preview and stats | फीफा वर्ल्ड कप 2018: पहली जीत की तलाश में स्पेन, ईरानी डिफेंस की आज होगी अग्निपरीक्षा

Spain Football team

कजान (रूस), 19 जून: अपने पहले मैच में भाग्य के सहारे जीत दर्ज करके ग्रुप-बी में शीर्ष पर चल रहे ईरान की रक्षापंक्ति की फीफा विश्व कप 2018 में आज स्पेन के मजबूत आक्रमण के सामने कड़ी परीक्षा होगी जो इस मैच से अपने अभियान को पटरी पर लाने के लिये प्रतिबद्ध हैं।

ईरान ने अपने पिछले मैच में मोरक्को के आत्मघाती गोल के दम पर 1-0 से जीत दर्ज की थी। इससे वह ग्रुप बी में अभी तीन अंक के साथ शीर्ष पर है। यह 1998 के बाद ईरान की विश्व कप में पहली जीत थी। लेकिन उसकी असली परीक्षा स्पेन और पुर्तगाल के खिलाफ होगी जो पहले मैच में ड्रा खेलने के बाद अगले दोनों मैचों में बड़ी जीत दर्ज करने के लिये बेताब होंगे। 

यह भी पढ़ें- World Cup 2018: पुर्तगाल की नजरें मोरक्को के खिलाफ बड़ी जीत पर, दारोमदार क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर

स्पेन ने पुर्तगाल के खिलाफ अपने आक्रमण का शानदार नमूना पेश करके तीन गोल दागे थे लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्डो की हैट्रिक से यह मैच 3-3 से बराबरी पर छूटा था। आंद्रेस इनिस्टा, डियगो कोस्टा और डेविड सिल्वा जैसे खिलाड़ी अब इसकी भरपायी ईरान के खिलाफ पूरा करना चाहेंगे जिसकी रक्षापंक्ति रूजबेह चेश्मी के चोटिल होने के कारण कमजोर पड़ी है।

पहले मैच में भले ही ईरान का भाग्य ने साथ दिया था लेकिन उसके खिलाड़ियों ने अपने जुनून और जज्बे का अच्छा नमूना पेश किया था। इस 'ग्रुप ऑफ डेथ' में ईरान एकमात्र टीम है जिसके नाम पर जीत दर्ज है और निश्चित तौर पर इससे टीम का मनोबल बढ़ेगा। 

इस जीत के बाद हर अभ्यास सत्र में भी दिखा कि ईरान के खिलाड़ियों में नॉकआउट में पहुंचने का जज्बा है। वे अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं लेकिन कार्लोस कुइरोज को चेश्मी के बाहर होने के कारण अपनी रक्षापंक्ति को पुनर्गठित करना होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि वह 2010 के चैंपियन ला रोजा यानि स्पेन के मजबूत आक्रमण से पार पाने के लिये क्या रणनीति अपनाते हैं। 

स्पेन के नाम पर अभी केवल एक अंक है और नॉकआउट में जगह बनाने के लिये आज का मैच उसके लिये काफी महत्वपूर्ण है। पहले मैच में ड्रा खेलने के बावजूद लगता नहीं है कि कोच फर्नांडो हिएरो टीम में किसी तरह का बदलाव करेंगे। डिएगो कोस्टा ने दो गोल दागकर टीम में अपना स्थान पक्का कर दिया। मध्यपंक्ति और अग्रिम पंक्ति ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था। 

यह भी पढ़ें- फीफा विश्व कप 2018: सुआरेज के 100वें मैच में सऊदी अरब के खिलाफ उरूग्वे की नजरें नॉकआउट पर

रोनाल्डो के तीन गोल के बावजूद रक्षापंक्ति में बदलाव की संभावना नहीं है। गोलकीपर डेविड डि गीय अगली बार तीन गोल नहीं खाने के लिये प्रतिबद्ध होंगे। नाचो का भी पिछले मैच में अच्छे प्रदर्शन के बाद राइट बैक में खेलना तय है। स्पेन डेनियल कारवाजल की चोट को लेकर चिंतित है और यह तय नहीं है कि वह कल के मैच में खेल पाएंगे या नहीं। 

बहरहाल, ईरान 1998 में अमेरिका को 2-1 से हराने के बाद विश्व कप में अपनी पहली जीत दर्ज करने में सफल रहा है। इस बीच उसने पांच मैच ड्रा खेले और दो में उसे हार मिली। वह जापान की 2010 में डेनमार्क पर 3-1 से जीत के बाद विश्व कप में जीत दर्ज करने वाली पहली एशियाई टीम है। ऐसे में ईरानी टीम का उत्साह से लबरेज होना लाजिमी है और स्पेन के खिलाफ वह बिना किसी दबाव के खेलने की कोशिश करेगी।  भारतीय समयानुसार यह मैच रात 11 बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।  

फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी सारी खबरें यहां पढ़ें 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं- 

स्पेन

कोच: जूलन लोपेतेगुई

गोलकीपर्स: डेविड डि गिया, पेपे रेना, कीपा अरिजाबलागा।

डिफेंडर्स: जोर्डी अल्बा, नैको मोनरियल, अल्वारो ऑड्रियोजोला, नैको फर्नांडीज, डैनी करवाजल, गेरार्ड पिक, सर्जियो रामोस, सेसर अजपिलीक्यूटा।

मिडफील्डरर्स: सर्जियो बुके, इस्को, थियागो अलकंटारा, डेविड सिल्वा, आंद्रे इनिएस्ता, सउल निगुएज, कोके।

फॉर्वर्ड्स: मार्को असेंसियो, इयागो अस्पास, डिएगो कोस्टा, रोड्रिगो मोरेनो, लुकास वाजक्यू।

ईरान

कोच: हरवे रेनार्ड

गोलकीपर्स: अलीरेजा बेरवांड, राशिद माजेहारी, आमिर आबेदजादेह।

डिफेंडर्स: माजिद होसैनी, रामिन रेजाएन, मोहम्मद रेजा खंजादेह, मोर्तेजा पाउरालीगंजी, पेजमैन मोंताजेरी, मिलाद मोहम्मदी, रूजबेह चेस्मी, अहसान हजसफी।

मिडफील्डरर्स: सैद एजातोल्लाही, मसूद शोजेई, मेहदी तोराबी, आमिद इब्राहिमी, करीम अंसारीफार्द।

फॉर्वर्ड्स: अलीरेजा जहांबख्श, महदी तरेमी, सरदार अजमौन, रेजा घूछन्नेझाद, समन घोदोस, अश्कन देजगह, वाहिद अमीरी। 

Web Title: fifa world cup 2018 group b spain vs iran match preview and stats

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे