FIFA: इंग्लैंड ने कोलंबिया को हरा रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में पहली बार पेनाल्टी शूटआउट में दर्ज की जीत

By सुमित राय | Published: July 4, 2018 03:01 AM2018-07-04T03:01:33+5:302018-07-04T03:01:33+5:30

फीफा वर्ल्ड कप 2018 के प्री-क्वार्टर फाइनल के आठवें और आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड ने पेनाल्टी शूटआउट में कोलंबिया को 4-3 हरा दिया।

England beat Colombia in penalty shootout by 4-3 to reach in quarter final | FIFA: इंग्लैंड ने कोलंबिया को हरा रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में पहली बार पेनाल्टी शूटआउट में दर्ज की जीत

England beat Colombia in penalty shootout by 4-3 to reach in quarter final

मास्को, 4 जुलाई। फीफा वर्ल्ड कप 2018 के प्री-क्वार्टर फाइनल के आठवें और आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड ने पेनाल्टी शूटआउट में कोलंबिया को 4-3 हरा दिया। इस जीत के साथ ही वह 12 साल बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया है। क्वार्टर फाइनल में उसका सामना स्वीडन से होगा जिसने मंगलवार को ही स्विट्जरलैंड को 1-0 से मात देकर 1994 के बाद पहली बार अंतिम-8 में कदम रखा है।

पहली बार पेनाल्टी में जीता इंग्लैंड

वर्ल्ड कप इतिहास में इंग्लैंड पहली बार पेनल्टी शूटआउट में जीता है। 90 मिनट के निर्धारित समय का खेल खत्म होने तक दोनों टीमें 1-1 से बराबर थीं। इसके बाद मैच 30 मिनट के एक्सट्रा टाइम में गया, लेकिन यहां दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रहीं और स्कोर 1-1 की बराबरी पर ही रहा। इसके बाद मैच का रिजल्ट पेनाल्टी शूटआउट से निकला। (फीफा वर्ल्ड कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें)

इंजुरी टाइम में कोलंबिया ने की बराबरी

इंग्लैंड के लिए कप्तान हैरी कैन ने मैच के 58वें मिनट में पेनाल्टी पर ही पहला गोल किया था और अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई थी। 90 मिनट का खेल खत्म होने तक स्कोर 1-0 से इंग्लैंड के पक्ष में रहा, लेकिन येरी मिना ने इंजुरी टाइम 90+3 मिनट में गोल कर कोलंबिया को बराबरी दिला दी और मैच एक्सट्रा टाइम में चला गया।

पेनाल्टी शूटआउट में इंग्लैंड ने मारी बाजी

30 मिनट का एक्सट्रा टाइम खत्म होने के बाद पेनल्टी शूटआउट के लिए पहला स्ट्राइक लेते हुए कोलंबिया की तरफ से फालकाओ ने दागा गोल और अपनी टीम को दिलाई 1-0 से बढ़त। इसके बाद इंग्लैंड की ओर से कप्तान हैरी केन ने पेनाल्टी पर गोल कर अपनी टीम को बराबरी कराई। कोलंबिया की ओर से दूसरा स्ट्राइक लेने आए कुआड्राडो ने गोल दागकर अपनी टीम को 2-1 से बढ़त दिलाई। इसके बाद इंग्लैंड की ओर से रश्फोर्ड ने दूसरा गोल कर अपनी टीम को बराबरी पर पहुंचाया।

तीसरे पेनाल्टी में कोलंबिया के मुरिएल ने गोल दागा और अपनी टीम को 3-2 से बढ़त दिला दी। इसके बाद इंग्लैंड की ओर से हेंडरसन गोल करने में नाकाम रहे। हेडरसन के शॉट पर कोलंबिया के गोलकीपर डेविड ओस्पीना ने अच्छा बचाव किया। चौथे पेनाल्टी पर कोलंबिया के युरिबे ने मिस किया और गोल नहीं कर पाए। इसके बावजूद उनकी टीम को 3-1 की बढ़त। इंग्लैंड की तरफ से ट्रिपपीयर ने गोल दागकर स्कोर किया 3-3 से बराबर।

पांचवें पेनाल्टी में भी कोलंबिया के कार्लोस बाका गोल करने में नाकाम रहे। इसके बाद आखिरी पेनाल्टी में इंग्लैंड के एरिक डेयर ने गोलकर अपनी टीम को जीत दिला दी। इसी के साथ इंग्लैंड की टीम ने फीफा वर्ल्ड कप में पहली बार पेनाल्टी शूटआउट में जीत दर्ज की है। इस जीत के बाद इंग्लैंड ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

Web Title: England beat Colombia in penalty shootout by 4-3 to reach in quarter final

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे