FIFA WC: प्री-क्वार्टर फाइनल में मेक्सिको की लगातार सातवीं हार, क्वार्टर फाइनल लगातार 7वीं बार ब्राजील

By सुमित राय | Published: July 2, 2018 09:39 PM2018-07-02T21:39:23+5:302018-07-02T22:00:58+5:30

FIFA World Cup 2018 के पांचवें प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में ब्राजील ने मेक्सिको को 2-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

FIFA World Cup 2018: Brazil beat Mexico in pre quarter final by 2-0 to enter in quarter | FIFA WC: प्री-क्वार्टर फाइनल में मेक्सिको की लगातार सातवीं हार, क्वार्टर फाइनल लगातार 7वीं बार ब्राजील

FIFA World Cup 2018: Brazil beat Mexico in pre quarter final by 2-0 to enter in quarter

समारा (रूस), दो जुलाई। फीफा वर्ल्ड कप 2018 के पांचवें प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में ब्राजील ने मेक्सिको को 2-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। यह लगातार सातवां मौका है जब ब्राजील की टीम ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है। वहीं मेक्सिको की टीम लगातार सातवीं बार विश्व कप के अंतिम 16 की बाधा को पार करने में विफल रही। ब्राजील ने इस मैच में दो गोल किए, वहीं अपनी मजबूज डिफेंस से मेक्सिको एक भी गोल करने का मौका नहीं दिया।

नेमार-फिरमिनो ने किए एक-एक गोल

ब्राजील के लिए पहला गोल नेमार ने किया और अपनी टीम को बढ़त दिलाई। नेमार ने मेक्सिको के खिलाफ 51वें मिनट में गोलकर अपनी टीम को मैच में आगे कर दिया। 26 साल के नेमार का ये 57वां इंटरनेशनल और इस विश्व कप में दूसरा गोल है। इसके बाद ब्राजील के लिए दूसरा गोल 88वें मिनट में रॉबर्टो फिरमिनो ने किया। इसके बाद कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई और ब्राजील ने इस मैच को 2-0 से अपने नाम कर लिया।

दूसरे गोल में भी नेमार का ज्यादा योगदान

ब्राजील के लिए भले ही दूसरा गोल फिरमिनो ने किया, लेकिन नेमार ने दूसरा गोल करने में भी अहम भूमिका निभाई। नेमार बाएं छोर से गेंद संभालकर आगे बढ़े और गोल की तरफ नीचा रहता हुआ शॉट जमाया, जिसे मेक्सिको के गोलकीपर गुइलर्मो ओकोआ ने रोकने की कोशिश की। लेकिन फिरमिनो तैयार थे और उन्होंने नेमार के पास को गोल के हवाले कर दिया।

पहले हाफ में कोई गोल नहीं कर पाईं टीमें

मैच के शुरुआत में मेक्सिको की टीम में अधिक आत्मिवश्वास और लय दिखा, लेकिन पहले हाफ के अंतिम क्षणों में ब्राजील के खिलाड़ियों ने दबाव बढ़ाया और मेक्सिको की टीम प्रभावहीन दिखी। मैच के पहले हाफ में ब्राजील और मेक्सिको की टीमें गोल करने में नाकाम रहीं।

ब्राजील ने गंवाए गोल के कई मौके

नेमार के पास 25वें मिनट में अच्छा मौका था, लेकिन मैक्सिको के गोलकीपर ओकोआ ने आगे आकर उनका यह प्रयास विफल कर दिया। फिलिपो काउटिन्हो के 32वें मिनट में लगाए गए शॉट को ओकोआ ने रोका, जबकि रिबाउंड पर ह्यूगो याला ने उसे बाहर कर दिया।

नेमार और उनकी टीम ब्राजील ने बनाए रिकॉर्ड

ब्राजील की ओर से पहला गोल करने के साथ ही नेमार ने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। नेमार का यह विश्व कप में छठा गोल था, जिससे उन्होंने राबर्टो रिवलिनो और बबेटो की बराबरी की। 6 गोल करने में उन्होंने अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पीछे छोड़ दिया। नेमार ने 6 गोल करने के लिए सिर्फ 38 शॉट खेले हैं, जबकि मेसी ने 67 शॉट और रोनाल्डो ने 74 शॉट लगाए थे।

नेमार के अलावा उनकी टीम के लिए भी पहला गोल ऐतिहासिक था और ब्राजील की टीम ने जर्मनी को पीछे छोड़कर एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। मैच का पहला गोल ब्राजील की तरफ से विश्व कप में 227वां गोल था। इससे उसने जर्मनी को पीछे छोड़कर विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अब ब्राजील के खाते में कुल 228 गोल हैं, जबकि जर्मनी ने वर्ल्ड कप में कुल 226 गोल किए हैं।

Web Title: FIFA World Cup 2018: Brazil beat Mexico in pre quarter final by 2-0 to enter in quarter

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे